scriptWeather Forecast: अगले 24 घंटे में यू टर्न लेगी मानसून की ट्रफ लाइन, मौसम विभाग की भविष्यवाणी, 26 अगस्त तक ऐसा रहेगा मौसम | weather-update-imd-alert-rain-in-rajasthan-and-24-to-26-august-weather-forecast,Monsoon trough line change in next 24 hours | Patrika News
जयपुर

Weather Forecast: अगले 24 घंटे में यू टर्न लेगी मानसून की ट्रफ लाइन, मौसम विभाग की भविष्यवाणी, 26 अगस्त तक ऐसा रहेगा मौसम

Weather Forecast: मानसून के दूसरे चरण में आधे प्रदेश में ही बरसात हुई है। हाड़ौती, वागड़ के बाद मेवात और डांग क्षेत्र के ज्यादातर इलाकों में तेज बरसात हुई।

जयपुरAug 24, 2023 / 08:41 am

Kirti Verma

photo_6282538974039881362_y.jpg

जयपुर। Weather Forecast: मानसून के दूसरे चरण में आधे प्रदेश में ही बरसात हुई है। हाड़ौती, वागड़ के बाद मेवात और डांग क्षेत्र के ज्यादातर इलाकों में तेज बरसात हुई। वहीं प्रदेश के बाकी जिलों में मेघ मल्हार का इंतजार ही रहा। बादल आए मगर बिना बरसे ही रवाना हो गए।

मौसम विभाग के अनुसार गत 24 घंटे में दौसा, भरतपुर, अलवर, धौलपुर, करौली जिले में कहीं भारी व कहीं अतिभारी बारिश दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश सिकराय-दौसा में 195 मिमी, वैर- भरतपुर में 145, कोटकासिम-अलवर में 115 बरसात हुई। वहीं सुबह 8.30 बजे तक अलवर में 104.4 मिमी, धौलपुर में 110 मिमी व करौली में 87.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। बारां जिले के शाहाबाद में 52 मिमी बारिश हुई।

यह भी पढ़ें

Weather Update : अचानक बदला मौसम, यहां हुई झमाझम बारिश, अगले 4 दिन ऐसा रहेगा मौसम



लबालब हुआ पांचना, दो गेटों से शुरू की जल निकासी
करौली जिले का सबसे बड़ा पांचना बांध लबालब हो गया है। इसके चलते बुधवार को एक बार फिर पांचना बांध के दो गेट खोलकर पानी की निकासी करनी पड़ी है। क्षेत्र में मंगलवार रात झमाझम बारिश का दौर चलने के बाद सुबह पांचना बांध का जलस्तर बढ़ गया। ऐसे में दोपहर करीब एक बजे बांध का गेज 258.62 मीटर की कुल भराव क्षमता के मुकाबले 258.35 मीटर पर पहुंच गया। इस पर जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता सुशील कुमार गुप्ता ने बताया कि बांध का जलस्तर 258.35 मीटर से अधिक पहुंच गया, जिस पर दो गेट एक-एक फीट तक खोलकर 2400 क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की।

यह भी पढ़ें

Weather News: मूसलाधार बारिश से खिले किसानों के चेहरे, आज इन 5 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना

आगे यह
मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार उत्तर भारत में सक्रिय मानसून ट्रफ लाइन चौबीस घंटे में दोबारा हिमालय की तरफ शिफ्ट हो जाएगी। जिसके असर से बीकानेर, जोधपुर संभाग में 24 अगस्त से आगामी एक सप्ताह मौसम शुष्क रहेगा। पूर्वी राजस्थान में 26 अगस्त से अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं।

https://youtu.be/Q418DwToP5o

Hindi News/ Jaipur / Weather Forecast: अगले 24 घंटे में यू टर्न लेगी मानसून की ट्रफ लाइन, मौसम विभाग की भविष्यवाणी, 26 अगस्त तक ऐसा रहेगा मौसम

ट्रेंडिंग वीडियो