scriptWeather Update : इंतजार खत्म, अब होने वाली है झमाझम बारिश, मौसम अलर्ट सितम्बर में फिर आएगा मानसून | Weather Latest Update Rajasthan Monsoon Prediction wait is over now torrential rain IMD Weather Alert Monsoon will come again in september | Patrika News
जयपुर

Weather Update : इंतजार खत्म, अब होने वाली है झमाझम बारिश, मौसम अलर्ट सितम्बर में फिर आएगा मानसून

Rajasthan Weather Update : मानसून का इंतजार खत्म होने ही जा रहा है। जल्द ही राजस्थान के कई जिलों में झमाझम बारिश होगी। मौसम विभाग का अलर्ट है सितम्बर में मानसून लौटेगा।

जयपुरAug 29, 2023 / 04:37 pm

Sanjay Kumar Srivastava

weather_update.jpg

Rajasthan Weather Update

Weather Update : मौसम एक बार फिर करवट लेगा। अगस्त के सिर्फ 2 दिन बाकी हैं। जिसके लिए मौसम विभाग का अलर्ट है कि 30 अगस्त-31 अगस्त इन दो दिन राजस्थान के कई जिलों में बारिश ना के बराबर होगी। पर कुछ जिलों में बूंदाबांदी की संभावना है। वजह है कि पिछले 10 दिनों से मानसून पर ब्रेक लग गया है। मानसून की ट्रफ लाइन खिसक कर हिमालय की तलहटी में चली गई है। इस वजह से राजस्थान में मौसम शुष्क हो गया है। मौसम विभाग का अलर्ट है कि 1-7 सितम्बर तक राजस्थान के कई जिलों में हल्की से कम बारिश होगी। पर मानसून पर लगा ब्रेक सितम्बर के दूसरे सप्ताह में टूट सकता है। मानसून ब्रेक टूटने के बाद सितंबर महीने के दूसरे सप्ताह में झमाझम बारिश की संभावना है।
weather_alert_1.jpg


7 सितम्बर तक छाए रहेंगे बादल पर बरसना तय नहीं

मौसम विज्ञानियों के अनुसार 29 अगस्त से 7 सितम्बर तक कई जिलों में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश की संभावना नहीं है। झमाझम बारिश की संभावना सितंबर महीने के दूसरे सप्ताह में हो सकती है। ऐसे में मानसून पर लगा ब्रेक सितम्बर के दूसरे सप्ताह में टूट सकता है।

यह भी पढ़ें – Weather Update : मौसम का बदला मिजाज, तीन घंटे में 5 जिलों में मेघ गर्जना संग होगी बारिश

नमी मिल जाए तो तो हो जाए झमाझम बारिश

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार राजस्थान के पश्चिम में पाकिस्तान के सिंध प्रांत के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बना है, लेकिन अरब सागर से उस सिस्टम को नमी नहीं मिल रही है, जिस कारण यहां भी सूखी हवाएं चल रही हैं।

बीते 24 घंटे में भरतपुर-धौलपुर में बारिश

बीते 24 घंटे में मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, भरतपुर-धौलपुर में लोकल लेवल पर बादल बनने से एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई। भरतपुर, रूपवास में 17 से 18 M.M. और धौलपुर के सैंपऊ में 8 M.M. तक पानी बरसा।

राजस्थान में अभी तक 15 फीसद अधिक बारिश

राजस्थान में मानसून के इस सीजन में अभी तक सामान्य से 15 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। इस सीजन में अब तक 416.1 M.M. बारिश हो चुकी है। वैसे राज्य में एक जून से 28 अगस्त तक औसत बारिश 361.3MM होती है।

यह भी पढ़ें – weather update e : झमाझम बारिश का इस दिन से शुरू होगा नया दौर, मानसून पर आया बड़ा अलर्ट

weather_alert_8.jpg

Hindi News/ Jaipur / Weather Update : इंतजार खत्म, अब होने वाली है झमाझम बारिश, मौसम अलर्ट सितम्बर में फिर आएगा मानसून

ट्रेंडिंग वीडियो