scriptराजस्थान की इन हसीन वादियों के हो जाएंगे दीवाने, सर्दी के मौसम में यहां जरूर आएं | Patrika News
जयपुर

राजस्थान की इन हसीन वादियों के हो जाएंगे दीवाने, सर्दी के मौसम में यहां जरूर आएं

Top places to visit in winter: क्या आप भी सर्दी के मौसम में राजस्थान घूमने का लुफ्त उठाना चाहते हैं? आपको बता दें कि राजस्थान गर्मियों में जितना गर्म है उतना ही सर्दियों में सुहावना। यहां दूर-दराज से लोग हसीन वादियों का लुफ्त उठाने आते हैं।

जयपुरOct 19, 2024 / 08:29 am

Supriya Rani

Top places to visit in winter: राजस्थान में गुलाबी ठंड की शुरुआत लगभग हो गई है। सुबह की आबोहवा में सर्द हवाओं का अहसास होने लगा है। अगर आप राजस्थान घूमना चाहते हैं तो इससे बेहतर समय और कुछ भी नहीं। तो देर किस बात की फटाफट परिवारवालों के साथ यहां पधारे और एंजॉय करें।

पुष्कर

Top places to visit in winter
पुष्कर में अंतरराष्ट्रीय पशु मेला का आगाज नवंबर में होने जा रहा है। ऐसे में सर्दी की शुरुआत में आपको यहां अनोखा नजारा देखने को मिलेगा। देश-विदेश से कई व्यापारी यहां आते हैं और पशुओं की बोली लगती है। साथ ही कंगन, कपड़े, वस्त्र और कपड़ों से भरी हस्तकला की दुकानें भी सजती हैं। ऊंटों में प्रतिस्पर्धा आयोजित होती है और फिर संगीत, गीत और प्रदर्शनियों का मंचन होता है। इस साल यह मेला 2 नवंबर से 17 नवंबर तक आयोजित होगा। आप भी अपने परिवारवालों के साथ जरूर पुष्कर पधारे।

जैसलमेर

Top places to visit in winter
सर्दी के मौसम में जैसलमेर में आयोजित होने वाला डेजर्ट फेस्टिवल देखने जरूर आएं। आपको यहां कैमल रेस, कैमल पोलो, जिमनास्टिक स्टंट, कैमल डांस और भी कई आकर्षक चीजें देखने को मिलेंगी।

जैसलमेर में घूमने के लिए कई अच्छी-अच्छी जगहें और भी है। आप जैसलमेर किला, गड़ीसर झील, बड़ा बाग, सलीम सिंह की हवेली, जैसलमेर राजकीय संग्रहालय का भ्रमण भी कर सकते हैं।

जोधपुर

Top places to visit in winter
जोधपुर राजस्थान का एक फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। यहां आपको पत्थरों पर अद्भुत नक्काशी देखने को मिलेगी। ठंड के मौसम में राजस्थान का ये गर्म जिला काफी सुहावना हो जाता है। यकीन मानिए यहां की खूबसूरत वादियों में आकर आप अच्छा महसूस करेंगे।
जोधपुर में घूमने के लिए अन्य शानदार जगहें भी हैं। जैसे- मेहरानगढ़ का किला, उम्मेद भवन पैलेस, मंडोर गार्डन, बालसमंद झील, महामंदिर, सरदार सरकारी संग्रहालय आदि।

पत्रिका गेट

Top places to visit in winter
सर्दी के समय लगन और शादी का दौर एक बार फिर शुरू होने जा रहा है। ऐसे में पत्रिका गेट को भूलाया नहीं जा सकता। बता दें कि जयपुर के जवाहर सर्किल पर स्थित पत्रिका गेट प्री-वेडिंग फोटो शूट के लिए काफी फेमस है। यहां कपल्स हर साल बड़ी तादाद में अपनी शादी को यादगार बनाने आते हैं।

बीकानेर

Top places to visit in winter
बीकानेर भ्रमण के लिए सर्दी का समय सबसे बेहतर माना जाता है। गर्मियों में ये जगह जितनी गर्म होती है सर्दियों में उतनी ही सुहावनी। आने वाले महीने में यहां का अधिकतम तापमान 23 डिग्री और न्यूनतम तापमान 4 डिग्री तक देखने को मिलेगा।
चारों तरफ रेत ही रेत और ऊंट की सवारी करने का लुफ्त आप यहां जरूर उठाएं। बीकानेर में आप कई जगहों पर घूमने जा सकते हैं। जैसे- जूनागढ़ किला, लालगढ़ महल, लक्ष्मी नाथ मंदिर, रामपुरिया हवेली, गजनेर महल आदि।

माउंट आबू

Top places to visit in winter
सर्दी के मौसम में माउंट आबू घूमने जरूर आएं। यहां की हसीन वादियों की खूबसूरती इस वक्त दोगुनी हो जाती है। आप यहां दिलवाड़ा मंदिर, माउंट आबू वन्यजीव अभयारण्य, नक्की झील, गुरु शिखर व्यू पॉइंट के साथ-साथ सुबह-सुबह के सूर्योदय का आनंद ले सकते हैं।

Hindi News / Jaipur / राजस्थान की इन हसीन वादियों के हो जाएंगे दीवाने, सर्दी के मौसम में यहां जरूर आएं

ट्रेंडिंग वीडियो