scriptकभी राजस्थान के ये मंदिर थे गुमनाम, आज सोशल मीडिया पर हो रहा नाम | Patrika News
जयपुर

कभी राजस्थान के ये मंदिर थे गुमनाम, आज सोशल मीडिया पर हो रहा नाम

Rajasthan Famous Temples : अपने पैशन को ही कॅरियर बनाकर ब्लॉगिंग कर रहे शहर के कुछ युवा सिटी के कल्चर और हैरिटेज मंदिरों को भी सोशल मीडिया पर एक्सप्लोर कर रहे हैं।

जयपुरJun 25, 2024 / 11:23 am

Supriya Rani

Hidden Temple In Rajasthan : अपने पैशन को ही कॅरियर बनाकर ब्लॉगिंग कर रहे शहर के कुछ युवा सिटी के कल्चर और हैरिटेज मंदिरों को भी सोशल मीडिया पर एक्सप्लोर कर रहे हैं। इन मंदिरों के वैभवशाली इतिहास और स्थापत्य कला से जुड़ी ऐतिहासिक जानकारी के वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड कर ये स्प्रिचुअलिटी को बढ़ावा देने के साथ ही लोगों की नॉलेज भी अपडेट कर रहे हैं।

इनके लाखों में व्यूअर्स होने से देश-विदेश में बड़ी संख्या में लोग शहर के प्राचीन वैभव से रूबरू हो रहे है, जिसका असर भी देखने को मिला है और एक दौर तक गुमनामी का दंश झेलने वाले इन मंदिरों में फुटफॉल भी बढ़ने लगा है। देशी-विदेशी सैलानियों की लिस्ट में अब जगत ये मंदिर भी शामिल होने लगे है और हैरिटेज लुक के कारण कई मंदिर सेल्फी प्वाइंट भी बन चुके हैं।

शहर के इन्फ्लुएंसर्स पंकज ने बताया कि सिरहड्योढी बाजार में स्थित कल्कि मंदिर करीब 300 साल पुराना है। पौराणिक महत्व वाले इस मंदिर में भगवान विष्णु के 10वें अवतार भगवान कल्कि विराजमान है। अपनी तरह का यह विश्व में एकमात्र मंदिर ही है। वास्तु-स्थापत्य कला के श्रेष्ठ उदाहरण इस मंदिर में आने पर शांति का अहसास होता है। इसकी रील्स सोशल मीडिया पर अपलोड करने के बाद जमकर वायरल हुई। अध्यात्म साथ सुकून तलाशने वाले लोगों ने इसे खूब पसंद भी किया और दूसरों के साथ शेयर भी किया। हवामहल के पास रामचंद्र मंदिर है। हवामहल और जंतर-मंतर के साथ ही कई विदेशी सैलानी भी इस मंदिर की विजिट करते हैं।

ध्यान-साधना करने वालों की पहली पसंद

rajasthan famous temple

ब्रह्मपुरी निवासी इन्फ्लुएंसर्स विदुषी गुप्ता ने बताया कि सरकारी अनदेखी से शहर के कई ऐतिहासिक मंदिर लोगों की पहुंच से दूर हैं। हैरिटेज लुक वाले मंदिरों में रील्स शूट करतीं हूं। आमेर के किले में स्थित बद्रीनाथ मंदिर के आसपास हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता के चलते इसकी रील भी खूब वायरल हुई। इसी प्रकार चारों ओर से पहाड़ों से घिरे सिसोदिया रानी बाग के सामने स्थित एकादश रूद्र मंदिर प्रकृति की गोद में बैठकर ध्यान-साधना करने वाले लोगों की पहली पसंद बन गया।

यहां देखें वीडियो-

इन मंदिरों पर हजार तक आ रहे व्यू एक शॉर्ट वीडियो पर

कल्कि मंदिर


त्रिपोलिया गेट स्थित प्रतापेश्वर मंदिर


आमेर स्थित बद्रीनाथ मंदिर


चांदनी चौक स्थित बृजनिधि मंदिर


सिटी पैलेस, चांदनी चौक स्थित आनंदेश्वर मंदिर

यह भी पढ़ें

href="https://www.patrika.com/jaipur-news/rajasthan-pre-monsoon-2024-there-will-be-heavy-rain-in-rajasthan-till-this-evening-imd-alert-issued-for-these-districts-18793943" target="_blank" rel="noopener">Rajasthan Pre – Monsoon 2024 : राजस्थान में आज शाम तक होगी भारी बारिश, इन जिलों के लिए IMD Alert जारी

Hindi News/ Jaipur / कभी राजस्थान के ये मंदिर थे गुमनाम, आज सोशल मीडिया पर हो रहा नाम

ट्रेंडिंग वीडियो