scriptप्रसूताओं को पिला रहे पानी मिला दूध | jhalawar Top News. | Patrika News
झालावाड़

प्रसूताओं को पिला रहे पानी मिला दूध

खानपुर. कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में लंबे समय से प्रसूताओं को भोजन व नाश्ते में घटिया सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। वहीं दूध में पानी मिलाकर पिलाया जा रहा है। प्रसूताओं द्वारा इसका विरोध करने पर ठेकेदार द्वारा इनसे अभद्रता की जा रही है। यह खेल पिछले एक दशक से भी अधिक समय […]

झालावाड़Oct 18, 2024 / 01:05 pm

jagdish paraliya

  • खानपुर. कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में लंबे समय से प्रसूताओं को भोजन व नाश्ते में घटिया सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। वहीं दूध में पानी मिलाकर पिलाया जा रहा है। प्रसूताओं द्वारा इसका विरोध करने पर ठेकेदार द्वारा इनसे अभद्रता की जा रही है। यह खेल पिछले एक दशक से भी अधिक समय से चल रहा है।
खानपुर. कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में लंबे समय से प्रसूताओं को भोजन व नाश्ते में घटिया सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। वहीं दूध में पानी मिलाकर पिलाया जा रहा है। प्रसूताओं द्वारा इसका विरोध करने पर ठेकेदार द्वारा इनसे अभद्रता की जा रही है। यह खेल पिछले एक दशक से भी अधिक समय से चल रहा है।
यहां ख्वाजा गरीब नवाज स्वयं सहायता समूह द्वारा पिछले एक दशक से भी अधिक समय से अस्पताल में प्रसूताओं को घटिया नाश्ता व भोजन कराया जा रहा है। पिछले कुछ वर्षो पूर्व भी प्रसूताओं को उपलब्ध करवाए जा रहे दलिये में कीड़ेमकोड़े निकलने पर प्रसूताओ ने इसे खाने से इनकार कर दिया था। इसके बाद खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा इसके सैंपल लेकर जांच करने पर घटिया निर्माण सामग्री पाई गई थी लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा पूर्व में प्रति प्रसूता एक दिन के नाश्ते व भोजन के लिए 100 रुपए का भुगतान किया जाता था जिसे फरवरी 2022 में बढ़ाकर 150 रुपए प्रतिदिन किया गया है। इसके बावजूद प्रसूताओं को पानी मिला हुआ दूध दिया जा रहा है।
फल भी नहीं दिए जा रहे

प्रसूताओं को नाश्ते में फल भी उपलब्घ नहीं करवाए जा रहे हैं, वहीं दलिया और दूध में पानी मिलाकर बनाने से प्रसूताओं द्वारा खाने से इनकार किया जा रहा है। इस संबंध में चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ. धीरेन्द्रगोपाल मिश्रा ने बताया कि पहले भी प्रसूताओं को घटिया सामग्री परोसने की शिकायत मिली थी। ठेकेदार को फिर से नोटिस देकर पाबन्द किया जाएगा।
भोजन व नाश्ते का यह है मेन्यू

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के मैन्यू के अनुसार प्रतिदिन सुबह 9 बजे नाश्ते मे एक गिलास दूध व 100 ग्राम बिस्किट, दोपहर 1 बजे नमकीन हरी सब्जी मिक्स दलिया, 200 ग्राम हरी सीजनल सब्जी, मूंग दाल देशी युक्त, शाम के भोजन में 150 ग्राम लापसी, 2 केले, सेवफल व संतरा व गुड, रात 8 बजे एक गिलास मीठा दूध शामिल है। जिसका प्रति डाइट प्रतिदिन 150 रुपए का भुगतान किया जाता है।
खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा भोजन के सैंपल लेकर जांच की जाएगी। सैंपल में गड़बड़ पाई गई तो खाद्य सुरक्षा एक्ट में मामला दर्ज किया जाएगा।

डॉ. साजिद खान, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी झालावाड़
प्रसूताओं और अन्य लोगों द्वारा लगाए आरोप निराधार है। चिकित्सा विभाग के मेन्यू अनुसार ही प्रसूताओं को नाश्ता और भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है।

  • कांति बाई, संचालक ख्वाजा गरीब नवाज स्वयं सहायता समूह खानपुर

Hindi News / Jhalawar / प्रसूताओं को पिला रहे पानी मिला दूध

ट्रेंडिंग वीडियो