scriptTrain News: मरुधर एक्सप्रेस और हावड़ा सुपरफास्ट ट्रेनों के यात्रियों के लिए बड़ी खबर | Electric trains will run between Jodhpur-Jaipur from today | Patrika News
जोधपुर

Train News: मरुधर एक्सप्रेस और हावड़ा सुपरफास्ट ट्रेनों के यात्रियों के लिए बड़ी खबर

Electric train: गाड़ी संख्या 22308 बीकानेर-हावड़ा सुपरफास्ट ट्रेन का संचालन 5 अक्टूबर से बीकानेर से हावड़ा तक इलेक्ट्रिक इंजन से प्रारंभ किया जाएगा।

जोधपुरOct 03, 2024 / 10:32 am

Rakesh Mishra

Electric train
Train News: आखिर लम्बे इंतजार के बाद जोधपुर से जयपुर के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। बहुप्रतीक्षित राइकाबाग-फुलेरा रेलमार्ग विद्युतीकृत होने के बाद अब जोधपुर से जयपुर जुड़ गया है। अब रेल प्रशासन की ओर से गाड़ी संख्या 14854 जोधपुर-वाराणसी सिटी मरुधर एक्सप्रेस और गाड़ी संख्या 12308 जोधपुर-हावड़ा सुपरफास्ट ट्रेनों का गुरुवार से जोधपुर से डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से संचालन प्रारंभ किया जाएगा।
गाड़ी संख्या 22308 बीकानेर-हावड़ा सुपरफास्ट ट्रेन का संचालन भी 5 अक्टूबर से बीकानेर से हावड़ा तक इलेक्ट्रिक इंजन से प्रारंभ किया जाएगा। वाराणसी सिटी से मरुधर एक्सप्रेस और हावड़ा से हावड़ा-जोधपुर सुरफास्ट ट्रेनों का 1 अक्टूबर से जोधपुर तक इलेक्ट्रिक इंजन से संचालन प्रारंभ किया जा चुका है, जिसके तहत गाड़ी संख्या 14863 वाराणसी-जोधपुर मरुधर एक्सप्रेस बुधवार को जोधपुर पहुंची तथा वापसी में ये ट्रेनें जोधपुर से गुरुवार से इलेक्ट्रिक इंजन से चलेंगी।
जोधपुर मण्डल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह ने कहा कि ट्रेनों को चरणबद्ध तरीके से डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजन से संचालित करने से रेलवे की आयातित महंगे डीजल पर निर्भरता कम होगी। इससे रेलवे 2030 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन के साथ दुनिया की सबसे बड़ी हरित रेलवे बनने के लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल होगा।

मरुधर होगी इलेक्ट्रिक इंजन से चलने वाली पहली ट्रेन

राइकाबाग से फुलेरा रेलमार्ग के संपूर्ण विद्युतीकरण के बाद इस मार्ग पर जोधपुर से इलेक्ट्रिक इंजन से चलने वाली मरुधर एक्सप्रेस पहली ट्रेन होगी। इससे पूर्व जोधपुर से डेगाना-रतनगढ़ के रास्ते दिल्ली और हरिद्वार तक तथा जोधपुर से भीलड़ी के रास्ते दादर तक इलेक्ट्रिक इंजन से पैसेंजर ट्रेनों का संचालन पिछले माह प्रारंभ किया था।

इन मार्गों पर हो रहा संचालन

  • जोधपुर-मारवाड़ जंक्शन
  • जोधपुर-बीकानेर
  • जोधपुर-भीलड़ी रेल मार्गों पर इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन पहले से किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

Special Train 2024 : दिवाली-छठ पूजा पर सफर करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, रेलवे चलाएगा इतनी स्पेशल ट्रेनें

Hindi News / Jodhpur / Train News: मरुधर एक्सप्रेस और हावड़ा सुपरफास्ट ट्रेनों के यात्रियों के लिए बड़ी खबर

ट्रेंडिंग वीडियो