scriptकालीसिंध थर्मल पूरी तरह ठप ग्रामीण कटौती से परेशान | त्योहारी सीजन होने से बिजली की जरुरत ज्यादा | Patrika News
झालावाड़

कालीसिंध थर्मल पूरी तरह ठप ग्रामीण कटौती से परेशान

कालीसिंध थर्मल

झालावाड़Oct 11, 2024 / 09:39 pm

harisingh gurjar

झालावाड़. कालीसिंध थर्मल की दोनों इकाई इन दिनों पूरी तरह से ठप है। एक नंबर यूनिट को वार्षिक रख रखाव के लिए तो दो नंबर यूनिट तकनीकी खामी के चलते एक सप्ताह से ठप है।
एक नंबर यूनिट को हालांकि एलडी जयपुर से आवश्यकता नहीं होने का हवाला देकर वार्षिक मरमत पर भेजने का आदेश दिया गया है। जबकि अब किसानों सहित त्योहारी सीजन होने से बिजली की जरुरत ज्यादा है। ऐसे में पर्याप्त बिजली उत्पादन नहीं होने से जिलेवासियों को विद्युत कटौती का सामना करना पड़ रहा है।
ग्रामीण क्षेत्रों में शाम के समय एक से दो घंटे की कटौती की जा रही है। जबकि दिन-रात में ट्रिप तो कई बार मार रही है। ऐसे में आवश्यकता नहीं होने का हवाला देकर एक नंबर यूनिट को 21 दिन के शटडाउन पर भेजना तर्क संगत नहीं है। जबकि दो नंबर यूनिट एक सप्ताह से खराब पड़ी है।
किसानों को परेशानी

इन दिनों कई किसानों ने सरसों अन्य फसलों की बुवाई शुरु कर दी है, ऐसे में उन्हे पर्याप्त बिजली नहीं मिलने से रेलना करने में परेशानी आ रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों अघौषित कटौती की जा रही है। ऐसे में जयपुर से लोड डिस्पेच से आवश्यकता की बात कही गई है। ग्रामीण रामेश्वर व बालाराम, राधेश्याम ने बताया कि ग्रामीण इन दिनों दिनभर खेतों में काम कर रहे हैं, शाम को घर आते हैं तो लाइट कटौती से भोजन करते समय भी अंधेरा रहता है। वहीं रात को भी कई बार बीच-बीच में लाइट काट देते हैं। विभाग को शहरों की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त बिजली सप्लाई करनी चाहिए।
ऐसे हुई यूनिट बंद

कालीसिंध थर्मल की दो नंबर यूनिट में 3 अक्टूबर को एपीएच (एयर प्रीहीटर)के बीयरिंग में तकनीकी खामी आने से बंद हो गई है। ऐसे में इसके सही होने में अभी तीन दिन का समय लगेगा। इसी बीच एक नंबर यूनिट का शटडाउन भी ले लिया गया है। ऐसे में जिले में विद्युत कटौती ओर ज्यादा हो गई है।
चीफ इंजीनियर वीरेन्द्र कुमार से सीधी बात

अभी थर्मल पूरी तरह से ठप है क्या कारण है।

एक नंबर यूनिट को वार्षिक ममरत पर लिया गया है। दूसरी में तकनीकी खराबी से बंद है।
जब दो नंबर खराब थी, तो एक नंबर का शटडाउन क्यों लिया गया।

ये एलडी के निर्देश पर होता है, अभी बिजली की इतनी आवश्यकता नहीं थी, इसलिए वार्षिक मरमत पर दी गई।
दोनों यूनिट को सही होने में कितना समय लगेगा।

एक नंबर को 21 दिन का समय लगेगा, वहीं दो नंबर यूनिट दो दिन में चालू हो जाएगी।

सर्जन किया गया। सिल्वर जुबली उत्सव मनाया
झालावाड.शहर के नवदुर्गा डांडिया मंडल राजलक्ष्मी नगर, हरिनगर में गरबा करते हुए २५ साल पूरे होने पर सिल्वर जुबली उत्सव मनाया गया। समिति द्वारा 25 किलो का केक काटा गया और भव्य आतिशबाजी की, पूरा पांडाल सजाया गया। रस्सी कूद व हास्य प्रतियोगिता में विजेताओ को 11000 रुपए का पुरुस्कार दिया गया। शनिवार को सुबह 9 बजे विसर्जन जूलूस राधारमण ग्राउंड से प्रारंभ होकर मोटर गैराज, बड़े बाजार,मंगलपुरा, बस स्टैंड होते हुए कालीसिंध नदी पर विसर्जन किया जाएगा। विदेशी युवा भी गरबा देखने पहुंचे और गरबा किया।

Hindi News / Jhalawar / कालीसिंध थर्मल पूरी तरह ठप ग्रामीण कटौती से परेशान

ट्रेंडिंग वीडियो