scriptCG Education: कॉलेजों में एडमिशन के लिए आवेदन 18 जून से 31 जुलाई तक | CG Education: Application for admission in colleges from 18 June to 31 July | Patrika News
जांजगीर चंपा

CG Education: कॉलेजों में एडमिशन के लिए आवेदन 18 जून से 31 जुलाई तक

CG Education: इधर जिले के 11 सरकारी और 22 के करीब निजी कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में सीटों की संख्या तीन हजार के करीब है।

जांजगीर चंपाJun 18, 2024 / 11:57 am

Shrishti Singh

CG Education News

CG Education: कॉलेजों में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया 18 जून से शुरू होना है। उच्च शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए अकादमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इसके अनुसार प्रदेश के महाविद्यालयों में स् स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेशकी प्रक्रिया 18 जून से शुरू होगी और 31 जुलाई तक चलेगी।

इधर दूसरी ओर यह भी बताया जा रहा है कि इस बार नई शिक्षा नीति लागू होगी। इसको लेकर कॉलेजों में तैयारी आधी-अधूरी है। ऐसे में 18 जून से प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होने में सशंय की स्थिति भी नजर आ रही है। स्थानीय स्तर पर भी महाविद्यालयों में तैयारी पूरी नहीं हो पाई है।

यह भी पढ़ें

CG Education: दुर्ग के साइंस कॉलेज में सब बदल गया! अब एडमिशन लेना है तो इस पोर्टल में जाकर भरना होगा फॉर्म

गौरतलब है कि अन्य कक्षाओं की अभी परीक्षाएं भी चल रही है। ऐसे में अन्य कक्षाओं के लिए प्रवेश की प्रक्रिया रजिल्ट घोषित होने के 10 दिन के भीतर होगी। प्रवेश प्रक्रिया विवि के माध्यम से ऑनलाइन पद्धति से या शासन के निर्देशानुसार होगी। कुलपति की अनुमति से प्रवेश 14 अगस्त तक दिया जा सकेगा। कॉलेजों में नियमित कक्षाएं 1 जुलाई से शुरू हो जाएगी तथा परीक्षा 2025 मार्च के पहले सप्ताह में होगी।

CG Education: सीटों के लिए होगी कड़ी प्रतिस्पर्धा…

जिले में इस बार माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं की परीक्षा में 7786 विद्यार्थी उर्त्तीण हुए हैं। इसके अलावा सीबीएसई 12वीं के छात्र भी बड़ी संख्या में पास हुए हैं। इधर जिले के 11 सरकारी और 22 के करीब निजी कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में सीटों की संख्या तीन हजार के करीब है। ऐसे में कॉलेजों में एडमिशन के लिए एक-एक सीटों में कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी।

अधिकतम अंक पाने वाले छात्रों को आसानी से एडमिशन मिल जाएगा। लेकिन न्यूनतम अंक पाने वाले छात्राें को दाखिला मिलने में परेशानी होगी। सीटें भर जाने के बाद बाकी छात्रों के पास बाहर जाकर पढ़ाई करने या प्रतियोगी परीक्षाएं, व्यवसायिक कोर्स जैसे आब्सन चुनने पड़ेंगे।

नई शिक्षा नीति में होंगे ये बदलाव….

इस साल नई शिक्षा नीति के तहत कॉलेजों में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए जाएंगे। तीन के बजाए स्नातक के कोर्स 4 साल का होगा। वार्षिक परीक्षा प्रणाली के स्थान पर सेमेस्टर पद्धति लागू होगी। एक साल में दो बार परीक्षाएं होंगी 7 स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए होने वाली वार्षिक परीक्षा पद्धति समाप्त हो जाएगी।

स्वाध्यायी छात्रों को भी सेमेस्टर पद्धति से परीक्षा में शामिल होना होगा। हर सेमेस्टर में 70 प्रतिशत अंक थ्योरी तो 30 प्रतिशत अंक आंतरिक मूल्यांकन से होंगे। पूरक व पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी। पासिंग मार्क नहीं प्राप्त करने की स्थिति में अगले सेमेस्टर में उक्त विषय की दोबारा परीक्षा देनी होगी।

यह भी पढ़ें

National Education Policy: कॉलेज की पढाई में हुआ बड़ा बदलाव, अब विद्यार्थियों को मिलेगी मल्टीपल एंट्री-एग्जिट की सुविधा

CG Education: इधर स्कूलों में प्रवेश 26 से….

इधर प्रायमरी से लेकर हायर सेकेंडरी स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया 18 जून की बजाए अब 26 जून से शुरू होगी। प्रदेश में पड़ रही गर्मी को देखते हुए प्रवेश की प्रक्रिया की तारीख बढ़ा दी गई है। स्कूलों में 18 जून को शाला प्रवेशोत्सव की तैयारी भी की जा रही थी। प्रवेशोत्सव के साथ ही किताबें और गणवेश देने की तैयारी भी की गई थी। अब 26 जून से शाला प्रवेशोत्सव मनेगा।

Hindi News / Janjgir Champa / CG Education: कॉलेजों में एडमिशन के लिए आवेदन 18 जून से 31 जुलाई तक

ट्रेंडिंग वीडियो