scriptभीषण गर्मी के बीच ‘राजस्थान’ में कब होगी राहतभरी बरसात, उधर… बंगाल में चक्रवात ‘रेमल’ बरपाएगा कहर | relief rain in 'Rajasthan' amidst the scorching heat, on the other hand... Cyclone 'Remal' will wreak havoc in Bengal | Patrika News
जयपुर

भीषण गर्मी के बीच ‘राजस्थान’ में कब होगी राहतभरी बरसात, उधर… बंगाल में चक्रवात ‘रेमल’ बरपाएगा कहर

राजस्थान में मानसून को लेकर बड़ी खुशखबरी आ रही है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून केरल के रास्ते प्रदेश में प्रवेश करेगा। जानें कब भीषण गर्मी के बीच राहतभरी बरसात होगी। जिससे प्रदेशवासियों के इस गर्मी से छुटकारा मिलेगा।

जयपुरMay 26, 2024 / 06:16 pm

Lokendra Sainger

राजस्थान में मानसून को लेकर खुशखबरी सामने आ रही है। दक्षिण-पश्चिम मानसून ने आज यानि रविवार को निकोबार द्वीप समूह में दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून मालदीव, कोमोरिन क्षेत्र और दक्षिण बंगाल की खाड़ी, निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण अंडमान सागर के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है। मानसून के 31 मई तक केरल पहुंचने की उम्मीद थी। जिसके बाद प्रदेश में 30 जून को एंट्री हो सकती है।
केरल में मानसून आम तौर पर एक जून को पहुंचता है। पिछले साल यह 8 जून को केरल पहुंचा था। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के राजस्थान में 30 जून तक पहुंचने के आसार हैं।
यह भी पढ़ें

रिजल्ट आने से पहले बांसवाड़ा सीट को लेकर आए बड़े संकेत! फलोदी सट्टा बाजार ने बता दिया हार-जीत का गणित

चक्रवात ‘रेमल’ का असर कहां-कहां…?

उधर, मौसम विभाग के मुताबिक रेमल रविवार आधी रात बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल में सागर आइलैंड और बांग्लादेश के खेपुपाड़ा में लैंडफॉल करेगा। इस दौरान करीब 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। रेमल का सबसे ज्यादा असर पूर्वी मेदिनीपुर, 24 परगना, सुंदरबन मैंग्रोव में होगा।
रेमल का असर पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर, सुंदरबन, त्रिपुरा और ओडिशा में समंदर किनारे बसे जिलों ज्यादा रहेगा। इसलिए NDRF की टीमें इन इलाकों में रहने वालों और टूरिस्ट को सुरक्षित जगहों पर ले जा रहे हैं।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में 87 लाख पेशनर्स के खाते में नहीं आ रही पेंशन, जनवरी से अप्रेल तक भुगतान बकाया; जानें कहां अटकी?

हीटवेव का रेड अलर्ट

राजस्थान में हीटवेव का असर तेज हो रहा है। राज्य में पारा 50 की ओर बढ़ रहा है। शनिवार को प्रदेश में सर्वाधिक तापमान फलोदी में 50 डिग्री रहा। यह तापमान शुक्रवार को देश में सबसे अधिक था। वहीं, मौसम विभाग ने 23 शहरों में हीटवेव को रेड अलर्ट दो दिन के लिए जारी किया है।

Hindi News/ Jaipur / भीषण गर्मी के बीच ‘राजस्थान’ में कब होगी राहतभरी बरसात, उधर… बंगाल में चक्रवात ‘रेमल’ बरपाएगा कहर

ट्रेंडिंग वीडियो