scriptराजस्थान में बदला मानसून का मिजाज…अब 19 अगस्त से झमाझम | rajasthan weather report live | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में बदला मानसून का मिजाज…अब 19 अगस्त से झमाझम

राजस्थान में मानसून के दूूसरे दौर की बारिश का पूर्वानुमान लगतार बदल रहा है। मौसम विभाग की माने तो कुछ दिन पहले तक दूसरे दौर की बारिश में राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी जिलों में अच्छी बारिश की स्थितियां बन रही थीं।

जयपुरAug 17, 2021 / 12:18 pm

Vinod Chauhan

rain_in_rajasthan.jpg

जयपुर। राजस्थान में मानसून के दूूसरे दौर की बारिश का पूर्वानुमान लगतार बदल रहा है। मौसम विभाग की माने तो कुछ दिन पहले तक दूसरे दौर की बारिश में राजस्थान के पूर्वी और पश्चिमी जिलों में अच्छी बारिश की स्थितियां बन रही थीं। यह भी संभावना जताई जा रही थी कि 17 व 18 अगस्त को उदयपुर संभाग में अच्छी बारिश होगी और उसके बाद पश्चिमी राजस्थान पर भी मेहर बरसेगी। लेकिन अब परिस्थितियाें में बदलाव दिखाई दे रहा है। मौसम विभाग की माने तो राजस्थान में मंगलवार व बुधवार को उदयपुर और कोटा के कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश ही हो सकेगी। राजस्थान में हवाओं के जोर के चलते दो दिन तक कम दबाव का क्षेत्र आगे नहीं बढ़ सकेगा। राजस्थान में 19 अगस्त से दूसरे दौर की झमाझम बारिश की संभावना जताई जा रही है।

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन तो गया है, लेकिन राजस्थान की तरफ बढ़ने में अभी दो दिन लग सकते हैं। राजस्थान में हवाओं के जोर के चलते इसके 19 अगस्त को राजस्थान में बढ़ने की संभावना है। इससे पूर्व मंगलवार को पूर्वी राजस्थान में उदयपुर संभाग के प्रतापगढ़ व बांसवाड़ा और कोटा संभाग के कुछ भागों में छिटपुट बारिश ही हो सकेगी। मौसम विभाग की माने तो राजस्थान में 19 व 20 अगस्त को जयपुर एवं भरतपुर संभाग में भी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

गर्मी व ऊमस बढ़ी
राजस्थान मे दूसरे दौर की बारिश के इंतजार में कुछ जिलों में गर्मी और ऊमस बढ़ गई है। जिन इलाकों में पहले दौर की बारिश असर नहीं दिखा सकी थी, वहां लोग ज्यादा परेशान हो रहे हैं। ऐसे में दूसरे दौर की बारिश का इंतजार चंद घंटों में खत्म हो जाएगा, लेकिन पश्चिमी इलाकों में बारिश की झमाझम का इंतजार बना रहेगा। बीते 24 घंटों के अधिकतम तापमान की बात की जाए तो चूरू और गंगानगर 40 डिग्री के पार रहे। गंगानगर में 40.8 और चूरू में 40.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। बीकानेर 39 और पाली 38 डिग्री पर रहा।

Hindi News / Jaipur / राजस्थान में बदला मानसून का मिजाज…अब 19 अगस्त से झमाझम

ट्रेंडिंग वीडियो