scriptD Mart News : मॉल से सामान लाने वाले रहे सावधान! डी मार्ट में बेचा जा रहा सरस का नकली घी | Rajasthan News : Saras and Pro Vedic fake ghee found at D Mart store Jaipur | Patrika News
जयपुर

D Mart News : मॉल से सामान लाने वाले रहे सावधान! डी मार्ट में बेचा जा रहा सरस का नकली घी

Fake Ghee in D Mart : सरकारी लैब से करवाई गई जांच में माना गया कि यह घी घटिया एवं नकली है। जांच में यह भी पता चला कि सरस घी के एक ही बैच नंबर और एक ही सीरीज के कई घी के डिब्बे थे।

जयपुरJun 21, 2024 / 08:45 am

Anil Prajapat

Saras and Pro Vedic fake ghee
Jaipur D Mart News : जयपुर। खाद्य सुरक्षा आयुक्तालय की ओर से प्रदेश में मिलावट के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत गुरुवार को गई कार्रवाई में डी-मार्ट स्टोर पर विभिन्न ब्रांड का नकली घी पाया गया। बता दें कि आजकल तेल, दूध, घी, चीनी और चावल सहित सभी तरह की खाने की चीजों में धड़ल्ले से मिलावट हो रही है, ऐसे में मॉल सहित दुकानों से सामान खरीदने वालों को सावधान रहने की जरूरत है।
अतिरिक्त खाद्य आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि मालवीय नगर स्थित डी मार्ट स्टोर पर नकली प्रो वैदिक घी बिकने की शिकायत मिली थी। सरकारी लैब से करवाई गई जांच में माना गया कि यह घी घटिया एवं नकली है। जांच में यह भी पता चला कि सरस घी के एक ही बैच नंबर और एक ही सीरीज के कई घी के डिब्बे थे। इस पर सरस डेयरी के क्वालिटी कंट्रोल मैनेजर और एनालिस्ट को बुलाकर जांच कराई गई। जांच में यह घी नकली पाया गया।

स्टॉक के बीच-बीच में रखे थे नकली घी के डिब्बे

यह भी सामने आया है कि डिस्ट्रीब्यूटर ने डी मार्ट को सप्लाई किए गए घी के स्टॉक के बीच-बीच में नकली घी के डिब्बे रखकर सप्लाई किए थे। इस पर विश्वकर्मा इंडस्ट्रियल एरिया कुकरखेड़ा के पास डिस्ट्रीब्यूटर खंडेलवाल एंड कंपनी पर कार्रवाई की गई। यहां सरस के कार्टून में नकली सरस घी के डिब्बे बरामद किए गए। मौके पर सरस डेयरी के प्रतिनिधि को बुलाया गया, जिन्होंने प्रमाणित किया कि घी नकली है। नकली घी को सीज किया गया और सैंपल लिए गए।

450 लीटर घी सीज

डी मार्ट पर बेचे जा रहे हरियाणा के प्रो वैदिक घी की भी सरकारी लैब में जांच करवाई गई, जिसमें प्रथम दृष्टया नकली और घटिया पाए जाने पर लगभग 450 लीटर घी सीज किया गया। डी मार्ट के एरिया सेल्स मैनेजर को जयपुर के सारे स्टोर्स और वेयरहाउस में रखे प्रो वैदिक घी और सरस घी के स्टॉक को रोकने और अग्रिम आदेशों तक विक्रय नहीं करने के निर्देश दिए गए हैं। 40 लीटर नकली सरस घी भी सीज कर सरस डेयरी के हवाले किया गया। माना जा रहा है कि इसमें बड़ा रैकेट सामने आ सकता है।

Hindi News / Jaipur / D Mart News : मॉल से सामान लाने वाले रहे सावधान! डी मार्ट में बेचा जा रहा सरस का नकली घी

ट्रेंडिंग वीडियो