scriptरेलवे सुरक्षा पर भारी ‘चोरÓ रास्ते | Heavy 'thieves' on railway safety pathways | Patrika News
जोधपुर

रेलवे सुरक्षा पर भारी ‘चोरÓ रास्ते

रेलवे स्टेशन के मुख्यद्वार के अलावा अन्य रास्तों पर नहीं निगरानी व जांच व्यवस्था
 

जोधपुरOct 05, 2018 / 10:07 pm

Amit Dave

jodhpur

jodhpur

जोधपुर।

रेलवे प्रशासन की ओर से जोधपुर रेलवे स्टेशन की सुरक्षा के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे है, फिर भी रेलवे स्टेशन पर बने ‘चोरÓ रास्ते रेलवे की सुरक्षा व्यवस्था पर भारी पड़ रहे है। रेलवे स्टेशन पर मुख्य प्रवेश द्वार के अलावा द्वितीय प्रवेश द्वार सहित बनाए गए अन्य प्रवेश द्वारों पर निगरानी व जांच की कोई व्यवस्था नहीं है। इन चोर रास्तों से कोई भी संदिग्ध-असामाजिक तत्व कभी हथियार या विस्फोटक पदार्थ ले जाकर वारदात को अंजाम दे सकता है। रेलवे स्टेशन पर एकीकृत सुरक्षा प्रणाली, जिसमें रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) व गवर्नमेंट रेलवे पुलिस (जीआरपी), सुरक्षा व्यवस्था व गार्ड का काम करती है।

मुख्य प्रवेश द्वार पर ही जांच

रेलवे प्रशासन की ओर से रेलवे स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार पर यात्रियों की जांच के लिए मैटल डिटेक्टर व सामान की जांच के लिए स्कैनर आदि की व्यवस्था है। जहां हर यात्री व सामान की जांच की जाती है।

ये है चोर रास्ते

आरएमएस- रेलवे स्टेशन पर दाएं हाथ की तरफ रेलवे मेल सेवा (आरएमएस) कार्यालय बना हुआ है। जहां विभागीय कर्मचारियों के अलावा अन्य लोग सीधे प्लेटफॉर्म पर बिना रोक टोक जाते है। इस रास्ते पर आरपीएफ व जीआरपी की ओर से किसी की जांच नहीं की जाती है। इस रास्ते से अधिकांश लोग बिना प्लेटफॉर्म टिकट लिए जाते है।
पार्सल गोदाम मार्ग – रेलवे स्टेशन पर ही पार्सल गोदाम से भी कई लोग सीधे प्लेटफॉर्म तक जाते है। जिनकी भी कोई निगरानी या जांच नहीं होती है।

द्वितीय प्रवेश द्वार- सेन्ट्रल जेल के पीछे रेलवे स्टेशन के द्वितीय प्रवेश द्वार पर आने-जाने वाले लोगों की मेटल डिटेक्टर या स्केनर आदि से जांच की व्यवस्था नहीं है। इस वजह से इस रास्ते से भी कई लोग बेखौंफ आते-जाते है।

एस्केलेटर से जाने वालों की भी जांच नहीं

रेलवे प्रशासन ने वृद्धजन, विकलांग, असहाय आदि लोगों की परेशानियों को देखते हुए करोड़ों रुपए खर्च कर एस्केलेटर (स्वाचालित सीढि़यां ) तो बना दी। कई लोग मुख्य प्रवेश द्वार पर जांच से बचने, बिना प्लेटफॉर्म टिकट लेकर सीधे एस्केलेटर से प्लेटफॉर्म पर चले जाते है। एेसे में न तो उनकी जांच होती है और न ही उनके सामान की।
—-

रेलवे स्टेशन पर जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए है, जिनकी मॉनिटरिंग होती है। आरपीएफ व जीआरपी के जवान गश्त करते रहते है और संदिग्धों पर नजर रख उन्हें पकड़ते भी है। आरएमएस, पार्सल गोदाम रास्ता, एस्केलेटर आदि पर नियमित जांच के लिए कोई तैनात नहीं है। इस व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा।
गोपाल शर्मा, वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारीजोधपुर रेल मण्डल

Hindi News/ Jodhpur / रेलवे सुरक्षा पर भारी ‘चोरÓ रास्ते

ट्रेंडिंग वीडियो