scriptRPSC Paper Leak: देश में पहली बार चलती बस में नकल, बस की नंबर प्लेट भी निकली फर्जी | RPSC Paper Leak: fake number plate of Bus used by copycats | Patrika News
जयपुर

RPSC Paper Leak: देश में पहली बार चलती बस में नकल, बस की नंबर प्लेट भी निकली फर्जी

RPSC 2nd grade teacher exam paper Leak: यूं तो नकल करने के तमाम तरीके आपने देखे और सुने होंगे लेकिन राजस्थान के नकलचियों ने तो पूरे सरकार और आयोग की साख को ही अपनी नकल योजना के नीचे रौंद दिया।

जयपुरDec 25, 2022 / 12:23 pm

Anand Mani Tripathi

3_2.jpg

RPSC 2nd grade teacher exam paper Leak: यूं तो नकल करने के तमाम तरीके आपने देखे और सुने होंगे लेकिन राजस्थान के नकलचियों ने तो पूरे सरकार और आयोग की साख को ही अपनी नकल योजना के नीचे रौंद दिया। किसी केंद्र पर खिड़की से नकल या फिर सामूहिक नकल की बात तो सामने बिहार और उत्तरप्रदेश की तस्वीरें आती रहती थी या फिर हरियाणा से लेकर दिल्ली तक कान में ईयरफोन के माध्यम से नकल की जाती रही है लेकिन राजस्थान ने चलती बस में नकल का एक नया तरीका सुझा दिया है। यह अब तक सबसे नायाब मामला सामने आया है।

RPSC Paper Leak: चाय ने चौपट कर दी नकलचियों की योजना

फर्जी नंबर प्लेट से चली बस
नकलची गिरोह का इंतजाम कितना बड़ा था इसका अंदाजा इस बात से लगाइए कि बस में एक साथ 40 को बैठाकर परीक्षा केंद्र बना दिया गया और इतना ही नहीं बस पर जो नंबर प्लेट भी लगाई गई वह भी फर्जी लगाई गई। परीक्षा से एक दिन पहले यानि 23 दिसंबर को अभ्यर्थियों को उदयपुर बुलाया गया। यही बैठकर पेपर सॉल्व कराया गया। अलसुबह सभी लोगों को एक बस में बिठाकर जालोर रवाना हुए। इस बस पर फर्जी नंबर प्लेट लगाई गई। तीन लोगों को बस में पेपर सॉल्व कराने और प्रैक्टिस कराने के लिए बिठाया गया।

RPSC Paper Leak: शिक्षक ही निकला वरिष्ठ अध्यापक परीक्षा पेपर लीक का मास्टरमाइंड

बस में स्पीकर लगाकर बात रहे थे उत्तर
नकलचियों को दुस्साहस का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बस में बकायदे स्पीकर भी लगाए गए थे। जिससे नकलचियों को पूरी तरह से आवाज मिल सके। पेपर सभी लोग बेहतर तरीके से सॉल्व कर सकें। इस तैयारी से बस के बाहर से कुछ लोगों को शक हुआ और यहीं से पुलिस को इस बारे में सूचना दी गई। पुलिस ने बस का पीछा करना शुरु किया। तो पता चला कि बस के पीछे मुख्य आरोपी सुरेश विश्नोई की गाड़ी चल रही है लेकिन पुलिस ने कंफर्म करने के लिए चाय की प्याली तक इंतजार किया।

Hindi News / Jaipur / RPSC Paper Leak: देश में पहली बार चलती बस में नकल, बस की नंबर प्लेट भी निकली फर्जी

ट्रेंडिंग वीडियो