scriptJodhpur News: राज्यपाल ने पूछा- सबसे भारी तरल पदार्थ कौनसा है, विद्यार्थी नहीं दे पाए जवाब | Governor took part in the dialogue program organized at the Government Girls Tribe Ashram Hostel in Jodhpur | Patrika News
जोधपुर

Jodhpur News: राज्यपाल ने पूछा- सबसे भारी तरल पदार्थ कौनसा है, विद्यार्थी नहीं दे पाए जवाब

Jodhpur News: राज्यपाल ने कहा कि हमारे इधर बेटियां बालकों से ज्यादा अच्छे अंक लाती है, यहां भी लाती होंगी। बालकों को बेटियों की तरह ही अच्छे अंक लाने के लिए निरंतर पढ़ना चाहिए।

जोधपुरAug 27, 2024 / 09:15 am

Rakesh Mishra

Haribhau Kisanrao Bagde
Rajasthan News: राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागडे शिक्षक की भूमिका में नजर आए। उन्होंने बच्चों से पूछा कि सबसे भारी लिक्विड यानी (तरल पदार्थ) कौनसा है? जब बच्चे इसका जवाब नहीं दे पाए तो राज्यपाल ने बताया कि पारा सबसे भारी पदार्थ होता है। उन्होंने कहा कि यहां प्रयोगशाला चालू करनी चाहिए। इस पर संचालक सुनील कुमार नोगिया ने कहा कि यह केवल छात्रावास है। बच्चे पास के नजदीकी स्कूलों में पढ़ने जाते हैं और यहां रहकर तैयारी करते हैं। ऐसे में राज्यपाल बागडे ने कहा कि आगे कभी स्कूल और छात्रावास एक ही जगह रहे तो बच्चों के लिए अच्छा होगा।

बैकवर्ड नहीं फॉरवर्ड बनना होगा

राज्यपाल बागडे जोधपुर के कुड़ी भगतासनी स्थित राजकीय कन्या जनजाति आश्रम छात्रावास में आयोजित संवाद कार्यक्रम में बच्चों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बच्चों से कहा कि डॉक्टर, इंजीनियर, आईएएस जैसे अधिकारी बनना है तो बैकवर्ड नहीं फॉरवर्ड बनना होगा। फॉरवर्ड बनने के लिए सभी जाति के लोगों को अच्छे से पढ़ना होगा।

मंत्री ने पूछा-ये कौन हैं, तो बच्ची ने बता दिया पूरा नाम

मंत्री पटेल ने बच्चों से पूछा कि सामने जो बैठे हैं वो कौन हैं। एक बालिका ने बताया कि राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागड़े। उन्होंने राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री के नाम के बारे में भी पूछा तो बच्चों ने सही जवाब दिया। करीब एक घंटे के कार्यक्रम में राज्यपाल बागड़े ने एक तो मंत्री जोगाराम ने तीन सवाल पूछे।

देशभर में बेटियां आगे

राज्यपाल ने कहा कि हमारे इधर बेटियां बालकों से ज्यादा अच्छे अंक लाती है, यहां भी लाती होंगी। बालकों को बेटियों की तरह ही अच्छे अंक लाने के लिए निरंतर पढ़ना चाहिए। इस दौरान राज्यपाल ने आश्रम में पौधरोपण भी किया। बालिका ने स्वागत गीत पर नृत्य किया तो बालकों ने आदिवासी नृत्य की प्रस्तुति दी। इस दौरान राज्यपाल सचिव डॉ. पृथ्वीराज, जनजातीय क्षेत्र विकास (माडा) के अतिरिक्त कमिश्नर ओमप्रकाश विश्नोई, जिला परिषद एसीओ गणपत सुथार, सरपंच चंद्रप्रकाश खावा, प्रधानाचार्य कुलदीप सिंह चारण, वार्डन लक्ष्मी, शैलेंद्र ङ्क्षसह बिरामी, श्याम खिचड़, चैनाराम सहित कई लोग मौजूद रहे।

मेहरानगढ़ इतिहास की बड़ी सौगात

राज्यपाल ने मेहरानगढ़ दुर्ग को निहारा। उसकी स्थापत्य कला और शिल्प सौंदर्य की सराहना की। संग्रहालय भी देखा। उन्होंने दुर्ग के सौंदर्य को अनुपम बताते हुए कहा कि इतिहास की यह महती सौगात है। राज्यपाल ने दोपहर को उम्मेद भवन पैलेस का अवलोकन किया। पूर्व सांसद गजसिंह की शिष्टाचार भेंट हुई। दोनों के बीच काफी देर तक विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई। विशेषकर मारवाड़ के जल संरक्षण, पर्यटन व कला संस्कृति पर बातचीत हुई। महाराजा उम्मेद सिंह के समय में कराए गए आधुनिक मारवाड़ के विकास कार्यों पर चर्चा हुई।

सरस डेयरी को नया प्लांट बनाने के दिए निर्देश

राज्यपाल हरिभाऊ बागडे ने सरस डेयरी का निरीक्षण किया। दूध उत्पादन बढ़ाने, काश्तकारों को अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से डेयरी प्रबंधन को नया प्लांट स्थापित करने के निर्देश दिए। काश्तकारों को दूध व्यवसाय से जुड़ने और आय बढ़ाने की सलाह दी। दूध क्वालिटीसमय-समय पर जांचने को कहा। इस दौरान संसदीय कार्य, विधि एवं न्याय मंत्री जोगाराम पटेल, डेयरी चैयरमैन रामलाल विश्नोई, प्रबन्ध संचालक लालचंद बलाई सहित अन्य मौजूद रहे।
यह भी पढ़ें

Rajasthan: आज आधे दिन का अवकाश घोषित, भजनलाल सरकार ने जारी किए ये आदेश

Hindi News/ Jodhpur / Jodhpur News: राज्यपाल ने पूछा- सबसे भारी तरल पदार्थ कौनसा है, विद्यार्थी नहीं दे पाए जवाब

ट्रेंडिंग वीडियो