scriptगांव की सरकार के लिए छह जिलों में ये चौंकाने वाले आए आंकड़े | These shocking figures came in six districts in panchayat election | Patrika News
जयपुर

गांव की सरकार के लिए छह जिलों में ये चौंकाने वाले आए आंकड़े

पंचायत चुनाव में नामांकन का काम पूरा हो चुका है।

जयपुरAug 17, 2021 / 11:14 am

rahul

पंचायतीराज चुनाव

पंचायतीराज चुनाव

जयपुर। पंचायत चुनाव में नामांकन का काम पूरा हो चुका है। कांग्रेस और भाजपा सहित अन्य उम्मीदवारों ने मैदान में ताल ठोक दी है। राज्य चुनाव आयोग ने आज सवेरे नामांकन के कुल आंकड़े जारी किए। इनमें जिला परिषद के दो सौ सदस्यों के लिए 1093 उम्मीदवारों ने पर्चे भरे है वहीं पंचायत समिति के 1564 सदस्यों के लिए 7887 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए है।
जयपुर जिले में 51 सीटों के लिए 170 उम्मीदवार— जयपुर जिला परिषद सदस्य की 51 सीटों के लिए 170 उम्मीदवार मैदान में है। ऐसे में हर सीट के लिए कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा। कांग्रेस और भाजपा के साथ— साथ यहां आरएलपी ने भी उम्मीदवार उतारे है। ऐसे में कई सीटों पर त्रिकोणीय संघर्ष देखने को मिलेगा। ऐसे में सभी दल चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत लगाएंगे ताकि जिला परिषद सदस्य बन कर अपनी राजनीति को आगे बढ़ा सके।
भरतपुर में सबसे ज्यादा उम्मीदवार— जिला परिषद भरतपुर की 37 सीटों के लिए सर्वाधिक 376 उम्मीदवार मैदान में है। ऐसे में सबसे ज्यादा संघर्ष यहीं देखने को मिलेगा। कांग्रेस और भाजपा ने यहां पर कई सीटों पर सिंबल भी नहीं दिए है। ऐसे में जो निर्दलीय जीतेगा वे उसे ही अपने साथ लेने की कोशिश करेंगे ताकि उनकी पार्टी का जिला प्रमुख बन सके।

आज होगी नामांकन की जांच— चुनाव कार्यक्रम के अनुसार नामांकन पत्रों की जांच का कार्य आज किया जाएगा। यदि किसी नामांकन में कोई कमी पाई गई तो उसे खारिज कर दिया जाएगा। इसके बाद 18 अगस्त को अपरान्ह 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। नाम वापसी के तुरंत बाद प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह का आवंटन कर दिया जाएगा और उम्मीदवारों की सूची का प्रकाशन भी कर दिया जाएगा।
तीन चरणों में डलेंगे वोट—
प्रदेश में छह जिलों में पंचायत चुनाव हो रहे है। इनमें भरतपुर, दौसा, जयपुर, जोधपुर, सवाईमाधोपुर, सिरोही शामिल है। इनके जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव होंगे। इनके लिए 26 अगस्त, 29 अगस्त और 1 सितंबर को तीन चरणों मेे वोट पडेंगे। इसके बाद 4 सितंबर को संबंधित जिला मुख्यालयों पर सभी की मतगणना करा कर नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। इसके बाद जिला प्रमुख, प्रधान का चुनाव 6 सितंबर को होगा और उप प्रमुख, उप प्रधान का चुनाव 7 सितंबर को कराया जाएगा। इस चुनाव प्रक्रिया के लिए अफसरों को बतौर पर्यवेक्षक लगाया गया है।

इन दस्तावेजों से भी डाल सकेंगे वोट—
राज्य चुनाव आयोग ने इन चुनाव के लिए सभी मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान पत्र जारी किए हैं। मतदान के दौरान मतदाताओं को अपनी पहचान बताने के लिए फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा। फिर भी यदि कोई मतदाता किसी भी कारण से फोटो पहचान पत्र नहीं दिखा पाता है तो मतदान के लिए उसे आयोग की ओर से अनुमोदित किए गए 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज दिखाना होगा। इसके बाद वो अपना वोट डाल सकेगा।
घर घर जनसंपर्क की छूट—

राज्य चुनाव आयोग ने निर्देश दिए हैं कि कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए उम्मीदवारों की चुनावी रैलियां नहीं की जाएगी। यदि किसी उम्मीदवार ने रैली की तो आयोग की ओर से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आयोग के अनुसार उम्मीदवार को सिर्फ पांच समर्थकों के साथ घर-घर जाकर जनसंपर्क करने की छूट दी गई है। इसके साथ ही ज्यादा भीड़ से बचने के लिए आयोग की ओर से मतदान का समय भी बढाया गया है। मतदाता प्रातः 7.30 बजे से सायं 5.30 बजे तय वोट डाल सकते है।
जिला परिषद चुनाव की तस्वीर

जिला सीट उम्मीदवार
भरतपुर 37 376
दौसा 29 109
जयपुर 51 170
जोधपुर 37 154
सवाई माधोपुर 25 141
सिरोही 21 143
कुल 200 1093

पंचायत समिति सदस्य कुुल उम्मीदवार
1564 7887

Hindi News / Jaipur / गांव की सरकार के लिए छह जिलों में ये चौंकाने वाले आए आंकड़े

ट्रेंडिंग वीडियो