script28 जिले, 5,866 परीक्षा केंद्र, 18 लाख अभ्यर्थी… सरकारी बसें फ्री, रेलवे अलग से ट्रेन चला रहा, साल की सबसे बड़ी परीक्षा शुरू, जान लें नियम | Rajasthan Common Entrance Test starts from today, examination is being conducted in 5866 examination centers in 28 districts, 18 lakh candidates applied. | Patrika News
जयपुर

28 जिले, 5,866 परीक्षा केंद्र, 18 लाख अभ्यर्थी… सरकारी बसें फ्री, रेलवे अलग से ट्रेन चला रहा, साल की सबसे बड़ी परीक्षा शुरू, जान लें नियम

RSMSSB CET Exam: रेलवे भी इस दौरान अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन कर रहा है, जिससे परीक्षा के लिए आने-जाने वाले छात्र आसानी से अपने गंतव्य तक पहुंच सकें। सोमवार से ही अभ्यर्थियों की आवाजाही शुरू हो गई है और रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है।

जयपुरOct 22, 2024 / 08:50 am

JAYANT SHARMA

CET Exam Rajasthan: राजस्थान में इस वर्ष की सबसे महत्वपूर्ण और बड़ी परीक्षा, सीईटी यानी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट की शुरुआत मंगलवार से हो गई है। यह परीक्षा तीन दिन, यानी 22, 23 और 24 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। जिसमें कुल 18 लाख 63 हजार 156 अभ्यर्थी ने शामिल होने के लिए आवेदन किए हैं। यह परीक्षा विभिन्न सरकारी पदों के लिए भर्ती के उद्देश्य से आयोजित की जा रही है और इसके लिए राज्य के 28 जिलों में 5,886 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जयपुर में ही 150 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं, जहां करीब 3 लाख 11 हजार 333 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं।
इस परीक्षा को लेकर राज्य सरकार ने अभ्यर्थियों के लिए विशेष सुविधाएं प्रदान की हैं। बसों में फ्री ट्रैवलिंग की व्यवस्था की गई है, जिससे अभ्यर्थियों को अपने परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में कोई कठिनाई न हो। रेलवे भी इस दौरान अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन कर रहा है, जिससे परीक्षा के लिए आने-जाने वाले छात्र आसानी से अपने गंतव्य तक पहुंच सकें। सोमवार से ही अभ्यर्थियों की आवाजाही शुरू हो गई है और रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर भारी भीड़ देखने को मिल रही है।
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर समय पर पहुंचने के लिए कई निर्देश जारी किए हैं। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से कम से कम 2 घंटे पहले पहुंचने का आदेश दिया गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी का सही से जांच.पड़ताल हो सकेए परीक्षा केंद्र के गेट एक घंटे पहले बंद कर दिए जाएंगे। इसके अलावाए यात्रा के दौरान अनुशासन बनाए रखने के लिए भी सख्त निर्देश दिए गए हैं। अगर कोई अभ्यर्थी बस या ट्रेन की छत पर यात्रा करता हुआ पाया गयाए तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है और उसकी परीक्षा निरस्त की जा सकती है।
परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र, फोटो आईडी और दो पासपोर्ट साइज फोटो लाने होंगे। इसके साथ ही, नीले रंग के पारदर्शी बॉल पेन के अलावा अन्य किसी भी सामग्री को परीक्षा केंद्र में ले जाने की अनुमति नहीं होगी। जांच प्रक्रिया के बाद ही उन्हें परीक्षा कक्ष में बैठने का मौका दिया जाएगा। अभ्यर्थियों के लिए निर्धारित ड्रेस कोड का पालन करना भी अनिवार्य है, जिसमें हाफ या फुल स्लीव की शर्ट, सलवार सूट और सामान्य जूते पहनना शामिल है। इस प्रकार, सीईटी परीक्षा के आयोजन के लिए सभी आवश्यक तैयारियों और नियमों के साथ अभ्यर्थियों को एक व्यवस्थित और शांतिपूर्ण परीक्षा अनुभव प्रदान करने की कोशिश की जा रही है।

Hindi News / Jaipur / 28 जिले, 5,866 परीक्षा केंद्र, 18 लाख अभ्यर्थी… सरकारी बसें फ्री, रेलवे अलग से ट्रेन चला रहा, साल की सबसे बड़ी परीक्षा शुरू, जान लें नियम

ट्रेंडिंग वीडियो