scriptRajasthan Budget 2024 : राजस्थान रोडवेज में होगी इतने पदों पर भर्ती, भजनलाल सरकार ने की ये बड़ी घोषणाएं | So many posts will be recruited in Rajasthan, Bhajan Lal government made these big announcements | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान रोडवेज में होगी इतने पदों पर भर्ती, भजनलाल सरकार ने की ये बड़ी घोषणाएं

Rajasthan Budget 2024: भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट में वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बुधवार को कई घोषणाएं की है। दिया कुमारी ने रोडवेज को लेकर कई बड़ी घोषणा की। बजट में रोडवेज में भर्तियों और नई बसों को खरीद को लेकर घोषणा की है।

जयपुरJul 10, 2024 / 05:24 pm

Kamlesh Sharma

Rajasthan Budget 2024 : जयपुर। भजनलाल सरकार का पहला पूर्ण बजट में वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बुधवार को कई घोषणाएं की है। दिया कुमारी ने रोडवेज को लेकर कई बड़ी घोषणा की। बजट में रोडवेज में भर्तियों और नई बसों को खरीद को लेकर घोषणा की है।
दिया कुमार ने बताया कि प्रदेश में रोडवेज के लिए 500 बसें खरीदी जाएंगी। साथ ही सरकार 300 इलेक्ट्रिक बसें भी खरीदेगी। वहीं, 800 बसें किराए पर ली जाएंगी। अजमेर, कोटा, भरतपुर और उदयपुर सहित 10 जिलों में आधुनिक सुविधाओं युक्त बस स्टैंड बनाए जाएंगे। रोडवेज में 1650 कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। बीकानेर, भरतपुर सहित बड़े शहरों के लिए इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी।

लाइब्रेरी-वाई-फाई कनेक्शन के लिए 150 करोड़

वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट भाषण में घोषणा करते हुए कहा कि हर जिले की प्रथम आवश्यकता और समस्याओं के निवारण के लिए 500 करोड़ रुपए का प्रावधान करके डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी जिला उत्थान योजना शुरू की जाएगी। प्रदेश में शहरी क्षेत्र में 150 करोड़ की लागत से शहरी क्षेत्र में लाइब्रेरी और वाई-फाई कनेक्शन दिए जाएंगे। शहरी क्षेत्र में फेज मैनर में 150 करोड़ से बिजली की लाइनों को अंडरग्राउंड किया जाएगा। हर नगरी निकाय में 65 करोड़ की लागत से फायर ब्रिगेड उपलब्ध कराई जाएगी।
यह भी पढ़ें

दिया कुमारी ने जल, बिजली और सड़क को लेकर की ये महत्वपूर्ण घोषणाएं, 350 बिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने का रखा लक्ष्य

ये हैं सरकार के 10 प्रमुख संकल्प :

पहला संकल्प : राजस्थान को 350 बिलियन डॉलर इकोनामी बनाना
दूसरा संकल्प : पानी, बिजली, सड़क तंत्र का विकास करना
तीसरा संकल्प : सुनियोजित शहर विकास
चौथा संकल्प : किसानों का सशक्तिकरण
पांचवा संकल्प : औद्योगिक विकास
छठ संकल्प : ”विरासत भी, विकास भी” की सोच के साथ धरोहर संरक्षण
सातवां संकल्प : पर्यावरण संरक्षण
आठवां संकल्प : ”सबके लिए स्वास्थ्य और मानव संसाधन विकास”
नवां संकल्प : वंचित परिवारों के लिए सामाजिक सुरक्षा
दसवां संकल्प : गुड गवर्नेंस, परफॉर्म, रिफॉर्म और ट्रांसफॉर्म

Hindi News / Jaipur / Rajasthan Budget 2024 : राजस्थान रोडवेज में होगी इतने पदों पर भर्ती, भजनलाल सरकार ने की ये बड़ी घोषणाएं

ट्रेंडिंग वीडियो