scriptSwachhata Hi Seva : सीएम भजनलाल ने लगाई झाड़ू, जनता को सफाई के लिए किया प्रेरित | Swachhata Hi Seva Rajasthan CM Bhajan Lal Swept Floor and inspired Public to Clean Place | Patrika News
जयपुर

Swachhata Hi Seva : सीएम भजनलाल ने लगाई झाड़ू, जनता को सफाई के लिए किया प्रेरित

Swachhata Hi Seva : राजस्थान के सीएम भजनलाल ने झाड़ू लगाकर स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े की शुरूआत की, और जनता को सफाई के लिए प्रेरित किया। साथ ही गोविन्ददेवजी मंदिर में पूजा-अर्चना कर प्रदेश की खुशहाली की कामना की।

जयपुरSep 17, 2024 / 04:40 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Swachhata Hi Seva Rajasthan CM Bhajan Lal Swept Floor and inspired Public to Clean Place

राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने झाड़ू लगाकर ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़ा की शुरूआत की।

Swachhata Hi Seva : राजस्थान में ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़े की शुरूआत हो गई। इसका शुभारम्भ मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मंगलवार को जयपुर में मालवीय नगर पुलिया के पास स्वयं श्रमदान कर प्रदेश में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरूआत की। इस अवसर पर सीएम भजनलाल ने आमजन को जिम्मेदार नागरिक का कर्तव्य निभाते हुए शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।

प्रदेशभर में आज से ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़े की शुरूआत

इस अवसर पर सीएम भजनलाल शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनके जन्मदिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पीएम मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन राष्ट्रीय आंदोलन के रूप में शुरू किया गया था, जिसके सार्थक परिणाम हम सभी को देश में दिख रहे हैं। इसी क्रम में प्रदेशभर में आज से ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़े की शुरूआत की जा रही है। जिसके तहत 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक प्रदेशभर में सामूहिक जन भागीदारी के श्रमदान के माध्यम से गांवों एवं शहरों में सफाई तथा स्वच्छता का कार्य किया जाएगा।
यह भी पढ़ें –

किसानों की बल्ले-बल्ले, मोटे अनाज की खेती अब हुई मुनाफे का सौदा, डेढ़ गुना बढ़े भाव

स्वच्छता एवं स्वस्थता एकदूसरे के पर्याय

सीएम भजनलाल ने कहा कि स्वच्छता एवं स्वस्थता एकदूसरे के पर्याय हैं। जिस जगह स्वच्छता रहती है, वहां स्वस्थता अवश्य होगी। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण स्वच्छता बिना जन सहयोग के संभव नहीं है। ऐसे में हम सभी स्वच्छता के विजन को ध्यान में रखते हुए अपने नागरिक कर्तव्य निभाकर इस अभियान का हिस्सा बनें।

विकसित राजस्थान की संकल्पना को मूर्त रूप देगी सरकार

सीएम भजनलाल ने कहा कि राज्य सरकार विकसित राजस्थान की संकल्पना को मूर्त रूप देने के लिए कृत संकल्पित है। हमारी सरकार द्वारा राइजिंग राजस्थान, बिजली-पानी की आपूर्ति के लिए आवश्यक कदम सहित विभिन्न महत्वपूर्ण निर्णय लिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत राजस्थान में न केवल 7 करोड़ पौधे प्रदेशभर में लगाए हैं बल्कि मानसून की मेहरबानी एवं राज्य सरकार के प्रयासों से बड़ी संख्या में पौधे जीवित हैं। उन्होंने आश्वस्त किया कि आगे भी सामाजिक सरोकारों के काम को सभी के सहयोग से लगातार आगे बढ़ाया जाएगा।

सीएम भजनलाल ने गोविन्ददेवजी के किए दर्शन

सीएम भजनलाल शर्मा मंगलवार को जयपुर के आराध्य श्री गोविन्द देवजी मंदिर पहुंचे। उन्होंने यहां सपत्नीक विधिवत पूजा-अर्चना की तथा प्रदेश की खुशहाली और समृद्धि की कामना की। मंदिर के महंत ने सीएम भजनलाल शर्मा को गोविन्ददेवजी का चित्र भी भेंट किया। वहां उपस्थित जनसमूह ने मुख्यमंत्री को माला पहनाकर स्वागत एवं अभिनंदन किया। इस दौरान सीएम भजनलाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर मंदिर परिसर में बड़ी संख्या में महिलाओं को तुलसी के पौधे भी वितरित किए। इस दौरान विधायक श्री बालमुकुन्दाचार्य सहित बड़ी संख्या में गणमान्य जन उपस्थित थे।

Hindi News/ Jaipur / Swachhata Hi Seva : सीएम भजनलाल ने लगाई झाड़ू, जनता को सफाई के लिए किया प्रेरित

ट्रेंडिंग वीडियो