scriptRajasthan New District : गहलोत ने की नए जिलों की घोषणा, जयपुर को चार भागों में बांटा | Rajasthan New District Jaipur Divided Dudu Kotputli | Patrika News
जयपुर

Rajasthan New District : गहलोत ने की नए जिलों की घोषणा, जयपुर को चार भागों में बांटा

Rajasthan New District : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश को 19 नए जिलों और 3 नए संभागीय मुख्यालयों की सौगात दी है। राजस्थान विनियोग और वित्त विधेयक 2023 पर रिप्लाई देते हुए सीएम अशोक गहलोत ने इसक घोषणा की। अब प्रदेश में जिलों की संख्या 50 हो गई है। वहीं संभागीय मुख्यालयों की संख्या भी 7 से बढ़कर 10 हो गई है।

जयपुरMar 17, 2023 / 06:32 pm

Umesh Sharma

cm_ashok_gehlot.jpg

Rajasthan New District : जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश को 19 नए जिलों और 3 नए संभागीय मुख्यालयों की सौगात दी है। राजस्थान विनियोग और वित्त विधेयक 2023 पर रिप्लाई देते हुए सीएम अशोक गहलोत ने इसक घोषणा की। अब प्रदेश में जिलों की संख्या 50 हो गई है। वहीं संभागीय मुख्यालयों की संख्या भी 7 से बढ़कर 10 हो गई है। सबसे बड़ी बात है कि जयपुर जिले को जयपुर उत्तर और दक्षिण में बांटने के साथ ही दूदू और कोटपूतली को नए जिले बनाए गए हैं। ऐसे में जयपुर जिला चार भागों में विभक्त हो गया है।

जयपुर को तोड़कर नए जिले बनाने के पीछे सरकार की चुनावी रणनीति के रूप में भी देखा जा रहा है। अभी जयपुर नगर निगम हैरिटेज में कांग्रेस का कब्जा है, जबकि ग्रेटर में भाजपा का कब्जा है। आने वाले चुनाव में हैरिटेज क्षेत्र में फिर कांग्रेस का परचम फहराया जाए, इस दृष्टि से भी जयपुर को बांटा गया है। परकोटा क्षेत्र को जयपुर उत्तर और बाहरी क्षेत्र को जयपुर दक्षिण में शामिल किया जा सकता है। हालांकि इससे पहले सरकार गजट नोटिफिकेशन के जरिए इलाकों का बंटवारा करेगी।

यह भी पढ़ें

गहलोत ने की बड़ी घोषणा,19 नए जिले और तीन नए संभाग का भी एलान

ये बनाए नए संभागीय मुख्यालय

बांसवाड़ा, पाली और सीकर

ये बनाए नए जिले

अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, डीडवाना, दूदू, गंगापुरसिटी, जयपुर उत्तर और जयपुर दक्षिण, जोधपुर पूर्व और जोधपुर पश्चिम, केकड़ी, कोटपूतली, खैरथल, नीमकाथाना, फलौदी, सलूम्बर, सांचौर और भीलवाड़ा का शाहपुरा

https://youtu.be/l1vv5iAHUYM

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan New District : गहलोत ने की नए जिलों की घोषणा, जयपुर को चार भागों में बांटा

ट्रेंडिंग वीडियो