scriptMonsoon 2024 : अगले 3 घंटे में शुरू होने वाली है तूफ़ानी बारिश, मचा सकती है कहर, IMD ने जारी की चेतावनी | Monsoon 2024: Torrential rain is going to start in the next 3 hours, it can cause havoc, IMD has issued a warning | Patrika News
जयपुर

Monsoon 2024 : अगले 3 घंटे में शुरू होने वाली है तूफ़ानी बारिश, मचा सकती है कहर, IMD ने जारी की चेतावनी

Monsoon Update Today : अभी – अभी आइएमडी ने राजस्थान के कई जिलों में अगले तीन घंटे के अंदर बारिश होने की संभावना जताई है।

जयपुरJul 12, 2024 / 10:06 am

Supriya Rani

Monsoon Today Update : देशभर में मानसून का दौर जारी है। ऐसे में पश्चिमी राज्यों में भी लगातार बारिश हो रही है। राजस्थान में गुरुवार को राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में तेज बारिश हुई। दोपहर में मौसम शुष्क बना रहा लेकिन जैसे – जैसे शाम ढली अंधड़ के साथ बादलों ने पूरे आसमान को घेर लिया व जमकर बारिश हुई। ऐसे में लोगों के चेहरे पर एक बार फिर मुस्कान छा गई। अभी – अभी आइएमडी ने राजस्थान के कई जिलों में अगले तीन घंटे के अंदर बारिश होने की संभावना जताई है।

इन जगहों पर अगले 3 घंटे का येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने अभी- अभी राजस्थान के कई जिलों के लिए आगामी तीन घंटे के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। आइएमडी के मुताबिक राजस्थान के चूरू, सीकर, झुंझुनूं, जयपुर (उत्तर), दौसा, अलवर, भरतपुर, हनुमानगढ़ जिलों में कहीं- कहीं अंधड़ के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

मेघगर्जन व वज्रपात से ऐसे करें बचाव, आइएमडी ने दी सलाह

आइएमडी के मुताबिक मेघगर्जन व वज्रपात के समय सुरक्षित स्थानों पर शरण लें। ध्यान रहे, पेड़ों के नीचे शरण लेने से बचें। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें। मौसम सामान्य होने तक प्रतीक्षा करें।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में यहां बिजली गिरने से 20 वर्षीय छात्र की मौत, एक ही दिन में एक महिला सहित तीन की चली गई जान

15 जुलाई तक बारिश में कमी

मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है और मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा से होकर गुजर रही है। इसके प्रभाव से आज भी जोधपुर, उदयपुर, कोटा, जयपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है। साथ ही 11 जुलाई से मानसू ट्रफ लाइन के हिमालय की ओर शिफ्ट हो चुका है ऐसे में बारिश की गतिविधियों में कमी होने की संभावना है। आज से 15 जुलाई तक केवल छुटपुट स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश होने की उम्मीद है।

Hindi News/ Jaipur / Monsoon 2024 : अगले 3 घंटे में शुरू होने वाली है तूफ़ानी बारिश, मचा सकती है कहर, IMD ने जारी की चेतावनी

ट्रेंडिंग वीडियो