scriptRajasthan Heavy Rain : तीन घंटे के अंदर राजस्थान में जोरदार बारिश, IMD ने इन जिलों में जारी किया डबल अलर्ट | Rajasthan Rain: Heavy rain in Rajasthan within three hours, IMD issued double alert in these districts | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Heavy Rain : तीन घंटे के अंदर राजस्थान में जोरदार बारिश, IMD ने इन जिलों में जारी किया डबल अलर्ट

Monsoon In Rajasthan : राजस्थान में आज से सावन शुरू है, ऐसे में बारिश की गतिविधियां भी तुल पकड़ेंगी।

जयपुरJul 22, 2024 / 02:47 pm

Supriya Rani

Rajasthan Rain Alert : राजस्थान में आज से सावन शुरू है, ऐसे में बारिश की गतिविधियां भी तुल पकड़ेंगी। मौसम विभाग ने मंगलवार से राजस्थान के पांच संभागों में जोरदार बारिश की संभावना जताई है। अभी-अभी एक नया अपडेट सामने आया है। मौसम विभाग की इस अपडेट की मानें तो अब बस तीन घंटे के अंदर कई जिलों में जोरदार बारिश का दौर शुरू हो जाएगा।

इन जिलों में भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान के जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक, अलवर में कई जगहों पर जोरदार बारिश के साथ अंधड़ चलने की संभावना है। यहां आगामी तीन घंटे के अंदर भारी बारिश होगी। इन जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने आगामी तीन घंटे के लिए राजस्थान के कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया है। आइएमडी के मुताबिक, राजस्थान के दौसा, भरतपुर, झुंझुनूं, सीकर, चूरू, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, करौली, नागौर, पाली, धौलपुर, सवाईमाधोपुर, बाड़मेर, जालौर, बूंदी, बारां, कोटा, हनुमानगढ़ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

ऐसे करें अपना बचाव

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि मेघगर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लें, पेड़ों के नीचे शरण न लें। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें व मौसम सामान्य होने का इंतजार करें।

पांच संभागों में भारी बारिश का अलर्ट

राज्य में सोमवार से मानसून सक्रिय होगा। मौसम केन्द्र की ओर से पांच संभागों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम केन्द्र के अनुसार पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर सोमवार और मंगलवार को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। कोटा, उदयपुर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश, उधर 23 जुलाई को एक दो स्थानों पर अति भारी बारिश की संभावना है। वहीं पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में भी बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होने की संभावना है। इधर, पिछले 24 घंटों में राज्य में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा दर्ज की गई है। जोधपुर में 60 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। वहीं, भीलवाड़ा में 33, चित्तौड़गढ़ में 16, एरिन रोड 16, अंता बांरा में 16 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। राजधानी जयपुर में भी रविवार सुबह कई इलाकों में बारिश हुई।

Hindi News / Jaipur / Rajasthan Heavy Rain : तीन घंटे के अंदर राजस्थान में जोरदार बारिश, IMD ने इन जिलों में जारी किया डबल अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो