scriptIndian Railway News: अब रेलवे करेगा ऐसा बड़ा काम, बढ़ेगी ट्रेनों की संख्या और स्पीड, जानिए कैसे | Indian Railway News: 71.21 crore rupees approved for railway bypass line | Patrika News
जोधपुर

Indian Railway News: अब रेलवे करेगा ऐसा बड़ा काम, बढ़ेगी ट्रेनों की संख्या और स्पीड, जानिए कैसे

Indian Railway News: रेल मंत्रालय की ओर से स्वीकृत योजना से उत्तर पश्चिम रेलवे के मारवाड़ जंक्शन स्टेशन पर 3.9 किलोमीटर लंबाई की बाईपास लाइन बिछाई जाएगी।

जोधपुरOct 15, 2024 / 09:48 am

Rakesh Mishra

Train news
Indian Railway News: रेल मंत्रालय ने राजस्थान के मारवाड़ जंक्शन रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का दबाव कम करने के उद्देश्य से मारवाड़ रेलवे बाईपास के निर्माण के लिए 71.21 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति दे दी है। इससे अब मारवाड़ जंक्शन स्टेशन से जोधपुर की ओर चलने वाली ट्रेनों में इंजन रिवर्सल की आवश्यकता नही रहेगी, जिससे संचालन समय में कमी आएगी।

3.9 किमी बाईपास लाइन

रेल मंत्रालय की ओर से स्वीकृत योजना से उत्तर पश्चिम रेलवे के मारवाड़ जंक्शन स्टेशन पर 3.9 किलोमीटर लंबाई की बाईपास लाइन बिछाई जाएगी। इससे न केवल लूनी-पालनपुर व अजमेर-पालनपुर रेलखंडों की लाइन की क्षमता में वृद्धि होगी, बल्कि इन मार्गों पर ट्रेनों की गति भी बढ़ेगी। इस कार्य को प्राथमिकता से पूरा करने के लिए रेल मंत्रालय ने 71.21 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति दे दी है।

मिलेगी राहत

मारवाड़ बाईपास लाइन के निर्माण से मारवाड़ जंक्शन पर आने वाली मालगाड़ियों को सीधे बाईपास से संचालित किया जा सकेगा। मारवाड़ जंक्शन से अधिक संख्या में यात्री गाड़ियों का संचालन हो सकेगा।

ढांचागत मजबूती

रेलवे की ओर से इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए विभिन्न नई रेल परियोजनाओं को स्वीकृत किया जा रहा है, जिससे आने वाले समय में अधिकाधिक ट्रेनों का संचालन किया जा सके व यात्रियों को अधिक सुविधाएं प्रदान की जा सकेगी।

Hindi News / Jodhpur / Indian Railway News: अब रेलवे करेगा ऐसा बड़ा काम, बढ़ेगी ट्रेनों की संख्या और स्पीड, जानिए कैसे

ट्रेंडिंग वीडियो