scriptअब रक्षाबंधन पर वापस आएगा मानसून, 20 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में होगी बढ़ोतरी | Now monsoon will come back on Rakshabandhan | Patrika News
जोधपुर

अब रक्षाबंधन पर वापस आएगा मानसून, 20 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में होगी बढ़ोतरी

– तीन-चार दिन बाद मानसून का ब्रेक की संभावना, पश्चिमी हवाएं चलेगी

जोधपुरAug 07, 2021 / 08:11 pm

जय कुमार भाटी

अब रक्षाबंधन पर वापस आएगा मानसून,  20 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में होगी बढ़ोतरी

अब रक्षाबंधन पर वापस आएगा मानसून, 20 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में होगी बढ़ोतरी

जोधपुर. आखिर मानसून की छुट्टी मंजूर हो गई है। पूरे प्रदेश में १० से लेकर १८ अगस्त से बारिश की गतिविधियों पर पूर्णतया विराम रहेगा। इस दौरान मानसूनी ट्रफ के हिमालय की तरफ खिसकने की संभावना है। इसके साथ पाकिस्तान से पश्चिमी हवाएं भी चलनी शुरू हो जाएगी, जिससे बारिश के स्थान पर गर्मी बढ़ेगी। इसके मानसून का ब्रेक कहते हैं। मानसून तो जुलाई के अंतिम सप्ताह में ही छुट्टी लेकर हिमालय जाने वाला था लेकिन एनवक्त पर बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से मानसून दिल्ली से वापस राजस्थान (सामान्य ट्रफ पर) लौट आया और इस दौरान पूर्वी राजस्थान में मूसलाधार बरसकर कई जगह बाढ़ के हालात पैदा कर दिए।
सावन खत्म होने से पहले फिर आने की उम्मीद
मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश के ऊपर बने कम दबाव के सिस्टम के असर से अगले दो-तीन दिन कहीं-कहीं छिटपुट बारिश की उम्मीद है। इसके बाद २० अगस्त से प्रदेश में फिर से मानसूनी गतिविधियों में बढ़ोतरी की संभावना है। इस दौरान मानसून की ट्रफ लाइन सामान्य स्थिति में आ जाएगी जो श्रीगंगानगर से लेकर कोलकाता के पास बंगाल की खाड़ी तक जाती है। २२ अगस्त को सावन का अंतिम दिन व रक्षाबंधन है। एेसे में मानसून सावन खत्म होने से पहले एक बार फिर से बरसने की उम्मीद है।
पूरे प्रदेश में १२ प्रतिशत अधिक बारिश
पिछले एक सप्ताह से पूर्वी राजस्थान में मूसलाधार बारिश प्रदेश में बारिश का सूखा समाप्त हो गया है। शुक्रवार तक सामान्य से १२ प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है। पूर्वी राजस्थान में सामान्य से २३ प्रतिशत अधिक बारिश हुई है, जबकि पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से ६ प्रतिशत कम बारिश है। जोधपुर व बीकानेर संभाव इस बार बारिश का तरस गया।

Hindi News / Jodhpur / अब रक्षाबंधन पर वापस आएगा मानसून, 20 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में होगी बढ़ोतरी

ट्रेंडिंग वीडियो