scriptएमएड डिग्रीधारी बेरोजगारों का शहीद स्मारक पर धरना | M.Ed degree holders protest at martyr memorial | Patrika News
जयपुर

एमएड डिग्रीधारी बेरोजगारों का शहीद स्मारक पर धरना

एमएड डिग्री धारकों को सरकारी नौकरी में अवसर देने, बीएड कॉलेजों के कोर्स में एकरूपता लाने की मांगशिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए भी एमएड डिग्रीधारियों को दी जाए वरीयता

जयपुरAug 17, 2021 / 06:05 pm

Rakhi Hajela

एमएड डिग्रीधारी बेरोजगारों का शहीद स्मारक पर धरना

एमएड डिग्रीधारी बेरोजगारों का शहीद स्मारक पर धरना



जयपुर, 17 अगस्त
प्रदेश के एमएड डिग्रीधारी बेरोजगारों (M.Ed degree holder unemployed ) ने मंगलवार को शहीद स्मारक पर धरना देते हुए सरकारी नौकरी में अवसर दिएज ाने, बीएड कॉलेजों के कोर्स में एकरूपता लाए जाने की मांग की। साथ ही चेतावनी भी दी कि यदि सरकार ने उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया तो वह बड़ा आंदोलन करने पर मजबूर होंगे। एमएड संघर्ष समिति, राज स्ववित्तपोषित महाविद्यालय शिक्षक महासंघ और शिक्षक प्रशिक्षक प्रगतिशील समिति के बैनर तले एमएड योग्यताधानी बेरोजगार युवा मंगलवार को शहीद स्मारक पर एकत्र हुए और धरना दिया। एमएड संघर्ष समिति के अध्यक्ष रामबाबू जांगिड़ ने बताया कि राजस्थान में पिछले कई सालों से एम एड की पढ़ाई करवाई जा रही है लेकिन सरकारी सेवा में इसका उपयोग नहीं हो रहा। प्रदेश में संचालित डाइट के साथ डीएलएड कॉलेजों में योग्यताधारी स्टाफ नहीं है और डाइट्स में एनसीटीई के मानदंडों के अनुसार कभी कोई भर्ती नही ंहुई है ऐसे में अब सरकार को इन कॉलेजों में योग्यताधारियों की सीधी भर्ती करनी चाहिए साथ ही सभी सरकारी कॉलेजों में चार वर्षीय एकीकृत बीए बीएड, बीएससी बीएड पाठ्यक्रम शुरू करने के साथ ही स्कूल और कॉलेज शिक्षा में शिक्षा शास्त्र विषय शुरू किया जाना चाहिए जिससे एमएड डिग्री धारकों के साथ न्याय हो सके साथ ही उच्च माध्यमिक व स्नातक स्तर से ही शिक्षा शास्त्र विषय पढऩे की सुविधा मिल सके।
इन युवाओं ने एनसीटीई के मानकों पर खरा नहीं उतरने के कारण बंद किए गए 5 राजकीय बीएड कॉलेजों को पुन: खोलने, डाइट्स में स्कूली शिक्षकों का डेपुटेशन रद्द कर सीधी भर्ती किए जाने की मांग की।

Hindi News / Jaipur / एमएड डिग्रीधारी बेरोजगारों का शहीद स्मारक पर धरना

ट्रेंडिंग वीडियो