scriptजयपुर हवाई अड्डे के छह डाग सेवानिवृत, पांच नए संभालेंगे सुरक्षा घेरा | Six dogs of Jaipur airport retired | Patrika News
जयपुर

जयपुर हवाई अड्डे के छह डाग सेवानिवृत, पांच नए संभालेंगे सुरक्षा घेरा

जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर चप्पे चप्पे की सुरक्षा व्यवस्था संभालने वाले डॉग स्कवायड के छह डॉग बुधवार को सेवानिवृत हो गए। सीआईएसएफ के सुरक्षा दस्ते में 2011-12 में इन सभी को शामिल किया गया था।

जयपुरJul 15, 2021 / 11:17 am

Anand Mani Tripathi

Jaipur Airport

Jaipur Airport: नए साल से पहले हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी

जयपुर। जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर चप्पे चप्पे की सुरक्षा व्यवस्था संभालने वाले डॉग स्कवायड के छह डॉग बुधवार को सेवानिवृत हो गए। सीआईएसएफ के सुरक्षा दस्ते में 2011-12 में इन सभी को शामिल किया गया था। दस साल बाद इन्हें सेवानिवृत कर दिया गया है।
इसमें डॉग बारियो, इडाना, एडिसन, बेंसन, जेना और क्रिसी शामिल है। इस कार्यक्रम में हवाईअडडे की सुरक्षा के लिए पांच डॉग्स का शामिल भी किया गया। इन डॉग्स प्रिंस, मैक्स, ब्रिटो, रॉकी और मॉली हैं। इन्हें सीआईएसएफ ने ही ट्रेंड किया है।
इस मौके पर विदाई समारोह का आयोजन किया गया। समारोह मुख्य अतिथि के तौर पर हवाई अडडे के निदेशक जयदीप सिंह बलहारा, विशिष्ट अतिथि बीसीएएस के क्षेत्रीय निदेशक राकेश कुमार शामिल हुए। कार्यक्रम की अध्यक्षता सीआईएसएफ कमांडेंट वाईपी सिंह ने की। इन सभी डॉग्स के रथ को हवाईअडडा निदेशक सहित अन्य अधिकारियों ने रस्सी से खींचकर कर विदाई दी।
सीआईएसएफ के अधिकारियों ने बताया कि अब इन डॉग्स को गुरुवार को ही जयपुर हवाईअडडे पर नीलाम कर दिया जाएगा। इनकी न्यूनतम बोली करीब 2500 रुपए के आसपास रखी गई है। इन्हें रखना बेहद ही खर्चीला है। एक डॉग पर ही 11000 रुपए प्रतिमाह से अधिक का खर्चा है। यह डॉग्स विस्फोटक सामग्री के पकड़ने में माहिर हैं।

इन सभी डॉग्स की ट्रेनिंग आईटीबीपी केंद्र पंचकूला में हुई थी। डॉग बारियों सितंबर 2019 में ऑल इंडिया पुलिस मीट में शामिल हुआ था। इडाना को इंटर सेक्टर काम्पिटिशन RTC बहरोड़ में शामिल किया गया था। इसके अलावा इडाना को आंतरिक सुरक्षा के लिए श्रीनगर एयरपोर्ट पर भी लगाया गया था। इसने 16 फरवरी 2020 से 17 जनवरी 2021 तक लगाया गया श्रीनगर एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था संभाली थाी। बेन्सन ने दिल्ली में 70वीं रिपब्लिक परेड में हिस्सा लिया था।

Hindi News / Jaipur / जयपुर हवाई अड्डे के छह डाग सेवानिवृत, पांच नए संभालेंगे सुरक्षा घेरा

ट्रेंडिंग वीडियो