scriptहोम वोटिंग 14 नवंबर से होगी शुरू, बीएलओ देंगे वोट डालने का विकल्प | Patrika News
जयपुर

होम वोटिंग 14 नवंबर से होगी शुरू, बीएलओ देंगे वोट डालने का विकल्प

विधानसभा चुनाव में इस बार 80 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों और 40 फीसदी से ज्यादा दिव्यांगनों को होम वोटिंग का आप्शन दिया गया है। इस दिशा में निर्वाचन आयोग ने काम शुरू कर दिया है और लोगों से आवेदन लिए जा रहे हैं।

जयपुरOct 24, 2023 / 04:37 pm

Umesh Sharma

Rajasthan Assembly Election 2023

115 गांव के मतदाता 7 गांव में पहुचेंगे मतदान करने.. सुरक्षा के लिहाज से केंद्रों को किया इधर-उधर

जयपुर। विधानसभा चुनाव में इस बार 80 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों और 40 फीसदी से ज्यादा दिव्यांगनों को होम वोटिंग का आॅप्शन दिया गया है। इस दिशा में निर्वाचन आयोग ने काम शुरू कर दिया है और लोगों से आवेदन लिए जा रहे हैं। अगले महीने की 14 नवंबर से 21 नवंबर तक इस दायरे में आने वाले लोग होम वोटिंग कर सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग से जारी शेड्यूल के अनुसार होम वोटिंग के दायरे में आने वाले मतदाताओं के घर बीएलओ जा रहे हैं। मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा के बारे में बताएंगे और उनके सहमत होने पर उनको फॉर्म 12-डी देंगे। ये फॉर्म बीएलओ ही 30 अक्टूबर से 4 नवंबर के बीच जमा करेंगे। आपको बता दें कि प्रदेश की 200 विधानसभा सीटों पर होम वोटि।ग के दायरे मं आने वाले मतदाताओं की संख्या 18.05 लाख है। इसमें11.78 लाख मतदाता 80 साल या उससे ज्यादा उम्र के हैं, वहीं शेष 6.27 लाख मतदाता दिव्यांगजन हैं।

पोलिंग एजेंट रहेंगे मौजूद

फॉर्म जमा करने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी घर पर वोट डालने वालों सूची तैयार करेंगे। इस सूची को राजनीतिक दलों के साथ चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों से साझा किया जाएगा। वोटिंग के समय रूट चार्ट बनाया जाएगा। इसके अनुसार प्रत्याशी अपने पोलिंग एजेंट को वोटर के यहां भेज सकें।

 

 

यह भी पढ़ें
-

Rajasthan Congress: बढ़ गई बेचैनी, कांग्रेस के 6 मंत्रियों समेत 44 विधायकों के अटक गए टिकट

https://youtu.be/hiEbrAFd8Yk
बैलेट पेपर से होगी वोटिंग

सूची तैयार करने के बाद पोलिंग पार्टियां 14 से 21 नवंबर तक इन मतदाताओं के घर जाकर बैलेट पेपर देकर वोट डलवाएगी। वोट डालने के बाद मौके पर ही बैलेट पेपर मतपेटी में डलवाया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। वोट देने की प्रक्रिया दो चरण में होगी। पहले चरण में 14 से 19 नवंबर तक पोलिंग पार्टियां वोटरों के घर जाएगी। इस बीच कोई वोटर घर पर नहीं मिलता है तो उसके यहां दूसरा राउंड 20 से 21 नवंबर तक लगाया जाएगा।

Hindi News/ Jaipur / होम वोटिंग 14 नवंबर से होगी शुरू, बीएलओ देंगे वोट डालने का विकल्प

ट्रेंडिंग वीडियो