scriptजीवनदायिनी न बन जाए काल, क्योंकि बिना फिटनेस ही दौड़ रहीं एंबुलेंस | Ambulances running without fitness Janjgir Champa News | Patrika News
जांजगीर चंपा

जीवनदायिनी न बन जाए काल, क्योंकि बिना फिटनेस ही दौड़ रहीं एंबुलेंस

Janjgir Champa News: जिले में बिना फिटनेस, रजिस्ट्रेशन के निजी एंबुलेंस धड़ल्ले से दौड़ रही है।

जांजगीर चंपाOct 21, 2023 / 12:54 pm

Khyati Parihar

Ambulances running without fitness Janjgir Champa News

जीवनदायिनी न बन जाए काल

जांजगीर-चांपा। Chhattisgarh News: जिले में बिना फिटनेस, रजिस्ट्रेशन के निजी एंबुलेंस धड़ल्ले से दौड़ रही है। इसका खुलासा आरटीओ की जांच के दौरान हुआ। निजी एंबुलेंसों की जांच के दौरान कई वाहन में फिटनेस तो कई वाहनों में स्ट्रेचर तक नहीं थे। ऐसे में आशंका है कि कहीं जीवनदायिनी ही काल न बन जाएं।
रोड एक्सीडेंट या कोई और मेडिकल इमरजेंसी होने पर सबसे पहले जरूरत एंबुलेंस की ही पड़ती है, जिससे घायल या मरीज को बिना समय गंवाए हॉस्पिटल पहुंचाया जा सके और उसे इलाज मिल सके। इसके लिए शासन ने 108, 102 एंबुलेंस सेवा शुरू की है। इसके अलावा जिले में बड़ी संख्या में प्राइवेट हॉस्पिटल की एंबुलेंस भी मरीजों के लिए जीवन रक्षक बन रही हैं, लेकिन इन प्राइवेट एंबुलेंस में मानकों की अनदेखी कभी भी मरीजों की जान पर भी भारी पड़ सकती है। वजह है कि कई प्राइवेट एंबुलेंस बिना फिटनेस के ही सड़क पर दौड़ रही हैं तो किसी ने टैक्स जमा नहीं किया है। ऐसे में यह लापरवाही जानलेवा भी हो सकती है।
कलेक्टर ने जिले के सभी निजी एंबुलेंस की जांच करने के निर्देश आरटीओ को दिए हैं। इसी के तहत गुरुवार व शुक्रवार को बड़ी संख्या में जांच के लिए एंबुलेंस आरटीओ दफ्तर पहुंची थी। इसका आरटीओ द्वारा जांच की गई तो कई खामियां उजागर हुई। शुक्रवार को आरटीओ जांच के लिए पहुंची 4 एंबुलेंस में कई खामियां मिली। इसमें से एक में स्ट्रेचर नहीं था, वहीं एक का फिटनेस समाप्त होने हो चुका था। टैक्स व जीपीएस भी नहीं था। इससे 10 हजार रुपए का चालान काटा गया। साथ ही 6 हजार रुपए का टैक्स भी पटवाया गया। इसके बाद भी इस एंबुलेंस का यूज मरीजों को लाने ले जाने में किया जा रहा है। इसी तरह कई और एंबुलेंस भी मानकों की अनदेखी कर मरीजों को ढो रही हैं। यह अनदेखी कहीं भारी न पड़ जाए।
यह भी पढ़ें

CG Election 2023: राजनैतिक पार्टियों की मौजूदगी में ईवीएम का हुआ रेंडमाइजेशन

चार गाड़ियों में मिली खामियां

प्राइवेट एंबुलेंस मालिक मानकों को ध्यान नहीं रख रहे हैं। यह खुलासा तब हुआ जब डीटीओ ने ऐसे वाहनों को अपने आफिस बुलाकर जांच पड़ताल कराई। दरअसल, एंबुलेंस में खामियों की शिकायत डीटीओ से की गई थी। इसके बाद अफसरों ने यह कदम उठाया।
आगे भी जांच रहेगी नियमित जारी

डीटीओ की मानें तो निजी एंबुलेंस की जांच आगे भी जारी रहेगी। मानकों में खरा नहीं उरतने वाले एंबुलेंस पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं डीटीओ आफिस पहुंचने वाले एंबुलेंस का यह हाल है तो अचानक अधिकारी सघन जांच पड़ताल करे तो कई खामियां उजागर हो सकती है। औचक निरीक्षण में कई खामियां उजागर हो सकती है।
निजी एंबुलेंस की जांच की गई। इसमें 4 एंबुलेंस में कई खामियां मिली हैं। इस पर चालान सहित टैक्स वसूल किया गया। – यशवंत यादव, जिला परिवहन अधिकारी, जांजगीर

यह भी पढ़ें

कोरिया में आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी कलेक्ट्रेट में सुरक्षा कड़ी, लगाए गए बेरिकेड्स

Hindi News/ Janjgir Champa / जीवनदायिनी न बन जाए काल, क्योंकि बिना फिटनेस ही दौड़ रहीं एंबुलेंस

ट्रेंडिंग वीडियो