scriptअब तक जमकर हो चुकी है बारिश, जानिए मानसून में कितनी होगी झमाझम, मौसम विभाग ने किया ऐसा ऐलान | IMD forecast rainfall thunderstorm hailstorm western disturbance Today | Patrika News
जोधपुर

अब तक जमकर हो चुकी है बारिश, जानिए मानसून में कितनी होगी झमाझम, मौसम विभाग ने किया ऐसा ऐलान

मौसम विभाग ने अपने दीर्घावधि पूर्वानुमान में मानसून के सामान्य रहने की बात कही है

जोधपुरJun 11, 2023 / 09:44 am

Rakesh Mishra

weather_alert.jpg
जोधपुर। केरल में मानसून ने दस्तक दे दी है और करीब एक महीने बाद मानसून के जोधपुर पहुंचने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान में पूरे साल में सर्वाधिक बारिश मानसूनी बादलों से ही होती है, लेकिन इस साल जोधपुर शहर में अब तक वार्षिक वर्षा का 43 प्रतिशत पानी बरस चुका है। जोधपुर में वार्षिक वर्षा का औसत 370.2 मिलीमीटर है, जिसमें से अब तक 158.1 मिमी बारिश हो चुकी है। इस साल यह बारिश पश्चिमी विक्षोभों के कारण हुई।
यह भी पढ़ें

पहले स्टार्ट नहीं हुई बुलेट, फिर बाइक लेकर निकला, लेकिन घर पहुंची तीन लाशें, चित्कार से गूंजा उठा गांव



उधर, मौसम विभाग ने अपने दीर्घावधि पूर्वानुमान में मानसून के सामान्य रहने की बात कही है। ऐसे में एक बार फिर इस साल शहर में औसत से काफी अधिक बारिश होने के आसार है। अप्रेल, मई और जून गर्मी के महीने होते हैं। इनमें अब तक पांच इंच से अधिक बारिश हो चुकी है। मई में सर्वाधिक 88.1 मिमी पानी आया।

यह भी पढ़ें

ट्रक में खाद के बीच छुपी 50 लाख रुपए की शराब के 680 कार्टन जब्त

फरवरी में एक बूंद भी नहीं बरसा

शहर में जनवरी, मार्च, अप्रेल, मई और जून के प्रथम सप्ताह में भी बारिश हुई। केवल फरवरी महीना सूखा गया। इस साल फरवरी में हल्की सर्दी की बजाय गर्मी शुरू हो गई थी और तापमान चालीस डिग्री के पास पहुंच गया था। पश्चिमी विक्षोभों के कारण मार्च से मौसम में बदलाव शुरू हुआ जो अब तक जारी है।
https://youtu.be/C3214WwrwQ8

Hindi News / Jodhpur / अब तक जमकर हो चुकी है बारिश, जानिए मानसून में कितनी होगी झमाझम, मौसम विभाग ने किया ऐसा ऐलान

ट्रेंडिंग वीडियो