scriptधानोदी ओद्यौगिक क्षेत्र में 160 करोड़ की लागत से लगेगी सोयाबीन यूनिट-देवासी | 1000 टन सोयाबीन का प्रोसेसिंग प्रतिदिन किया जाएगा | Patrika News
झालावाड़

धानोदी ओद्यौगिक क्षेत्र में 160 करोड़ की लागत से लगेगी सोयाबीन यूनिट-देवासी

1000 टन सोयाबीन का प्रोसेसिंग प्रतिदिन किया जाएगा

झालावाड़Oct 22, 2024 / 11:26 am

harisingh gurjar

झालावाड़. जिले के किसानों के लिए खुश खबर है। उनकी बरसों पुरानी मांग पूरी होती नजर आ रही है। जिले में उद्योगों के हिसाब से अनुकूल वातावरण होने से अब दूसरे राज्यों के निवेशक यहां रूचि दिखा रहे हैं। सोमवार को हुई मीट में सोयाबीन संबंधी एक यूनिट के लिए 160 करोड़ का एमओयू साइन हुआ है। गौरतलब है कि हाड़ौती में बहुतायत मात्रा में सोयाबीन की बुवाई व पैदावर झालावाड़ जिले में होती है। ऐसे में किसानों की लंबे समय से मांग थी कि स्थानीय स्तर पर सायोबीन से जुड़े उद्योग स्थापित हो। इसके लिए राजस्थान पत्रिका ने भी लगातार मुद्दे को उठाया। जब ये मुद्दा काफी चर्चा में आया तो जिला प्रशासन व उद्यमियों ने इस ओर ध्यान दिया। जिले के कई कृषि वैज्ञानिक डॉ. मधुसुदन आचार्य व कई प्रगतिशील किसानों ने भी राज्य सरकार को इस बारे में पत्र लिखा।
आखिर जिले के किसानों को उनका बरसों पूराना सपना अब साकार होता नजर आ रहा है। सोमवार को हुई मीट में जिले के प्रभारी मंत्री ओटाराम देवासी ने कहा कि जिले के औद्योगिक क्षेत्र धानोदी में सोना न्यूटें्रस द्वारा 160 करोड़ की लागत से सोयाबीन प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जाएगी। इससे जिले के किसानों को उनकी फसल के अच्छे दाम मिलेंगे। जिला तेज गति से विकास के पथ पर आगे बढ़ेगा।
इतनी सोयाबीन से बनेंगे उत्पाद-

जिले में सोना न्यूट्रेंस कंपनी द्वारा 1000 टन सोयाबीन का प्रोसेसिंग प्रतिदिन किया जाएगा। वहीं 200टन सोयाबीन रिफाईरी में काम में ली जाएगी। सारी सोयाबीन स्थानीय स्तर पर ही खरीद होने से जिले के किसानों को उनकी उपज के अच्छे दाम मिलेंगे। इससे किसानों को फायदा होगा।
जिले में वेयर हाउस की जरुरत-

प्रभारी मंत्री देवासी ने कहा कि जिले में सायोबीन की बंपर पैदावार को देखते हुए यहां वेयर हाऊस की खासी जरुरत है। देवासी ने जिला प्रशासन से इस बारे में निवेश करवाने की बात कही, ताकि जिले के किसानों को इसका लाभ मिले। जिले में इस यूनिट के लगने के बाद प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से 400 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।
पत्रिका ने उठाया था मुद्दा-

राजस्थान पत्रिका ने जिले की खरीफ फसल में प्रमुख रूप से सोयाबीन के जिले में ही उत्पाद बने व किसानों को अच्छे दाम मिले इसको लेकर लगातार मुद्दा उठाया। पत्रिका ने 2 अगस्त 2024 को ‘सोयाबीन उत्पाद के उद्योग लगे तो हो विकास’ नाम शीर्षक से खबर प्रकाशित की। उसके बाद 3 अगस्त को ‘झालावाड़ जिले में सरकारी वेयरहाउस की जरुरत, ग्रोथ सेंटर में रेलवे रैक प्वाइंट बने’, 6 अगस्त को ‘सोयाबीन उत्पाद की लगे इकाइयां, रैक प्वाइंट बने’ नामक शीर्षक से खबरें प्रकाशित की। जनप्रतिनिधियों व सरकार को भी पत्र लिखे हैं। तो उसका असर अब होता नजर आ रहा।
1200 के उत्पाद बनेंगे-

आज हमारा एमओयू साइन हो चुका है। हम सोयाबीन प्रोसेसिंग यूनिट में सोयाबीन से ऑयल, डीकेक व चॉकलेट बनाने का काम करेंगे। इसमें सारी सोयाबीन स्थानीय स्तर से खरीदी जाएगी। इससे जिले के किसानों को फायदा होगा। करीब 1200 टन के उत्पाद प्रतिदिन बनेंगे।
प्रमोदसिंह, सीईओ सोना न्यूट्रेंस प्रा.लि.।

नाबालिग से दुष्कर्म का दोषी माना, 20 साल का कठोर कारावास


 झालावाड़। विशिष्ठ न्यायाधीश राजेश शर्मा ने नाबालिग के साथ दुष्कर्म के अभियुक्त को दोषी माना। उसे बीस साल के कठोर कारावास और ७५ हजार रुपए जुर्माने की सजा से दण्डित किया।
 विशिष्ठ लोक अभियोजक रामहेतार गुर्जर ने बताया कि पिछले साल 11 अगस्त को नाबालिग पीडि़ता ने महिला थाने में रिपोर्ट दी थी। उसने आरोप लगाया कि उसके पड़ौस में रहने वाले अभियुक्त ने 9-10 माह पहले रात को उसे अपने घर बुलाया और उसके साथ जबरन शारीरिक संबंध बनाए। इस दौरान अभियुक्त ने उसके अश्लील फ ोटो अपने मोबाइल में खींच लिए। अभियुक्त ने ये फ ोटो वायरल और बदनाम करने की धमकी देकर कई बार उसके साथ जबरदस्ती शारीरिक संबंध बनाए। पीडि़ता जब स्कूल जा रही थी तो अभियुक्त ने बन्दूक दिखाकर उसे अपने साथ चलने के लिए कहा। इस पर घर आकर उसने सारी बात परिजनों को बताई। न्यायालय ने सभी पक्षों को सुनने के बाद अभियुक्त को दोषी माना और 20 साल के कठोर कारावास की सजा से दण्डित किया।

Hindi News / Jhalawar / धानोदी ओद्यौगिक क्षेत्र में 160 करोड़ की लागत से लगेगी सोयाबीन यूनिट-देवासी

ट्रेंडिंग वीडियो