scriptRajasthan News : गोडावण संरक्षण के लिए टनल निर्माण कार्य शीघ्र, वन राज्यमंत्री ने कहा – 8 करोड़ रुपए किए गए आवंटित | Rajasthan Vidhan Sabha Forest Minister of State Sanjay Sharma said Great Indian Bustard Protection Tunnel Construction Soon Rs 8 crores have been allocated | Patrika News
जयपुर

Rajasthan News : गोडावण संरक्षण के लिए टनल निर्माण कार्य शीघ्र, वन राज्यमंत्री ने कहा – 8 करोड़ रुपए किए गए आवंटित

Rajasthan Vidhan Sabha : राजस्थान विधानसभा में शुक्रवार को वन राज्यमंत्री संजय शर्मा ने कहा कि गोडावण संरक्षण के लिए टनल निर्माण तेजी हो रहा है। इसके लिए आरएसआरडीसी को कार्यकारी एजेंसी नियुक्त किया गया हैं। साथ ही इस कार्य के लिए 8 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं।

जयपुरJul 26, 2024 / 07:47 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Vidhan Sabha Forest Minister of State Sanjay Sharma said Great Indian Bustard Protection Tunnel Construction Soon Rs 8 crores have been allocated

Rajasthan News : गोडावण संरक्षण के लिए टनल निर्माण कार्य शीघ्र, वन राज्यमंत्री ने कहा – 8 करोड़ रुपए किए गए आवंटित

Rajasthan Vidhan Sabha : वन राज्यमंत्री संजय शर्मा ने शुक्रवार को विधानसभा में कहा कि गोडावण संरक्षण के लिए टनल निर्माण का कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाएगा। इसके लिए आरएसआरडीसी को कार्यकारी एजेंसी नियुक्त किया गया हैं। इसके निर्माण के लिए 8 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की जा चुकी है। वन राज्यमंत्री संजय शर्मा प्रश्नकाल के दौरान सदस्य द्वारा इस सम्बन्ध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे।

सोरसन बारां में गोडावण प्रजनन केन्‍द्र का विकास कार्य जारी

राजस्थान के वन राज्यमंत्री संजय शर्मा ने बताया कि गोडावण की संख्‍या में वृद्धि के लिए विभाग ने जैसलमेर में क्‍लोजरों का निर्माण और कृत्रिम ब्रीडिंग सेंटर स्‍थापित किया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में इन सेंटर में 44 पक्षियों को वैज्ञानिक देखरेख में पाला जा रहा है, इसके अतिरिक्‍त सोरसन बारां में एक गोडावण प्रजनन केन्‍द्र विकास कार्य प्रगतिरत है। संजय शर्मा ने बताया कि गोडावण संरक्षण के लिए जनप्रतिनिधियों से प्राप्त सुझावों को भी प्रदेश सरकार अपनी कार्ययोजना में शामिल करेगी।
यह भी पढ़ें –

फैमेली पेंशन के नियमों में बड़ा बदलाव, विधवा या तलाकशुदा पुत्री के लिए नए निर्देश जारी

आरएसआरडीसी को कार्यकारी एजेन्‍सी किया गया चिह्नित

इससे पहले विधायक शान्ती धारीवाल के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में वन राज्यमंत्री संजय शर्मा ने बताया कि 14 जून 2024 को राज्‍य सरकार द्वारा GIB Rewilding Structure के निर्माण के लिए सैद्धांतिक स्‍वीकृति प्रदान की जा चुकी है। प्रधान मुख्‍य वन संरक्षक एवं मुख्‍य वन्‍य जीव प्रतिपालक कार्यालय राजस्थान के द्वारा बजट आवंटन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए आरएसआरडीसी को कार्यकारी एजेन्‍सी चिहिन्‍त किया गया है एवं शीघ्र कार्य प्रारम्‍भ किया जाएगा।

गोडावण की संख्‍या लगभग 128

वन राज्यमंत्री संजय शर्मा ने बताया कि वन विभाग द्वारा भारतीय वन्‍यजीव संस्‍थान के सहयोग से विस्‍तृत रूप में सम्‍पूर्ण थार मरूस्‍थल जिसमें जैसलमेर, जोधपुर, बाडमेर व बीकानेर के कुछ क्षेत्र को शामिल करते हुए गोडावण गणना 2017-18 में करवाया गया। उक्‍त गणना में गोडावण की संख्‍या लगभग 128 आंकलित की गई है।

वाटरहोल पद्धति से कराई जाती है ग्रीष्‍मकालीन वन्‍यजीव गणना

संजय शर्मा ने बताया कि उक्‍त गणना के अलावा विभाग द्वारा प्रतिवर्ष ग्रीष्‍मकालीन वन्‍यजीव गणना वाटरहोल पद्धति से करवाई जाती है। इस वर्ष 2024 में उक्‍त पद्धति से गोडावण की संख्‍या 64 प्राप्‍त हुई है। उन्होंने बताया कि इस गणना में केवल अभ्यारण्य क्षेत्र तथा सेटेलाइट क्षेत्र के क्‍लोजर्स का क्षेत्र सम्मिलित है। पोकरण फिल्‍ड फायरिंग रेंज के क्षेत्र एवं आस-पास के क्षेत्र को सुरक्षा कारणों से अनुमति नहीं मिलने के कारण सम्मिलित नहीं किया गया है।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan News : गोडावण संरक्षण के लिए टनल निर्माण कार्य शीघ्र, वन राज्यमंत्री ने कहा – 8 करोड़ रुपए किए गए आवंटित

ट्रेंडिंग वीडियो