scriptRajasthan Government: जेडीए व निगम में नहीं चलेगा ‘खेल’, अब ‘फाइलों’ से राज-काज बंद | Jaipur JDA and Nagar Nigam Jaipur Government Work through e-filing | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Government: जेडीए व निगम में नहीं चलेगा ‘खेल’, अब ‘फाइलों’ से राज-काज बंद

Rajasthan Government Work e-filing: सीएस सुधांश पंत के जेडीए का औचक निरीक्षण करने के बाद सरकार ने राज—काज को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। अब अफसर ‘डिस्कस’ के नाम पर फाइलों को नहीं अटकाएंगे। जेडीए व नगर निगमों में ई-फाइलिंग सिस्टम विकसित होगा।

जयपुरJan 30, 2024 / 11:09 am

Girraj Sharma

Rajasthan Government: जेडीए व निगम में नहीं चलेगा 'खेल',  अब फाइलों में राज-काज बंद

Rajasthan Government: जेडीए व निगम में नहीं चलेगा ‘खेल’, अब फाइलों में राज-काज बंद

जयपुर। सरकारी कामों में पारदर्शिता लाने व काम को गति देने के लिए जेडीए और नगर निगमों में अब ऑफलाइन फाइलें बंद होगी। अगले माह सभी फाइलें ऑनलाइन होगी। इसके लिए ई-फाइलिंग सिस्टम विकसित किया जाएगा। जेडीए व निगम प्रशासन ने इसे लेकर कवायद शुरू कर दी है। हालांकि इससे पहले सभी कार्मिकों को सूचना व प्रौद्योगिकी विभाग प्रशिक्षण देगा। उसके बाद सभी काम ई—फाइलिंग से होंगे।

सीएस सुधांश पंत को फाइलों को लंबे समय तक अटकाने की शिकायतें मिली। इसके बाद उन्होंने पिछले दिनों जेडीए का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान जेडीए सचिव सहित अन्य अफसरों के चेम्बर में जाकर हकीकत देखी तो फाइले ‘डिस्कस’ के नाम पर पेडिंग पड़ी मिली। हालांकि इसे लेकर सीएस ने एक आईएएस सहित दो आरएएस अफसरों को एपीओ कर दिया। इसके बाद सरकार ने फाइलों की मॉनिटरिंग के लिए जेडीए व नगर निगमों में ई-फाइलिंग सिस्टम विकसित करने के निर्देश दिए। इसे लेकर जेडीए और नगर निगम ने कवायद शुरू कर दी है।

8 फरवरी से सभी काम ई-फाईलिंग से
जेडीए में अब सभी काम ई-फाईलिंग के माध्यम से होंगे। इसे लेकर जेडीए प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। जेडीए में प्राथमिकता के आधार पर ई—फाइलिंग व्यवस्था लागू की जाएगी। इसके लिए सभी कामों को श्रेणीवाइज बांटना शुरू कर दिया है। 8 फरवरी से सभी काम ई—फाइलिंग के माध्यम से होंगे। जेडीए आयुक्त मंजू राजपाल ने अफसरों की बैठक लेकर फाइल मैनेजमेंट को सुगम बनाने के लिए सभी काम ई—फाइलिंग के माध्यम से करने के निर्देश दिए।

ए, बी, सी व डी श्रेणी में बांटी फाइलें
जेडीए प्रशासन ने काम व प्राथमिकता के आधार से फाइलों को ए, बी, सी व डी में बांटना शुरू कर दिया है। इसमें ए व बी की पत्रावलियों को पहले ऑनलाइन किया जाएगा। इसके बाद फाईल्स पूर्णतः ऑनलाइन ही राज-काज के माध्यम से प्रेषित की जाएंगी। इसके अलावा सभी तरह की नई पत्रवालियां ऑनलाइन ही प्रेषित की जाएगी।

निगम में 15 फरवरी से ई-फाइलिंग सिस्टम शुरू
ग्रेटर नगर निगम में 15 फरवरी ई-फाइलिंग सिस्टम शुरू होगा। वहीं हैरिटेज नगर निगम ने भी ई-फाइलिंग सिस्टम शुरू करने की तैयारी कर ली है। अब दोनों नगर निगमों में सभी काम ऑनलाइन होंगे। वहीं पुरानी फाइलों को भी धीरे—धीरे ऑनलाइन किया जाएगा। ग्रेटर नगर निगम आयुक्त रूक्मणि रियाड़ ने अफसरों की बैठक लेकर ई—फाइलिंग सिस्टम विकसित करने के निर्देश दिए। आयुक्त ने सभी अधिकारियों को ई-फाइलिंग सिस्टम को भी अपनाने के साथ 15 फरवरी के बाद कोई भी फाईल ऑफलाइन नहीं लेने के निर्देश दिए है।

ई-फाइलिंग से होगा राज-काज
जेडीसी मंजू राजपाल का कहना है कि प्राथमिकता के आधार पर फाइलों को राज-काज (ई-फाइलिंग) के लिए श्रेणीवार कर कार्य प्रारम्भ किया जाएगा। 8 फरवरी के बाद सभी पत्रावलियां (फाईल्स) राज-काज (ई-फाइलिंग) के माध्यम से ही चलेगी।

 

यह भी पढ़ें

अफसर इंदौर से ले रहे सीख, यहां बच्चे उतरे सड़क पर

 

सभी फाइले करेंगे ऑनलाइन
ग्रेटर नगर निगम आयुक्त रूक्मणि रियाड़ का कहना है कि ग्रेटर नगर निगम में 15 फरवरी से ई-फाइलिंग सिस्टम अपनाया जाएगा। इसे लेकर अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए है। धीरे—धीरे सभी फाइलों को ऑनलाइन किया जाएगा।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Government: जेडीए व निगम में नहीं चलेगा ‘खेल’, अब ‘फाइलों’ से राज-काज बंद

ट्रेंडिंग वीडियो