scriptWeather Alert: 60 KM की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, यहां बारिश का अलर्ट | IMD forecast rainfall thunderstorm hailstorm western disturbance Today | Patrika News
जोधपुर

Weather Alert: 60 KM की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, यहां बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने धौलपुर के अलावा अलवर, भरतपुर, झंझुनू और चूरू बारिश होने की संभावना जताई है।

जोधपुरJun 09, 2023 / 04:25 pm

Rakesh Mishra

jodhpur_weather_alert_09.jpg
धौलपुर। पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होेने और आसमान साफ होने के बाद तेज गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरु कर दिया है। इस बीच धौलपुर की बात करें तो यहां का मौसम जल्द बदलने वाला है। दरअसल मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में धौलपुर में बारिश की संभावना जताई है। विभाग का कहना है कि धौलपुर में अगले तीन घंटों के अंदर बारिश का दौर शुरु हो सकता है। इस दौरान 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती है। मौसम विभाग ने धौलपुर के अलावा अलवर, भरतपुर, झंझुनू और चुरू बारिश होने की संभावना जताई है।
https://twitter.com/IMDJaipur/status/1667095947594321921?ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं मानसूनी सीजन को देखते हुए वन विभाग जिले में बड़े स्तर पर पौधरोपण करने की तैयारियों में जुट गया है। वन विभाग जिले की विभिन्न नर्सरियों में अलग-अलग किस्म के पौधे तैयार करा रहा है। इस बार विभाग ने 9 लाख 50 हजार पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा है। पौधरोपण में जिले के सरकारी विभागों का भी सहयोग लिया जाएगा। उपवन संरक्षक ने बताया कि सत्र 2023-24 के लिए विभागवार पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। हरियाली बढ़ाने को लेकर इस बार पौधरोपण को लेकर प्रशासन तैयार है। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस बार तीन प्रजातियों के पौधे रोपने को लेकर रुपरेखा तैयार की है। उन्होंने कहा कि आमजन भी नर्सरियों से पौधे ले सकेंगे।
ये भी पढ़ें- सावधानः रात 12 बजे के बाद आपके साथ होती है कोई वारदात तो भूलकर भी ना जाएं पुलिस थाना, मामला करेगा हैरान

रोपे जाएंगे ये पौधे

पौधरोपण के तहत विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपे जाएंगे। इसमें फलदार पौध में जामुन, अमरूद, नीबू, आंवला, आम, वेलपत्र, इमली, पपीता, शैतूस उपलब्ध रहेंगे। वहीं छायादार में बरगद, पीपल, गुलर, केसिया श्यामा, गुलमोहर, नीम, सरस, पापड़ी, अशोक, करंज व शीशम आदि भी तैयार किए जा रहे हैं। इसी तरह फूलदार में गुलाब, मोगरा, बोगन, वेलिया, कनेर, चांदनी, गुड़हल, रात की रानी आदि तैयार किए हैं। विभाग का कहना है कि भूमि को चिन्हित कर लिया है। उसकी उपलब्धता के आधार पर पौधे रोपे जाएंगे।
ये भी पढ़ें- Monsoon Alert: बस 4 अंडों को देखकर हो गया सबसे बड़ा ऐलान, इस बार जमकर होगी बारिश, जानिए कैसे

पौधरोपण के बाद नहीं ध्यान, दम तोड़ रहे पौधे

जिले में हर वर्ष जिला प्रशासन और वन विभाग के संयुक्त निर्देशन में लाखों की संख्या में पौधे रोपे जाते हैं, लेकिन ज्यादातर पौधे रख-रखाव और संरक्षा के अभाव दम तोड़ जाते हैं। हाल ये है कि अधिकारी और राजनेता पौधे के साथ फोटो खिंचवा कर उनका संरक्षण करना भूल जाते हैं।
https://youtu.be/dWLUwiDoGwE

Hindi News / Jodhpur / Weather Alert: 60 KM की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, यहां बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो