scriptNursing Counselling: नर्सिंग कॉलेजों की सीटों के लिए काउंसलिंग आज से, विद्यार्थियों को पहली बार मिलने जा रही ये सुविधा | rajasthan Nursing colleges student Counselling admission 2024-25 seats today | Patrika News
जयपुर

Nursing Counselling: नर्सिंग कॉलेजों की सीटों के लिए काउंसलिंग आज से, विद्यार्थियों को पहली बार मिलने जा रही ये सुविधा

Rajasthan Nursing college Counselling: प्रदेश में नर्सिंग करने वाले छात्रों को कॉलेज चयन करने में क्लिनिकल ट्रेनिंग के लिए कॉलेज से अटेच हॉस्पिटल की भी जानकारी वेबसाइट पर मिलेगी।

जयपुरOct 18, 2024 / 11:15 am

Alfiya Khan

nursing_

file photo

Nursing Course: जयपुर। राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के अधीन प्रदेश के 183 नर्सिंग कॉलेजों की सीटों लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया आज से शुरू होगी। पहली बार कुलपति डॉ धनंजय अग्रवाल के निर्देश पर प्रदेश में नर्सिंग करने वाले छात्रों को कॉलेज चयन करने में क्लिनिकल ट्रेनिंग के लिए कॉलेज से अटेच हॉस्पिटल की भी जानकारी वेबसाइट पर मिलेगी। इससे उसको भविष्य में गुणवत्ता पूर्ण नर्सिंग कोर्स में जाने का रास्ता खुलेगा।
सत्र 2024-25 में नर्सिंग प्रवेश प्रक्रिया में छात्रों की ओर से प्रवेश चयन के लिए नर्सिंग संस्थानों की सूची बनाते हुए संस्थान का पेरेंटल, एफिलिएटेड हॉस्पिटल एवं संस्थान का नाम भारतीय नर्सिंग कौंसिल की सूची में है या नहीं, की पूर्ण सूचना छात्रों की उपलब्ध रहेगी।
यह भी पढ़ें

एग्जाम पैटर्न में हुआ ये बड़ा बदलाव, अब स्टूडेंट्स को नहीं मिलेगी इन सवालों में छूट

विश्वविद्यालय के सत्र 2024-25 में नर्सिंग कोर्स बीएससी नर्सिंग, पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग एवं एमएससी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा में बीएससी नर्सिंग के 183 कॉलेज में 9240 सीट पर 79021 आवेदन, एमएससी नर्सिंग के 21 कॉलेज में 365 सीट पर 882 आवेदन एवं पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग के 40 कॉलेजों की 1165 सीटों पर 3305 आवेदन प्राप्त हुए हैं। प्रथम राउंड की काउंसलिंग 18 अक्टूबर से प्रारंभ हो रही है। इसके अनुसार छात्र चॉइस फिलिंग कर संस्थान में प्रवेश के लिए चयन करेंगे। संस्थान आवंटन के बाद संस्थान में जॉइनिंग 4 नवंबर से प्रारंभ एवं अंतिम तिथि 12 नवंबर 2024 होगी।

पत्रिका लगातार इस मुद्दे को उठाता रहा

डीन नर्सिंग एवं चेयरमैन काउंसलिंग बोर्ड डॉ. जोगेंद्र शर्मा ने बताया कि इस नवाचार से प्रवेश लेने वाले छात्र संस्थान के बारे में पूर्ण रूप से अवगत होंगे कि किस अस्पताल में उन्हें प्रशिक्षण के अनुभव का अवसर मिलेगा एवं संस्थान में पढ़ने के बाद उन्हें देश-विदेश या राज्य में कार्य करने का मौका मिलेगा या नहीं। गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका भी लगातार इस मुद्दे को उठाता रहा है।

Hindi News / Jaipur / Nursing Counselling: नर्सिंग कॉलेजों की सीटों के लिए काउंसलिंग आज से, विद्यार्थियों को पहली बार मिलने जा रही ये सुविधा

ट्रेंडिंग वीडियो