scriptKhatu Shyam Mandir : श्याम भक्तों के लिए बड़ी खबर, फरवरी में इस दिन बंद रहेंगे खाटूश्यामजी के पट | Khatu Shyam Mandir Big News Khatushyamji Temple Remain Closed Before Lakhi Mela 2024 On 15th February | Patrika News
जयपुर

Khatu Shyam Mandir : श्याम भक्तों के लिए बड़ी खबर, फरवरी में इस दिन बंद रहेंगे खाटूश्यामजी के पट

Khatu Shyam Mandir : आप भी खाटूश्यामजी जाने का प्लान बना रहे हैं तो ये आपके लिए काम की खबर है। 14 फरवरी की रात 9:30 बजे तक ही सीकर के बाबा खाटूश्याम के दर्शन होंगे।

जयपुरFeb 13, 2024 / 11:03 am

Kirti Verma

baba_shyam_mandir_2.jpg

Khatu Shyam Mandir : आप भी खाटूश्यामजी जाने का प्लान बना रहे हैं तो ये आपके लिए काम की खबर है। 14 फरवरी की रात 9:30 बजे तक ही सीकर के बाबा खाटूश्याम के दर्शन होंगे। दरअसल लखदातारी बाबा श्याम की विशेष पूजा व तिलक के कारण गुरुवार 15 फरवरी को दिनभर मंदिर बंद रहेगा। श्री श्याम मंदिर कमेटी के मंत्री श्याम सिंह चौहान ने बताया कि बुधवार 14 फरवरी को रात्रि 9:30 बजे से आम दर्शन के लिए मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाएंगे। जो अगले दिन 15 फरवरी की शाम 5 बजे खुलेंगे।


बसंत पंचमी पर होगा पीत श्रृंगार
बसंत पंचमी इस बार 14 फरवरी को है। बसंत पंचमी पर बाबा श्याम का विशेष श्रृंगार होता है। इस दिन बाबा श्याम के शीश का पंचामृत से स्नान करवाकर फिर से पीत श्रृंगार होता है। इससे पहले उनके अंतर्वस्त्र उतारे जाते हैं। यही वह वस्त्र है जिसका आस्था की दृष्टि से काफी महत्च है। भक्तों का मानना है कि यह वस्त्र किसी वरदान से कम नहीं है। इससे संतान प्राप्ति, शादी, व्यापार, नौकरी, सुख शांति आदि मिलकर जीवन के सभी दुख दूर होते हैं। लोग इस वस्त्र के लिए कई दिनों से राह देखते हैं।

यह भी पढ़ें

अनूठी कहानी, सावन में हर सोमवार को यहां शिव दर्शनों के लिए आते हैं नाग


फाल्गुन मास में मेला
सीकर जिले रींगस में स्थित बाबा श्याम का फाल्गुन मास की ग्यारस को जन्मदिन मनाया जाता है। इस समय पर लक्खी मेला भरता है, जिसमें दूर- दराज से भक्त बाबा के दर्शन के लिए आते हैं। इस बार ये मेला 12 मार्च से लगेगा, जो 21 तारीख को सम्पन्न होगा। श्री श्याम मंदिर कमेटी और जिला प्रशासन मिलकर लक्खी मेले के आयोजन को लेकर जोरों शोरों से तैयारियां कर रहा है।

Hindi News / Jaipur / Khatu Shyam Mandir : श्याम भक्तों के लिए बड़ी खबर, फरवरी में इस दिन बंद रहेंगे खाटूश्यामजी के पट

ट्रेंडिंग वीडियो