scriptजयपुर का फिर बनेगा मास्टर ड्रेनेज प्लान, सीवरेज पर भी होगा काम, निर्देश जारी | Jaipur master drainage plan will be made again UDH Principal Secretary gave instructions | Patrika News
जयपुर

जयपुर का फिर बनेगा मास्टर ड्रेनेज प्लान, सीवरेज पर भी होगा काम, निर्देश जारी

Jaipur News : नगरीय विकास विभाग के प्रमुख सचिव टी. रविकांत ने बारिश में सड़कों के धंसने पर इंजीनियरों को कठघरे में खड़ा किया है। उन्होंने जेडीए अधिकारियों से पूछा है आखिर आए दिन सड़कें धंसने का क्या कारण है?

जयपुरJul 07, 2024 / 08:29 am

Kirti Verma

Jaipur News : नगरीय विकास विभाग के प्रमुख सचिव टी. रविकांत ने बारिश में सड़कों के धंसने पर इंजीनियरों को कठघरे में खड़ा किया है। उन्होंने जेडीए अधिकारियों से पूछा है आखिर आए दिन सड़कें धंसने का क्या कारण है? इस पर अफसरों ने जलदाय विभाग, विद्युत प्रसारण निगम, टोरेन्ट सहित एजेंसियों पर जिम्मेदारी डाल दी। उन्होंने कहा कि लाइनें डालने के बाद गड्ढों को ढंग से नहीं भरा जा रहा है। इस कारण ऐसे हालात बन रहे हैं। रविकांत ने इन एजेंसियों के मुख्य अभियंता स्तर के अधिकारी को बुलाने और समाधान की रूपरेखा बनाने के निर्देश दिए।
प्रमुख सचिव के निर्देेशन में शनिवार को सचिवालय में हुई बैठक में जल भराव की समस्या के समाधान के लिए जयपुर शहर का ड्रेनेज मास्टर प्लान फिर से निकल आया। जेडीए को प्लान बनाने के लिए कहा गया। यह कवायद वर्ष 2011 से चल रही है, लेकिन नतीजा कुछ नहीं निकला। उलटे, किस्तों में ड्रेनेज का निर्माण करते गए। अब जेडीए, नगर निगम और आवासन मण्डल को अपने वार्षिक बजट में प्रावधान करना होगा, ताकि मास्टर प्लान के अनुसार ड्रेनेज का निर्माण हो सके।
यह भी पढ़ें

राजस्थान बजट पर टिकी बरोजगार युवाओं की उम्मीदें, क्या भजनलाल सरकार कर पाएगी पूरा?

जेडीए रीजन का बनेगा सीवरेज मास्टर प्लान..
सम्पूर्ण जेडीए रीजन का प्लान बनाया जाएगा। यह काम रूडसिको को सौंपा जाएगा। प्लान में मौजूदा सीवरेज नेटवर्क को भी शामिल किया जाएगा। इससे पता चल सकेगा कि मौजूदा पाइपलाइन कहां और कितने व्यास की डाली हुई है। साथ ही भविष्य में बाहरी इलाकों में जरूरत का भी पता चल पाएगा।
यह भी पढ़ें

भजनलाल सरकार देने जा रही ये बड़ी सौगातें, विधानसभा में इन विधेयकों पर होगी चर्चा

खाली जमीनों पर होगा सघन पौधारोपण…
जेडीए शहर में बड़ी खाली जमीनों पर सघन पौधारोपण करेगा। नेवटा में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के पास भूमि चिह्नित की गई है। इसके अलावा जेडीए दस फीट उंचाई के 2 लाख पेड़ और 10 लाख अन्य पौेधे वितरित करेगा।

Hindi News / Jaipur / जयपुर का फिर बनेगा मास्टर ड्रेनेज प्लान, सीवरेज पर भी होगा काम, निर्देश जारी

ट्रेंडिंग वीडियो