scriptWeather Alert : मानसून अगले सात दिन अवकाश पर रहेंगे, लौटकर फिर करेंगे झमाझम बारिश | Weather Alert: Monsoon will be on holiday for the next seven days, will return and bring heavy rains | Patrika News
जयपुर

Weather Alert : मानसून अगले सात दिन अवकाश पर रहेंगे, लौटकर फिर करेंगे झमाझम बारिश

Rain Break : अब मेघराजा ने कुछ दिनों के लिए विश्राम ले लिया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले सात दिन तक राज्य में ज्यादातर इलाकों में बारिश नहीं होगी और मौसम शुष्क रहेगा।

जयपुरSep 21, 2024 / 10:18 am

rajesh dixit

सात दिन की राहत, फिर लौटेंगे मेघ, 27 सितंबर से झमाझम बारिश का अलर्ट!”

जयपुर। राजस्थान में इस बार मानसून ने जमकर बरसात की, जिससे प्रदेश के अधिकांश हिस्से हरे-भरे हो गए हैं। पर अब मेघराजा ने कुछ दिनों के लिए विश्राम ले लिया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले सात दिन तक राज्य में ज्यादातर इलाकों में बारिश नहीं होगी और मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि पूर्वी राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में हल्की बौछारें गिरने की संभावना है, लेकिन पश्चिमी राजस्थान में 27 सितंबर तक बारिश का कोई बड़ा असर नहीं दिखेगा।
मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण-पूर्वी इलाकों में सक्रिय कम वायुदाब क्षेत्र अब कमजोर पड़ गया है, जिसके चलते अगले सप्ताहभर तक बारिश की गतिविधियों में कमी रहेगी। लेकिन यह केवल एक अस्थायी ब्रेक है। 27 सितंबर से एक बार फिर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में झमाझम बारिश की वापसी होने वाली है। इस दौरान कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश भी हो सकती है। ऐसे में अगले कुछ दिनों तक सूखे मौसम का आनंद उठाएं, क्योंकि 27 तारीख के बाद एक बार फिर भीगे मौसम का दौर शुरू होने वाला है।
पूर्वी राजस्थान में मूसलाधार बारिश की चेतावनी
विशेष रूप से पूर्वी राजस्थान में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के अनुसार, इस क्षेत्र में 27 सितंबर से बारिश की गतिविधियां तेज हो जाएंगी। कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना है, जिससे संभावित जलभराव की स्थिति बन सकती है। किसानों और आम जनता को सतर्क रहने की सलाह दी गई है, ताकि वे मौसम की इस करवट का सही तरह से सामना कर सकें।
इस बार सामान्य से अधिक बारिश
राजस्थान में इस साल बारिश का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। एक जून से 20 सितंबर तक की वास्तविक वर्षा के आंकड़े बताते हैं कि पूरे प्रदेश में औसतन 426 मिमी की जगह 671 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो सामान्य से 58 फीसदी अधिक है। पूर्वी राजस्थान में सामान्य वर्षा 609 मिमी मानी जाती है, जबकि इस बार 908.8 मिमी बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 49 फीसदी ज्यादा है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में भी 275 मिमी की जगह 481 मिमी बारिश हो चुकी है, जो सामान्य से 75 फीसदी अधिक है।
मौसम की यह अनिश्चितता बताती है कि मानसून इस बार न केवल समय पर आया, बल्कि जमकर बरसा भी, जिससे किसानों और स्थानीय निवासियों को बड़ी राहत मिली है।

Hindi News/ Jaipur / Weather Alert : मानसून अगले सात दिन अवकाश पर रहेंगे, लौटकर फिर करेंगे झमाझम बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो