scriptजेडीए जमीन से कमाएगा ‘धन’ | JAIPUR JDA NEW HOUSING SCHEME JAIPUR | Patrika News
जयपुर

जेडीए जमीन से कमाएगा ‘धन’

जेडीए अपना खजाना भरने के लिए विभिन्न आवासीय योजनाओं में खाली पड़ी जमीनों को नीलाम करेगा। इसके लिए जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने सभी जोन उपायुक्तों को ऐसे भूखंडों को नीलाम करने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही नई आवासीय योजना (New Housing Scheme) के लिए भूमि चिन्हित करने के निर्देश जारी किए है। जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में सभी जोन उपायुक्तों को राजस्व अर्जित करने के निर्देश जारी किए।

जयपुरJul 13, 2021 / 09:37 pm

Girraj Sharma

जेडीए जमीन से कमाएगा 'धन'

जेडीए जमीन से कमाएगा ‘धन’

जेडीए जमीन से कमाएगा ‘धन’
— विभिन्न योजनाओं में खाली पड़े भूखंडों को करेगा नीलाम
— जेडीसी ने राजस्व अर्जित करने के लिए जोन उपायुक्तों को दिए निर्देश
— नई आवासीय योजनाओं के लिए भूमि चिह्नित करने के भी निर्देश
जयपुर। जेडीए अपना खजाना भरने के लिए विभिन्न आवासीय योजनाओं में खाली पड़ी जमीनों को नीलाम करेगा। इसके लिए जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने सभी जोन उपायुक्तों को ऐसे भूखंडों को नीलाम करने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही नई आवासीय योजना (New Housing Scheme) के लिए भूमि चिन्हित करने के निर्देश जारी किए है।
जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने मंगलवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक सभी जोन उपायुक्तों को राजस्व अर्जित करने के निर्देश जारी किए। उन्होंने निजी खातेदारी की पुरानी योजनाओं में 12.5 प्रतिशत रहन रखे भूखण्डों की जोनवार समीक्षा की। बैठक में जोन उपायुक्तों को विकासकर्ताओं की ओर से समयावधि में जवाब प्रस्तुत नहीं किए जाने पर कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए। इससे रहन रखे गये भूखण्डों की नीलामी कर योजनाओं में विकास कार्य करवाने की बात कही। आकेड़ा चौड में वेयर हाउस स्कीम के प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
बी-2 बायपास के पास होगी नई योजना सृजित
जोन उपायुक्त-04 की ओर से बताया गया कि जोन 4 में बी-2 बायपास के पास 4 हजार वर्गमीटर भूमि पर नवीन योजना सृजित करने का प्रस्ताव निदेशक आयोजना को भिजवाया गया है।
यहां से करेंगे धन इकठ्ठा
रिंग रोड परियोजना में स्थित कॉर्नर भूखण्डों को नीलामी किया जाएगा।
— उपायुक्त जोन-1 को विनोबा नगर में भूखण्ड के प्रकरण में कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
— जोन-8 में पत्रकार कॉलोनी में उपलब्ध, रिक्त भूखण्डों का चिहिन्करण कर शीघ्र नीलाम किए जाएंगे।
जोन-9 में निलय कुंज विस्तार, महल योजना, रामनगरिया विस्तार, सेन्ट्रल स्पाईन में स्थित कॉर्नर भूखण्डों का चिन्हिकरण कर नीलाम किया जाएगा।
इनकी होगी प्लानिंग
— जोन-2 में फौजी कच्ची बस्ती की रिक्त भूमि की प्लानिंग की जाएगी।
— जोन उपायुक्त 4 की ओर से बताया गया कि जोन 4 में बी-2 बायपास के पास 4 हजार वर्गमीटर भूमि पर नवीन योजना सृजित करने का प्रस्ताव निदेशक आयोजना को भिजवाया गया है।
— जोन-7 में सिरसी में जेडीए स्वामित्व की भूमि के संबंध में प्रस्ताव प्रस्तुत करने और चित्रकूट योजना में स्थित कॉर्नर भूखण्डों का चिन्हिकरण कर शीघ्र नीलाम करने की योजना
— जोन-3 में लालकोठी विधायक आवास की भूमि की प्लानिंग होगी

ये भी निर्देश
— जोन-12 में सरना चौड में बंजारा, मीरासी, गाड़िया लुहार एवं अर्द्धघुमन्तु जातियों के सामाजिक एवं आर्थिक विकास से पिछड़े परिवारों को निःशुल्क भूखण्ड आवंटन कर करने के लिए योजना विकसित की जाएगी।

Hindi News / Jaipur / जेडीए जमीन से कमाएगा ‘धन’

ट्रेंडिंग वीडियो