scriptWeather Update: भारी बारिश से तीन जिलों में स्कूलों की छुट्‌टी, कई जिलों में मौसम का रेड अलर्ट | School Holiday IMD Weather Forecast Today Rajasthan 3 districts School holiday Due heavy rain Weather Red Alert | Patrika News
जयपुर

Weather Update: भारी बारिश से तीन जिलों में स्कूलों की छुट्‌टी, कई जिलों में मौसम का रेड अलर्ट

Weather Update : मौसम विभाग ने राजस्थान के कई जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं दूसरी तरफ सूबे के तीन जिलों में भारी बारिस की आशंका के तहत स्कूलों की सोमवार की छुट्टी कर दी गई है।

जयपुरSep 18, 2023 / 09:34 am

Sanjay Kumar Srivastava

weather_alert_10.jpg

Weather Alert

Weather Update : राजस्थान में मौसम ने जबरदस्त करवट बदली है। मानसून एक्टिव हो गया है। मानसून ट्रफ लाइन राजस्थान से गुजर रही है। मौसम विभाग ने मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए कई जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। बांसवाड़ा, सिरोही, प्रतापगढ़ इसमें मुख्य हैं। मौसम विभाग का सोमवार सुबह जारी अलर्ट के अनुसार राजस्थान के 12 जिलों में 2 घंटे में बारिश होने के आसार हैं। जयपुर, दौसा, जोधपुर, सवाई माधोपुर, बूंदी, उदयपुर, भीलवाड़ा, राजसमंद, कोटा, बाडमेर, सिरोही, चित्तौड़गढ़ जिलों में कुछ जगहों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। भारी बारिश की संभावना को देखते हुए राजस्थान के तीन जिलों जालोर, सांचौर और बांसवाड़ा के स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया गया है।

वेलमार्क लो-प्रेशर सिस्टम एक्टिव

मौसम केंद्र जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया, बंगाल की खाड़ी में एक लो-प्रेशर सिस्टम आगे बढ़कर वेलमार्क लो-प्रेशर सिस्टम में तब्दील हो गया। ये सिस्टम वर्तमान में मध्य प्रदेश की सीमा पर एक्टिव है। वेस्टर्न विंड भी अभी कमजोर हो गई है, जिसके वजह ये सिस्टम लगातार बंगाल की खाड़ी से आगे निकलकर ओडिसा, छत्तीसगढ़ होते हुए मध्य प्रदेश तक आ गया है और आगे बढ़कर गुजरात सीमा तक आने की संभावना है। ये सिस्टम इतना प्रभावशाली है कि इसके असर से मध्य प्रदेश, राजस्थान के दक्षिणी हिस्से, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से और गुजरात के जिलों में भारी बारिश हो रही है।

यह भी पढ़ें – भारी बारिश से उड़द, मूंग और मक्का की फसल को भारी नुकसान, किसान मायूस

राजस्थान में अभी तक 5 फीसदी ज्यादा बारिश

मानसून सीजन के आंकड़ों पर नजर रखें तो इस बार राजस्थान में सामान्य से 5 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। प्रदेश में 1 जून से 15 सितम्बर तक औसत बारिश 417.7 M.M. होती है, जबकि इस सीजन में अब तक कुल बारिश 438.6 M.M. हो चुकी है।

यह भी पढ़ें – Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, कल 9 जिलों में होगी झमाझम बारिश

Hindi News/ Jaipur / Weather Update: भारी बारिश से तीन जिलों में स्कूलों की छुट्‌टी, कई जिलों में मौसम का रेड अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो