scriptGood News : जोधपुर में तैयार होगी पहली ग्रीन एनर्जी कॉलोनी, JDA करेगा विकसित | Good News Jodhpur First Green Energy Colony will be Ready Soon JDA will Develop it | Patrika News
जोधपुर

Good News : जोधपुर में तैयार होगी पहली ग्रीन एनर्जी कॉलोनी, JDA करेगा विकसित

Good News : जोधपुर में JDA पहली ग्रीन एनर्जी कॉलोनी तैयार करेगा। इसका तकमीना तैयार है। प्रस्ताव बोर्ड बैठक में पास हो गया है। ग्राम चौखा में भूमि का चयन किया गया है। चौखा के खसरा संख्या 42, 43, 44 व 45 स्थित प्राधिकरण स्वामित्व की भूमि पर जोधपुर की पहली ग्रीन एनर्जी कॉलोनी डवलप होगी।

जोधपुरOct 19, 2024 / 06:49 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Good News Jodhpur First Green Energy Colony will be Ready Soon JDA will Develop it
Good News : जोधपुर में पहली बार जोधपुर विकास प्राधिकरण (जेडीए) की ओर से ग्रीन एनर्जी कॉलोनी तैयार की जाएगी। इसका पूरा तकमीना जेडीए ने तैयार कर लिया है। कॉलोनी का प्रस्ताव जेडीए की बोर्ड बैठक में पास कर दिया गया है। साथ ही इसका गजट नोटिफिकेशन करवाने का भी निर्णय लिया गया है। जेडीए अब नए कॉन्सेप्ट पर नई आवासीय योजना लॉन्च करेगा। इसके लिए ग्राम चौखा के खसरा संख्या 42, 43, 44 व 45 स्थित प्राधिकरण स्वामित्व की भूमि को चिह्नित किया गया है। दरअसल, जेडीए अब नए कॉन्सेप्ट पर कार्य कर रहा है। इसके तहत कॉलोनी को विकसित करने के कॉन्सेप्ट को भी बदला गया है। नई प्रस्तावित आवासीय योजना ग्रीन एनर्जी थीम के साथ विकसित की जाएगी। कॉलोनी की प्लाॅटिंग को लेकर जेडीए ने कवायद शुरू कर दी है। आगामी कुछ दिनों में यह कार्य पूरा हो जाएगा। जेडीए आयुक्त ने बताया कि योजना के लिए राजीव गांधी नगर योजना के आगे पश्चिमी दिशा में 48 मीटर लगभग 160 फीट चौड़ी सम्पर्क सड़क पर इस योजना को तैयार किया जाएगा।

हार्वेस्टिंग के लिए उपयोग में आएगा पानी

योजना जहां विकसित की जा रही है, वहां नेचुरल ड्रेनेज काफी है। इसलिए यहां आने वाले पानी को हार्वेस्टिंग के उपयोग में लिया जाएगा। साथ ही यहां पर एसटीपी प्लांट भी तैयार किया जाएगा। जिससे यहां पर वेस्ट वाटर का रियूज करके उसे लोगों की अन्य जरूरतों के लिए उपयोग में लाया जा सकेगा।
यह भी पढ़ें

Common Eligibility Test New Update : अचानक जयपुर कलक्ट्रेट का कमरा नम्बर 116 क्यों हो गया अहम, जानें

नक्शा तैयार, जल्द कार्य होगा शुरू

योजना का नक्शा तैयार हो गया है। जल्द ही इस पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा। शहर में पहली ऐसी कॉलोनी होगी जो पूर्ण रूप से ग्रीन एनर्जी पर आधारित होगी। अब जेडीए नए कॉन्सेप्ट के आधार पर कॉलोनियों को विकसित करेगा।
-उत्साह चौधरी, आयुक्त, जेडीए

सौलर ऊर्जा का होगा इस्तेमाल

जेडीए की ओर से प्रस्तावित इस योजना में पब्लिक यूटीलिटी का सारा कार्य सोलर एनर्जी के माध्यम से किया जाएगा। कॉलोनी में लगने वाली स्ट्रीट लाइट के साथ ही हाईमास्ट लाइट सोलर एनर्जी पर ही आधारित रहेगी। इसके अलावा जेडीए की ओर से लगाए जाने वाले एसटीपी प्लांट की बिजली भी सोलर के माध्यम से ही आएगी।

Hindi News / Jodhpur / Good News : जोधपुर में तैयार होगी पहली ग्रीन एनर्जी कॉलोनी, JDA करेगा विकसित

ट्रेंडिंग वीडियो