scriptराजस्थान विश्वविद्यालय 78 वर्ष का हुआ, आज धूमधाम से मनाया जाएगा स्थापना दिवस | Rajasthan University turns 78 Years foundation day celebrated today | Patrika News
जयपुर

राजस्थान विश्वविद्यालय 78 वर्ष का हुआ, आज धूमधाम से मनाया जाएगा स्थापना दिवस

Rajasthan University Foundation Day Today : राजस्थान विश्वविद्यालय का आज सोमवार को जन्मदिन है। राजस्थान विश्वविद्यालय आज 78 वर्ष का हो गया है। राजस्थान विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस आज बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा।

जयपुरJan 08, 2024 / 10:52 am

Sanjay Kumar Srivastava

rajasthan_university.jpg

Rajasthan University

राजस्थान विश्वविद्यालय सोमवार यानि की आज 78 वर्ष का हो गया है। सुबह 10 बजे विश्वविद्यालय परिसर स्थित मानविकी पीठ सभागार में स्थापना दिवस समारोह आयोजित किया जाएगा। समारोह में मुख्य अतिथि राज्यपाल और कुलाधिपति कलराज मिश्र होंगे। अति विशिष्ट अतिथि डिप्टी सीएम और उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमचंद बैरवा होंगे। इस वर्ष दीक्षांत समारोह का आयोजन नहीं किया जाएगा। हर साल स्थापना दिवस पर दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जाता है। विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. भूपेन्द्र सिंह शेखावत के अनुसार 8 जनवरी 1947 को राजपूताना विश्वविद्यालय की स्थापना हुई। बाद में उसे राजस्थान विश्वविद्यालय नाम दिया गया। जयपुर रियासत के पूर्व महाराजा सवाई मानसिंह ने राज्य के सबसे पहले और बड़े उच्च शिक्षण संस्थान के लिए मोती डूंगरी किले से लगती हुई 300 एकड़ भूमि प्रदान की।


देश का पहला विश्वविद्यालय जिसमें दी जाती है छात्र दुर्घटना सहायता

विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. भूपेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया, राजस्थान राजपूताना की सहभागी रियासतों ने इस विश्वविद्यालय के लिए 2 लाख 50 हजार का पहला अनुदान तो दिया, लेकिन इसके साथ यह भी स्पष्ट कर दिया था कि इस अनुदान को इस विश्वविद्यालय की स्वायत्तता में किसी भी रूप में दखल करने का तात्पर्य नहीं समझा जाएगा। यह देश का पहला ऐसा विश्वविद्यालय है, जिसमें छात्र दुर्घटना सहायता दी जाती है। देश में पहली बार अभिनव कार्यक्रम शुरू किया है, जिसके तहत अब तक एक करोड़ से अधिक की राशि पीडि़त छात्रों, उनके परिजन को दी जा चुकी है।

यह भी पढ़ें – इंदिरा रसोई पर बड़ा अपडेट, सीएम भजनलाल बोले-होंगे कई बड़े बदलाव

सच्चा सेतु बना राजस्थान पत्रिका

जनसंपर्क अधिकारी डॉ. भूपेन्द्र सिंह शेखावत के अनुसार जब इस उच्च शिक्षा के मंदिर पर विपरीत परिस्थितियां आईं तब राजस्थान पत्रिका ने एक सच्चे सेतु के रूप में राजस्थान विश्वविद्यालय का सहयोग किया। वर्ष 1996 में सरकार ने राजस्थान विश्वविद्यालय को दी जाने वाली सभी तरह की सहायता रोक दी। इस विपरीत समय में राजस्थान पत्रिका ने अपने एक शैक्षिक कार्यक्रम के जरिए राजस्थान विश्वविद्यालय को 25 लाख रुपए जैसी बड़ी सहायता प्रदान की। इसी प्रकार वर्ष 2005 में राजस्थान पत्रिका की ओर से 50 लाख रुपए की राशि से राजस्थान विश्वविद्यालय परिसर में भव्य इंडोर स्टेडियम का निर्माण किया गया।

भेंट की राशि खुद लेकर पहुंचे पत्रिका समूह के प्रधान संपादक

जनसंपर्क अधिकारी डॉ. भूपेन्द्र सिंह शेखावत के अनुसार पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी का विशेष व्यक्तित्व ही माना जाना चाहिए कि भेंट की जाने वाली इस बड़ी राशि का चेक लेकर स्वयं विश्वविद्यालय पहुंच गए थे। राजस्थान विश्वविद्यालय की ओर से इस इंडोर स्टेडियम का नाम भी राजस्थान पत्रिका इंडोर स्टेडियम रखा गया है, आज यह स्टेडियम इंडोर खेलों का एक प्रमुख केंद्र बन गया है।

यह भी पढ़ें – कृषि ऋण माफी मुद्दे पर नया अपडेट, किरोड़ी लाल मीणा ने दिया बड़ा बयान

https://youtu.be/MFSrKiL7VJU

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान विश्वविद्यालय 78 वर्ष का हुआ, आज धूमधाम से मनाया जाएगा स्थापना दिवस

ट्रेंडिंग वीडियो