scriptबदले विंड पैटर्न ने रोकी सर्दी की चाल… फिर उछला पारा…जानें आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल | Patrika News
जयपुर

बदले विंड पैटर्न ने रोकी सर्दी की चाल… फिर उछला पारा…जानें आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

12 जिलों में बीती रात पारा 20 डिग्री से कम तो जयपुर समेत कई जिलों में दिन में गर्मी ने दिखाए तीखे तेवर

जयपुरOct 17, 2024 / 10:39 am

anand yadav

जयपुर। प्रदेश में दिन में मौसम शुष्क रहने पर मौसम में गर्माहट महसूस हो रही है लेकिन पुरवाई हवा के असर से रात के तापमान में उतार चढ़ाव बना रहा है। बीती रात प्रदेश के 12 जिलों में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम रिकॉर्ड किया गया है। जबकि जयपुर समेत पश्चिमी इलाकों में अब भी दिन में पारा सामान्य से ज्यादा रहने पर मौसम का मिजाज गर्म रहा है।
यह भी पढ़ेंHunter Moon: तीन रात चंदा मामा दूर नहीं… दिखेगा ‘हंटर मून’… जानिए क्या होगा खास

मौसम विभाग के अनुसार विंड पैटर्न में हो रहे आंशिक बदलाव के कारण कई जिलों में रात के तापमान में आंशिक गिरावट दर्ज की गई है। राजधानी जयपुर में छाए छितराए बादलों के कारण बीती रात पारा दो डिग्री बढ़कर 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जबकि प्रदेश के एकमात्र पर्वतीय स्थल माउंटआबू में रात का तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहा है। सीकर में भी रात में पारा बढ़कर 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। अंता बारां में न्यूनतम तापमान 16.9, संगरिया 17.4, भीलवाड़ा 18.5, डबो 18.7, चूरू 19.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।
यह भी पढ़ेंकंठ सूखे तो पानी की टंकी पर वीरुगिरी… जानें राजधानी के किस इलाके में चला हाईवोल्टेज ड्रामा…

मौसम वैज्ञानिकों के आकलन के अनुसार अरब सागर में सक्रिय डीप डिप्रेशन एरिया के कारण प्रदेश में विंड पैटर्न में हुए बदलाव से दिन में मौसम में गर्माहट फिलहाल महसूस हो रही है। बादल छाए रहने पर भी अधिकांश जिलों में दिन में पारा औसत से ज्यादा दर्ज हो रहा है। अगले दो तीन दिन प्रदेशभर में दिन में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि रात के तापमान में आंशिक परिवर्तन होने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ेंदीपावली 31 अक्टूबर को या एक नवंबर को! असमंजस बरकरार.. जानें कौनसा दिन रहेगा शुभ…

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के पश्चिमी मैदानी इलाके और बीकानेर व जयपुर संभाग में दिन में पारा सामान्य या उससे ज्यादा रहने का पूर्वानुमान है। शेखावाटी अंचल और कोटा संभाग में रात के तापमान में आंशिक गिरावट होने की संभावना है।

Hindi News / Jaipur / बदले विंड पैटर्न ने रोकी सर्दी की चाल… फिर उछला पारा…जानें आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

ट्रेंडिंग वीडियो