scriptदोस्त ने 5 साल तक उठाया खर्चा तो कर्जा उतारने के लिए फर्स्ट ग्रेड टीचर भर्ती परीक्षा के टॉपर ने दी वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा | Paper Leak Case: First Grade Hindi Teacher Recruitment Exam Toper Gave Senior Teacher Recruitment Exam On Friend's Seat | Patrika News
जालोर

दोस्त ने 5 साल तक उठाया खर्चा तो कर्जा उतारने के लिए फर्स्ट ग्रेड टीचर भर्ती परीक्षा के टॉपर ने दी वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा

Paper Leak Case: नकल गिरोह के रूप में सक्रिय सहभागिता और डमी कैंडिडेट्स द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं में भागीदारी निभाने का बदनुमा दाग लगातार जालोर जिले (अब सांचौर जिला भी) किी छवि को धूमिल कर रहा है। दो व्याख्याताओं की डमी अभ्यर्थी और मध्यस्त की भूमिका के मामले में गिरफ्तारी के मामले में अभी पूछताछ जारी है।

जालोरJan 13, 2024 / 01:33 pm

Akshita Deora

paper_leak.jpg

Rajasthan Paper Leak: नकल गिरोह के रूप में सक्रिय सहभागिता और डमी कैंडिडेट्स द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं में भागीदारी निभाने का बदनुमा दाग लगातार जालोर जिले (अब सांचौर जिला भी) किी छवि को धूमिल कर रहा है। दो व्याख्याताओं की डमी अभ्यर्थी और मध्यस्त की भूमिका के मामले में गिरफ्तारी के मामले में अभी पूछताछ जारी है। वहीं अब एक अन्य मामले में डमी अभ्यर्थी के रूप में परीक्षा देने पर सांचौर के करावड़ी निवासी भैराराम को गिरफ्तार किया गया है। भैराराम ने आरपीएससी की वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) परीक्षा-2022 में दोस्त की जगह परीक्षा दी थी। जांच में सामने आया कि डमी अभ्यर्थी भैराराम आयोग की प्रथम श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में हिन्दी विषय का टॉपर भी है। इसने अपने दोस्त द्वारा 5 साल तक उठाए गए खर्च का कर्ज उतारने के लिए वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) की परीक्षा दी थी। एसओजी के इनपुट पर आयोग ने भैराराम को बुलाकर पूछताछ की तो राजफाश हो गया। आयोग सचिव रामनिवास मेहता की ओर से 10 जनवरी को दर्ज करवाए प्रकरण में गुरुवार को सिविल लाइन थाना पुलिस ने भैराराम को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी अब चार दिन तक पुलिस रिमांड पर है।

इस तरह से की थी गड़बड़ी
वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) भर्ती के तहत सामान्य ज्ञान एवं शैक्षणिक मनोविज्ञान की परीक्षा 22 दिसम्बर 2022 को सुबह 9 से 11 बजे तक और हिन्दी विषय की परीक्षा दोपहर 2 से 4.30 बजे तक आयोजित की गई थी। इसमें रोल नम्बर 1908734 का अभ्यर्थी ओमप्रकाश पुत्र बाबूराम जन्म तिथि 15 जून 1989 भी शामिल हुआ। इसे उदयपुर में राजकीय फतह सीनियर सेकंडरी स्कूल सूरजपोल के बाहर आवंटित किया गया। आयोग द्वारा रिकॉर्ड की गहराई से पड़ताल किए जाने पर मूल अभ्यर्थी ओमप्रकाश के स्थान पर भैराराम पुत्र सुजाराम विश्नोई द्वारा सामान्य ज्ञान और हिंदी के पेपर में बैठा जाना सामने आया। इस दौरान उपस्थिति पत्रक की जांच की गई। मूल अभ्यर्थी ओमप्रकाश ने प्रवेश-पत्र में छेड़छाड़ कर भैराराम की फोटो चस्पा कर उसे परीक्षा में बैठाया।

यह भी पढ़ें

Rajasthan BJP : अचानक फिर चर्चा में वसुंधरा राजे, जानें क्या है लेटेस्ट वजह?




अर्जुन के मामले में कार्रवाई का इंतजार
मूल रूप से डूंगरवा निवासी हाल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भागलसेफ्टा में व्याख्याता के रूप में कार्यरत अर्जुन कुमार को एसओजी ने गिरफ्तार किया था। व्याख्याता अर्जुन ने अभ्यर्थी और डमी कैंडिडेट अशोक के बीच मध्यस्त की भूमिका निभाई थी। इस मामले में भी विभागीय स्तर पर मुख्यालय को रिपोर्ट भेजी गई है। निदेशालय से निर्देशों का इंतजार है। दूसरी तरफ इसी मामले में गिरफ्तार व्याख्याता अशोक को निलंबित कर दिया गया था। जबकि अर्जुन के मामले में विभागीय कार्रवाई का इंतजार है।

4 दिन की रिमांड पर आरोपी
प्रारंभिक जांच के आधार पर डमी परीक्षार्थी भैराराम को गिरफ्तार किया गया। न्यायालय के आदेश पर 4 दिन की रिमांड पर लिया गया है। वहीं ओमप्रकाश की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।
– राजेश मीणा, जांच अधिकारी, अजमेर
यह भी पढ़ें

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर नया अपडेट, भाजपा पर भड़के अशोक गहलोत



इस तरह का गड़बड़झाला
अनुसंधान कर रहे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (अभय कमांड सेंटर) राजेश मीणा ने बताया कि भैराराम ने अपने दोस्त सांचौर के चितलवाना ढाणी हेमागुड़ा निवासी ओमप्रकाश की जगह वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) भर्ती परीक्षा 2022 में 22 दिसम्बर 2022 को उदयपुर सूरजपोल स्थित राजकीय फतह सीनियर सैकंडरी स्कूल में दूसरी पारी में हिन्दी का पेपर दिया था। उसने ओमप्रकाश के प्रवेश पत्र पर अपना फोटो चिपकाकर परीक्षा दी। इस गड़बड़ी को आयोग में पकड़ लिया। आयोग ने 10 जनवरी को उसे प्रथम श्रेणी अध्यापक परीक्षा में दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया। आयोग में उसकी फोटो, हस्ताक्षर व दस्तावेज का मिलान करवाने पर फर्जीवाड़ा उजागर हो गया।

https://youtu.be/o_H3ZTmAn9w

Hindi News/ Jalore / दोस्त ने 5 साल तक उठाया खर्चा तो कर्जा उतारने के लिए फर्स्ट ग्रेड टीचर भर्ती परीक्षा के टॉपर ने दी वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो