scriptडेंगू केस आ रहे, कॉलेज से भेजी नहीं जा रही स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट | Dengue cases are coming, reports are not being sent from the college t | Patrika News
जोधपुर

डेंगू केस आ रहे, कॉलेज से भेजी नहीं जा रही स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट

 
 
बिना जानकारी मरीजों के घर तक पहुंच नहीं पा रहा स्वास्थ्य विभाग

जोधपुरAug 21, 2021 / 09:42 pm

Abhishek Bissa

जोधपुर. जोधपुर में डेंगू ने दो साल पहले जमकर कहर बरपाया था, लेकिन कोरोना के बीच डेंगू को चिकित्सा अधिकारी नजर अंदाज कर रहे हैं। वर्तमान में हालात ये हैं कि डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज की लेबोरेट्री में बाकायदा अलाइजा टेस्ट के जरिए कई लोग डेंगू पॉजिटिव आ रहे हैं, लेकिन इसकी सूचना चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तक पहुंच ही नहीं रही है। इस जानकारी के अभाव में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एंटी लार्वा जैसी गतिविधियां भी संबंधित क्षेत्रों में नहीं करवा पा रहा है। चिकित्सा विभाग के अधिकारी भी मेडिकल कॉलेज से रिपोर्ट मंगवाने में किसी प्रकार की तत्परता नहीं दिखा रहे हैं।
15 से 20 पॉजिटिव निकले
कॉलेज की लैब में इन दिनों डेंगू के कंफर्म अलाइजा टेस्ट से 15-20 जने पॉजिटिव सामने आए हैं। जबकि सरकार कार्ड टेस्ट को मान्य नहीं मानती, लेकिन जोधपुर में कार्ड टेस्ट के जरिए पॉजिटिव आने वाली रोगियों की संख्या तो सौ के पार हैं। जोधपुर में कई मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आ रही, लेकिन उनकी प्लेटलेट्स सीबीसी टेस्ट में डाउन देखी जा रही है, ऐसे मरीजों को चिकित्सक डेंगू रोगी मान ही उपचार दे रहे हैं।
विभाग की वेबसाइट भी अपडेट नहीं
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट भी अपडेट नहीं है। इसमें भी केवल सितंबर 2020 तक के आंकड़े बताए जा रहे हैं। सूत्र कह रहे हैं कि चिकित्सा महकमा कोरोना के चक्कर में दूसरी बीमारियों को नजरअंदाज कर रहा है।
इनका कहना हैं…

मैं इस बारे में पता करता हूं, क्या इश्यू आ रहा है और जानकारी क्यों नहीं भेजी जा रही है।
– डॉ. एसएस राठौड़, प्रिंसिपल, डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज

———
मेडिकल कॉलेज से जानकारी का आदान-प्रदान होता रहता है। वैसे कोई जानकारी नहीं भेजी है तो बात कर ली जाएगी। इस बारे में पता करेंगे।
– डॉ. बलवंत मंडा, सीएमएचओ

Hindi News / Jodhpur / डेंगू केस आ रहे, कॉलेज से भेजी नहीं जा रही स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो