scriptRajasthan News : 100 यूनिट छोड़िए, अब पूरी बिजली मिलेगी Free, जितना चाहो उतनी लो काम में ! | Rajasthan Congress President Govind Dotasara on free electricity | Patrika News
जयपुर

Rajasthan News : 100 यूनिट छोड़िए, अब पूरी बिजली मिलेगी Free, जितना चाहो उतनी लो काम में !

Rajasthan Free Electricity Scheme News : ‘बिजली बिल की टेंशन ही ख़त्म, जितना चाहो उतनी बिली मिलेगी फ्री’!

जयपुरJun 10, 2023 / 03:19 pm

Nakul Devarshi

Rajasthan Congress President Govind Dotasara on free electricity

जयपुर।

खबर का ये आकर्षक शीर्षक पढ़कर ज़ाहिर है आपके मुंह से भी एक बार तो यही शब्द निकले होंगे… ‘अरे वाह, क्या बात है!’ ज़ाहिर है कौन नहीं चाहेगा कि बजट बिगाड़ती महंगी बिजली के बिलों से मुक्ति। अब ऐसी स्थिति वास्तव में धरातल पर कब आएगी या आ भी पाएगी या नहीं, कुछ कहा नहीं जा सकता। लेकिन हां, इस तरह के दावे और वादे ज़रूर होने लगे हैं। खासतौर से उन राज्यों में जहां चुनाव होने हैं।

 

 

अब चुनाव राजस्थान में भी हैं, तो ऐसा ही वादा और दावा यहां भी हो चला है। ये दावा किया है प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने। डोटासरा ने अपनी ही कांग्रेस सरकार की फ्री बिजली योजना को लेकर एक बड़ा बयान दिया है।

 

गौरतलब है कि मंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के सभी घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने के लिए बीते 31 मई को प्रथम 100 यूनिट बिजली निःशुल्क देने की घोषणा की थी। इस घोषणा का पालन करते हुए अब बिजली उपभोक्ताओं को बिलिंग में राहत मिलना शुरू भी होने वाली है। लेकिन इन सब के बीच फ्री बिजली को लेकर नेताओं की बयानबाज़ी और आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला भी परवान पर है।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने सरकार की फ्री बिजली योजना को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। उन्होंने हाल ही में हुए एक कार्यक्रम के दौरान मीडिया से बातचीत में कहा कि अगर अगली बार हमारी सरकार बनेगी, तब घरेलू व कृषि के लिए दी जाने वाली बिजली पूरी तरह से फ्री कर दी जाएगी। यूनिट की भी कोई सीमा नहीं रहेगी।

 

 

पूरी बिजली देने के वादे और दावे के साथ ही डोटासरा ने भाजपा पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि भाजपा देश में नफरत फैला रही है। प्रधानमंत्री ने किसानों की आय दोगुनी करने का झांसा दिया था, लेकिन यह आय आधी रह गई। उनकी योजना किसानों के लिए नहीं, बल्कि अडानी व अंबानी के लिए बनती है। राजस्थान में भाजपा नेताओं की हालत दो हजार के नोट जैसी हो गई है। उनको अब कोई पूछ नहीं रहा।

 

 

ये भी पढ़ें : राजस्थान में सरकार भी चुनावी मोड पर! सीएम अशोक गहलोत ने आज फिर ले डाले ये 3 बड़े फैसले

 

… इधर बिलिंग में बदलाव का काम शुरु

मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना की घोषणा के मद्देनज़र जयपुर डिस्कॉम ने काम करना शुरू कर दिया है। इस जून महीने से शुरू हुई बिलिंग में घरेलू उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिलना शुरु हो गया है। जयपुर डिस्काॅम के प्रबन्ध निदेशक आरएनकुमावत ने बताया कि मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना का लाभ दिए जाने के लिए बिलिंग साफ्टवेयर में आवश्क बदलाव कर बिलिंग का कार्य शुरु हो गया है। सरकार की घोषणा के अनुसार एक जनाधार से लिंक एक ही घरेलू विद्युत कनेक्शन पर इस योजना का लाभ देय होगा।

 

 

जनाधार एक, कनेक्शन अनेक!
जानकारी के अनुसार जयपुर डिस्कॉम में लगभग 40 लाख 61 हजार घरेलू विद्युत उपभोक्ता हैं, जिनमें से अभी तक 26 लाख 66 हजार 353 से ज़्यादा उपभोक्ताओं ने इस योजना का लाभ लेने के लिए मंहगाई राहत कैम्प में पंजीकरण करवाया है। बिलिंग एजेन्सी द्वारा उपलब्ध करवाई गई सूचना के अनुसार कुछ उपभोक्ताओं ने एक जनाधार से एक से अधिक कनेक्षन का पंजीकरण करवाया है, जिसके अनुसार 68112 जनाधार से 141082 के.नम्बर पंजीकृत हुए हैं, ऐसे घरेलू उपभोक्ताओं को परीक्षण पश्चात ही इस योजना का लाभ देय होगा।

 

 

जानें क्या है फ्री बिजली योजना ?

मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुसार मुख्यमंत्री निशुल्क बिजली योजना (घरेलू अनुदान) में अब 100 यूनिट्स प्रतिमाह तक बिजली उपभोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं का बिजली बिल शून्य होगा। जबकि सभी घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट्स प्रतिमाह से अधिक उपभोग होने पर भी पहले 100 यूनिट्स बिजली निःशुल्क दी जाएगी।

 

 

इसी प्रकार 200 यूनिट्स प्रतिमाह तक बिजली उपभोग करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं के पहले 100 यूनिट्स निःशुल्क बिजली के साथ 200 यूनिट्स तक के स्थायी शुल्क, फ्यूल सरचार्ज एवं अन्य सभी शुल्क भी माफ़ होंगे।

https://youtu.be/SqIRNXTM9UE

Hindi News / Jaipur / Rajasthan News : 100 यूनिट छोड़िए, अब पूरी बिजली मिलेगी Free, जितना चाहो उतनी लो काम में !

ट्रेंडिंग वीडियो