scriptराजस्थान माध्यमिक बोर्ड स्तरीय परीक्षाओं में बड़ा बदलाव, शिक्षा विभाग में चल रहीं हैं विशेष तैयारियां | Rajasthan Secondary Board level examinations Big change education department going on special preparations | Patrika News
जोधपुर

राजस्थान माध्यमिक बोर्ड स्तरीय परीक्षाओं में बड़ा बदलाव, शिक्षा विभाग में चल रहीं हैं विशेष तैयारियां

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की माध्यमिक और उच्च माध्यमिक सहित सभी प्रकार की समकक्ष परीक्षाएं अब पर 50 जिलों में होंगी। प्रकिया भी शुरू कर दी है।

जोधपुरDec 23, 2023 / 03:10 pm

Sanjay Kumar Srivastava

rajasthan_1.jpg

Rajasthan

प्रदेश में अब राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की माध्यमिक और उच्च माध्यमिक सहित सभी प्रकार की समकक्ष परीक्षाएं 33 जिलों के स्थान पर 50 जिलों में होंगी। इसके लिए नए बनाए गए 17 जिलों के लिए शिक्षा विभाग ने विशेष तैयारियां की जा रही हैं। बोर्ड प्रशासन ने परीक्षा केंद्र निर्धारण की प्रकिया भी शुरू कर दी है। शिक्षा विभाग भले ही पचास जिलों के अनुसार परीक्षाएं करवाएगा लेकिन बोर्ड मुख्यालय की ओर से अभी तक नए जिलों को मान्यता नहीं दी गई है। शिक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया कि सभी 50 जिलों में परीक्षा आयोजन के लिए जिलेवार शेड्यूल बना कर जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठकें की जा रही हैं। इसमें नए परीक्षा केंद्र बनाने से लेकर परीक्षा को लेकर होने वाली सभी प्रकार की तैयारियों की बिन्दुवार समीक्षा की जा रही है।

केंद्रों के प्रस्ताव पेश करने के निर्देश जारी

बोर्ड प्रशासन ने बैठक में भाग लेने के लिए जिला शिक्षा अधिकारियों को माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा के लिए केन्द्रों के प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं। शिक्षा विभाग जोधपुर के संयुक्त निदेशक प्रेमचंद सांखला ने बताया कि संबंधित डीईओ से नए परीक्षा केंद्र के प्रस्ताव लिए गए हैं।

यह भी पढ़ें – Video : भजनलाल सरकार का एक और बड़ा आदेश… बोर्ड, निगम, आयोग के मनोनयन खत्म!

राजस्थान में अब 50 जिले, 10 हुए संभाग

राजस्थान का भूगोल वहीं है पर 7 अगस्त को जारी गजट नोटिफिकेशन के बाद जिलों का भूगोल बदल गया है। अब राजस्थान में 33 नहीं बल्कि 50 जिले हो गए हैं। संभागों की संख्या भी 7 से बढ़कर 10 हो गई हैं। इन नए जिलों के आने के बाद कई व्यवस्थाएं बदल गई है। सरकार इन तैयारियों में जुट गई है।

यह भी पढ़ें – Good News : शिक्षा विभाग ने अपना आदेश वापस लिया, अब रद्द नहीं होगी प्रतिनियुक्ति

Hindi News/ Jodhpur / राजस्थान माध्यमिक बोर्ड स्तरीय परीक्षाओं में बड़ा बदलाव, शिक्षा विभाग में चल रहीं हैं विशेष तैयारियां

ट्रेंडिंग वीडियो