scriptराजस्थान उपचुनाव: नॉमिनेशन के लिए CM भजनलाल की क्यों बढ़ी डिमांड? जीत की गांरटी या कुछ और… | Rajasthan by-election Demand for CM Bhajanlal nomination on all seven seats increased | Patrika News
जयपुर

राजस्थान उपचुनाव: नॉमिनेशन के लिए CM भजनलाल की क्यों बढ़ी डिमांड? जीत की गांरटी या कुछ और…

Rajasthan By Election 2024: राजस्थान में होने वाले उपचुनाव के लिए बीजेपी के उम्मीदवारों ने नॉमिनेशन की पूरी तैयारी कर ली है। इनमें सीएम भजनलाल भी शामिल होंगे।

जयपुरOct 22, 2024 / 09:56 pm

Nirmal Pareek

Rajasthan By Election 2024: राजस्थान में होने वाले उपचुनाव के लिए बीजेपी ने अभी तक 7 विधानसभा सीटों में से 6 सीटों पर उम्मीदवार तय कर दिए हैं। भारत आदिवासी पार्टी ने भी दो सीटों पर नाम घोषित कर दिए हैं। वहीं, कांग्रेस अभी एक भी सीट पर प्रत्याशी तय नहीं कर पाई है। वहीं, भाजपा के उम्मीदवारों ने तो नॉमिनेशन की भी पूरी तैयारी कर ली है। क्योंकि नॉमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख में केवल 3 दिन बाकि हैं।
बता दें, राजस्थान विधानसभा उपचुनाव के लिए नोमिनेशन की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है, प्रत्याशी 30 अक्टूबर तक नाम वापस ले सकेंगे। जबकि 13 नवंबर को वोट डाले जाएंगे, इसके बाद 23 नवंबर को रिजल्ट की घोषणा होगी।

नॉमिनेशन में शामिल होंगे सीएम

सूत्रों के मुताबिक जानकारी मिल रही है कि सभी प्रत्याशी अपने नॉमिनेशन में सीएम भजनलाल शर्मा के शामिल होने की डिमांड कर रहे हैं। इसके पीछे कारण बताया जा रहा है कि उम्मीदवारों का चुनाव प्रचार शुरू से ही जोर पकड़ ले। इसके अलावा सीएम भजनलाल शर्मा के शामिल होने से स्थानीय कार्यकर्ताओं में जोश भी आएगा, साथ ही पार्टी में एकजुटता का भी संदेश जाएगा।
वहीं, पूर्वी राजस्थान की चार सीटों पर सीएम भजनलाल शर्मा की ज्यादा डिमांड हो रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि यमुना जल समझौता और ERCP को लेकर सीएम भजनलाल से यहां की जनता को बड़ी उम्मीदे हैं। बताया जा रहा है कि सीएम भजनलाल शर्मा अपना शेड्यूल भी इस तरह तैयार कर रहे हैं कि सभी प्रत्याशियों के नॉमिनेशन में शामिल हुआ जा सके। साथ ही सभी सीटों पर नामांकन सभा करवाने की भी तैयारी हो रही है।
यह भी पढ़ें

राजस्थान उपचुनाव: 3 सीटों पर रूठे नेताओं को मनाने में सफल हुई BJP, जानें मुख्यमंत्री को कैसे मिली ये कामयाबी?

देवली-उनियारा में होगी नामांकन सभा

आपको बता दें, देवली उनियारा से भाजपा प्रत्याशी राजेंद्र गुर्जर की नामांकन सभा को सम्बोधित करने के लिए प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 24 अक्टूबर को उनियारा पहुंचेंगे। सीएम के दौरे और भाजपा प्रत्याशी की नामांकन रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए भाजपा के दिग्गज नेता और मंत्रीयों ने देवली उनियारा में मोर्चा संभाल लिया है। इसके लिए प्रदेश सरकार के PHED मंत्री कन्हैयालाल चौधरी, ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर सहित संगठन से जुड़े कई बड़े पदाधिकारी देवली उनियारा में केम्प किए हुए है।
इसके अलावा सीएम भजनलाल शर्मा झुंझुनू, रामगढ़, दौसा, खींवसर, सलूंबर और चौरासी के उम्मीदवारों की नामांकन सभा में भी जाएंगे।

यह भी पढ़ें

राजस्थान उपचुनाव: बीजेपी में ‘डैमेज कंट्रोल’ के लिए CM भजनलाल ने संभाली कमान, बनाई ये रणनीति

सीएम ने किया डैमेज कंट्रोल

इधर, सीएम भजनलाल ने उपचुनाव से पहले एक और सफलता हासिल की है। उन्होंने 6 सीटों में चार सीटों पर हो रही बगावत को डैमेज कंट्रोल करने का काम किया है। सीएम भजनलाल ने सलूंबर, रामगढ़ और झुंझुनूं सीटों पर रूठे नेताओं को मना लिया है। वहीं, खबर है कि देवली-उनियारा से बगवात पर उतरे विजय बैंसला को भी जल्द ही मना लिया जाएगा।

इन सीटों पर होगा उपचुनाव

गौरतलब है कि 13 नवंबर को राजस्थान की 7 सीटों पर उपचुनाव होने जा रहा है। प्रदेश की रामगढ़ (अलवर), दौसा, झुंझुनूं और देवली-उनियारा, खींवसर, चौरासी और सलूंबर सीटों पर उपचुनाव होने जा रहा है। 2023 के विधानसभा चुनाव के परिणामों में इनमें से भाजपा के पास केवल 1 सीट थी, वहीं कांग्रेस के पास 4 सीटें थी। इसके अलावा एक सीट बाप और एक सीट RLP के पास थी।

Hindi News / Jaipur / राजस्थान उपचुनाव: नॉमिनेशन के लिए CM भजनलाल की क्यों बढ़ी डिमांड? जीत की गांरटी या कुछ और…

ट्रेंडिंग वीडियो