scriptराजस्थान में यहां होती है सिर्फ एक रुपए में शादी, 10 से 15 हजार लोगों का होता है खाना | Rajasthan unique wedding One Rupees Marriage in Rajasthan unique initiative of Muslim society | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में यहां होती है सिर्फ एक रुपए में शादी, 10 से 15 हजार लोगों का होता है खाना

Rajasthan One Rupees Marriage : आज के समय में बच्चों का शादी-ब्याह करना माता-पिता के लिए बहुत भारी पड़ रहा है। एक समय था जब शादी सिंपल तरीके से कम रुपयों में हो जाती थी, लेकिन आज शादी के लिए लाखों करोड़ों रुपए लग जाते हैं।

जयपुरJul 04, 2024 / 02:22 pm

Kirti Verma

Rajasthan One Rupees Marriage : आज के समय में बच्चों का शादी-ब्याह करना माता-पिता के लिए बहुत भारी पड़ रहा है। एक समय था जब शादी सिंपल तरीके से कम रुपयों में हो जाती थी, लेकिन आज शादी के लिए लाखों करोड़ों रुपए लग जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं राजस्थान के जोधपुर में एक ऐसा संस्थान जो शादी के नाम पर फिजुल खर्च को रोकने के लिए गरीब परिवारों के लोगों की मात्र 1 रुपये में शादी करवाता है। इसमें शामिल होने वाले दुल्हा दूल्हन से मात्र एक रुपए पंजीयन शुल्क लिया जाता है।
मुस्लिम समाज के लोगों के लिए यह अनूठी पहल बनाई है। इसे ‘मारवाड़ शेख सय्यद मुगल पठान विकास संस्थान’ चला रही है। इस संस्थान ने पिछले कई वर्षों में सिर्फ एक रूपया लेकर नवजोड़े का घर बसाया है। ये संस्थान हर साल लगभग 15 से 20 जोड़ों का निकाह करवाती है। 20 अक्टूबर 2024 को संस्थान अपना 10वां सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित करेगी। इस कार्यक्रम में लगभग 15 से अधिक जोड़ों का निकाह कराया जाएगा।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में अनोखी बारात, दुल्हनियां लेने नाव से पहुंचा दूल्हा

पारिवारिक सदस्यों को भोजन की व्यवस्था
मारवाड़ शेख सैयद मुगल पठान जिला विकास समिति के जिला अध्यक्ष उस्ताद हाजी हमीम बक्ष ने बताया कि हम जनता को सन्देश देना चाहते हैं कि विवाह के नाम पर फिजूल खर्च को रोकें। कमेटी के प्रयास से निकाह करवाने वाले वर और वधू के 100-100 पारिवारिक सदस्यों को भोजन की व्यवस्था भी दी जाती है। जहां करीब 10 से 15 हजार लोगों का खाना इस सामूहिक विवाह में किया जाता है और निकाह करने वाले दूल्हा-दुल्हन को जरूरी घरेलू सामान भी हमारे द्वारा उपहार में दिए जाते हैं

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में यहां होती है सिर्फ एक रुपए में शादी, 10 से 15 हजार लोगों का होता है खाना

ट्रेंडिंग वीडियो