script… तो राजस्थान में 56 डिग्री तक पहुंच जाएगा तापमान, जानें क्या है माजरा? | Rajasthan News: Environment concern due to illegal mining and overloaded transportation of gravel. | Patrika News
जयपुर

… तो राजस्थान में 56 डिग्री तक पहुंच जाएगा तापमान, जानें क्या है माजरा?

Rajasthan News : बजरी के अवैध खनन व ओवरलोड परिवहन से पर्यावरण व पारिस्थितिकी को बढ़ते खतरे पर चिंता जताते हुए कोर्ट ने चेताया है कि इस नुकसान के प्रति जिम्मेदार इसी तरह लापरवाह बने रहे तो वह दिन दूर नहीं जब तापमान 56 डिग्री को पार कर जाएगा।

जयपुरFeb 19, 2024 / 09:09 am

Kirti Verma

heat.png

Rajasthan News : बजरी के अवैध खनन व ओवरलोड परिवहन से पर्यावरण व पारिस्थितिकी को बढ़ते खतरे पर चिंता जताते हुए कोर्ट ने चेताया है कि इस नुकसान के प्रति जिम्मेदार इसी तरह लापरवाह बने रहे तो वह दिन दूर नहीं जब तापमान 56 डिग्री को पार कर जाएगा। अमीर आदमी तो ए.सी. से बचाव कर लेगा, लेकिन आम आदगी का जीना दूभर हो जाएगा। इसको लेकर आने वाली पीढ़ी न केवल कोसेगी, बल्कि हमारी सत्यनिष्ठा पर संदेह करेगी।

सीटीवी लगाकर करें मॉनिटरिंग
बूंदी के जिला न्यायालय ने यह टिप्पणी करते हुए होमगार्ड्स की नियुक्ति व सीसीटीवी लगाकर मॉनिटरिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं, वहीं 29 फरवरी तक खान निदेशक से कार्रवाई रिपोर्ट पेश करने को कहा है। आदेश की कॉपी भेजकर बनास नदी में अवैध खनन से संबंधित यह मामला खान विभाग के प्रमुख सचिव के भी ध्यान में लाया गया है। बूंदी जिला न्यायाधीश दिनेश कुमार गुप्ता ने हाल ही जमानत के लिए आए एक मामले पर सुनवाई के दौरान यह आदेश दिया। कोर्ट ने अवैध खनन व परिवहन का आरोपी वाहन चालक बुद्धिप्रकाश को जमानत का लाभ देने से इनकार किया।

साथ ही, कहा कि बजरी सहित अन्य सामुदायिक संपदाओं का अवैध खनन व परिवहन आसानी से रोका जा सकता है, बशर्ते जिम्मेदारों में ऐसा करने की इच्छाशक्ति हो और सत्यनिष्ठा पर संदेह करने का कोई कारण पैदा नहीं करने देना चाहते हों। कोर्ट ने कहा कि अवैध खनन की विकराल समस्या को रोका जा सकता है, जो स्थानीय प्रशासन के प्रवेश-निकास रास्तों पर चैक पोस्ट बनाकर वहां सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही होमगार्ड्स की तैनाती करनी होगी। कोर्ट ने निर्देश दिया कि चैक पोस्ट पर निगरानी के लिए कंट्रोल रूम बनाकर सीसीटीवी से मॉनिटरिंग की जाए।

यह भी पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट से राजस्थान पुलिस को मिली बड़ी राहत, कॉल डिटेल उपलब्ध करवाने का निर्देश किया निरस्त



कोर्ट ने टिप्पणी की कि खनि अभियंता ने डम्पर में क्षमता से अधिक अर्थात 40 मीट्रिक टन बजरी होने का पंचनामा तैयार किया, लेकिन पुलिस को इसकी सूचना न होने से ओवरलोड बजरी परिवहन पर अनुसंधान ही नहीं हुआ। यह खान अधिकारियों व पुलिस के बीच तालमेल का अभाव है या खननमाफिया से मिलीभगत, इस पर उच्चाधिकारियों का संज्ञान नहीं लेना चिंता का विषय है।

इस तरह पकड़ में आया मामला
तीन फरवरी 24 को भीलवाड़ा के जहाजपुर से जारी रवन्ना के आधार पर 16.44 मीट्रिक टन बजरी लेकर डम्पर कोटा जिले के रामगंजमंडी क्षेत्र के लिए रवाना हुआ, लेकिन 4 फरवरी को नाकाबंदी के दौरान माटूंडा नहर के पास अवैध रूप से बजरी खनन व परिवहन के मामले में यह बजरी जब्त की। बूंदी सदर थाने के सहायक पुलिस निरीक्षक शिवराज सिंह चौहान ने मामला दर्ज कराया और खनि अभियंता ने पंचनामे में 40 मीट्रिक टन बजरी का उल्लेख किया।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में अब इस बड़ी भर्ती परीक्षा का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल, परीक्षा निरस्त, मचा हड़कंप

15 से 31 जनवरी 24 तक प्रदेश में चले अभियान में कार्रवाई

– अवैध खनन के मामले पकड़े-600 से अधिक
– खनिज सामग्री के अवैध परिवहन के मामले- करीब 1590
– अवैध भंडारण के मामले दर्ज हुए-439
– एफआईआर दर्ज हुई- 550 से अधिक
– अवैध खनन व परिवहन में पकड़े गए व्यक्ति – 250 से अधिक
– अवैध खनन कर लाया माल बरामद -2.50 लाख मीट्रिक टन से अधिक
– जब्त अवैध खनन सामग्री की कीमत-12.62 करोड़ से अधिक

Hindi News / Jaipur / … तो राजस्थान में 56 डिग्री तक पहुंच जाएगा तापमान, जानें क्या है माजरा?

ट्रेंडिंग वीडियो