scriptPublic Holiday : अगस्त में केवल 1 दिन की छुट्टी लेकर 5 दिन का कर सकते हैं Holiday Plan, जानें कैसे | Public Holiday: You can plan a holiday for 5 days by taking only 1 day leave in August, know how | Patrika News
जयपुर

Public Holiday : अगस्त में केवल 1 दिन की छुट्टी लेकर 5 दिन का कर सकते हैं Holiday Plan, जानें कैसे

Public Holiday In August : आने वाले अगस्त के महीने में छुट्टियों की भरमार लगने वाली है।

जयपुरJul 22, 2024 / 12:32 pm

Supriya Rani

August Long Weekend Plan : घूमना किसे नहीं पसंद, लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में वक्त ही नहीं मिलता कि फैमली के साथ टाइम स्पेंड कर पाएं। ऐसे लोगों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि अगस्त महीने में छुट्टी की भरमार है। यानी आपको बस इतना – सा करना है कि एक दिन ऑफिस से छुट्टी लें और 5 दिन की छुट्टी मनाएं। आइए बताते हैं कैसे?
अगर आप अगस्त में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको 5 दिन आसानी से छुट्टी मिलेगी क्योंकि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस की सरकारी छुट्टी है। इसके बाद 17 और 18 अगस्त को शनिवार और रविवार वीकली ऑफ है। फिर 19 अगस्त को रक्षाबंधन की छुट्टी रहेगी। ऐसे में य​दि आप 16 अगस्त को ऑफिस से छुट्टी ले लें तो आपको 5 दिन आराम से घूमने का मौका मिल जाएगा।

1 दिन की छुट्टी और 5 दिन का हॉलिडे प्लान, जानें कैसे

15 अगस्त – Independence Day
16 अगस्त – take leave
17 अगस्त- Saturday
18 अगस्त – Sunday
19 अगस्त – Rakshabandhan

public holiday in august

अगस्त में बना सकतें हैं यहां घूमने का प्लान

जैसलमेर – आप अगस्त की छुट्टियों में राजस्थान घूमने का प्लान बना सकते हैं। यहां 15 अगस्त के दिन भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर घूमने के लिए जाएं। यहां होने वाली परेड का आनंद लें और देशभक्ति का लुफ्त उठाएं। इसके अलावा जैसलमेर में आप जैसलमेर किला, गदिसर लेक, पटवों की हवेली साथ ही डेजर्ट नेशनल पार्क जैसी खूबसूरत जगहों का आनंद उठा सकते हैं।
पुष्कर – बारिश के शुरू होते ही पुष्कर के चारों तरफ फैली अरावली की पहाड़ियां खिल उठती हैं। पहाड़ों से गिरता बारिश का पानी पुष्कर के मशहूर कुंड में जमा हो जाता है। लोगों का मानना है कि इस पानी में स्नान करने से न सिर्फ पापों से मुक्ति मिलती है, बल्कि शरीर के कई रोग भी खत्म हो जाते हैं। भारत में कुल 6 बृह्मा मंदिर हैं, जिनमें से सबसे जाना माना मंदिर पुष्कर में है। आप पुष्कर में रंगजी का मंदिर (जहां विदेशी लोगों का जाना मना है), कैमल सफारी, सनसेट पॉइंट भी देख सकते हैं।
कुलधारा – कुलधरा राजस्थान में एक प्रसिद्ध पुरातात्विक स्थल है। जो उसकी अनोखी कहानी और गुप्त वातावरण के लिए जाना जाता है। यह स्थान जयपुर से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर अरावली पर्वत श्रृंखला के किनारे स्थित है। यहां के पुराने मंदिर, खंडर और छुटे हुए घरों से इसका रहस्यमयी वातावरण और भी विशेष बनता है।
खुरी – खुरी राजस्थान का एक प्रसिद्ध गांव है। जो जैसलमेर से लगभग 45 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। यहां का पारंपरिक राजस्थानी ग्रामीण जीवन और रेगिस्तानी संस्कृति खास पसंद की जाती है। खुरी की खासियत उसके रेगिस्तानी धोरे है। जिन्हें रेगिस्तान सफारी के लिए खासा माना जाता है। यहां पर पश्चिमी राजस्थान की गीतों की वादियों की वातावरणिक सुंदरता भी है। जो सूर्यास्त और सूर्योदय के समय खास रूप से मनमोहक होती है।
कुम्भलगढ़ – कुम्भलगढ़ राजस्थान में उदयपुर से लगभग 84 किलोमीटर दूर स्थित एक बहुत ही खूबसूरत और प्रसिद्ध जगह में से एक है। यहां के किले की दीवारें लगभग 36 किलोमीटर लंबी है और इसे चीन की ग्रेट वॉल के बाद दुनिया की दूसरी सबसे लंबी दीवार कहा जाता है। महाराणा कुम्भा ने 15वीं सदी में इस किले का निर्माण कराया था। यहां के किले के अंदर कई सुंदर महल, मंदिर और समुद्र हैं। जैसे कि नीलकंठ महादेव मंदिर और वहां का बादल महल। कुंभलगढ़ का इतिहास और आर्किटेक्चर इसे एक महत्वपूर्ण टूरिस्ट प्लेस बनाता हैं। यहां की शांति और प्राकृतिक सौंदर्य आपको एक अनोखा अनुभव प्रदान करते हैं।
ऐसे में अगस्त में मिलने वाली 5 दिन की छुट्टी आप राजस्थान में घूमकर बीता सकते हैं, यकीन मानिए यह लम्हा काफी यादगार साबित होगा।

यह भी पढ़ें

Sawan 2024 : राजस्थान का अनोखा मंदिर जहां शिव भक्त करते हैं रावण की भी पूजा, रामायण काल से जुड़ा है ये रहस्य

Hindi News/ Jaipur / Public Holiday : अगस्त में केवल 1 दिन की छुट्टी लेकर 5 दिन का कर सकते हैं Holiday Plan, जानें कैसे

ट्रेंडिंग वीडियो