scriptWeather Update : मौसम विभाग का अपडेट अलर्ट, बस थोड़ी देर में इन 12 जिलों में जमकर होगी बारिश | IMD Weather Update today Update alert just a short while in these 12 districts torrential rain thunder storm Lightning | Patrika News
जयपुर

Weather Update : मौसम विभाग का अपडेट अलर्ट, बस थोड़ी देर में इन 12 जिलों में जमकर होगी बारिश

Weather Update : आज बारिश होगी या नहीं तो मौसम विभाग ने 17 जुलाई का Prediction किया है कि आज 12 जिलों में बारिश होगी। कुछ जिलों में मध्यम वर्षा तो कुछ में सामान्य का मौसम अलर्ट है। तो जानें आज कहां-कहां बारिश होगी।

जयपुरJul 17, 2023 / 09:25 am

Sanjay Kumar Srivastava

weather_update_11.jpg

Weather Update Today

Weather Update : मानसून सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग का आज का क्या अपडेट है? मौसम विभाग का अलर्ट है कि आज आठ जिलों में कुछ देर में मेघ गर्जना के साथ भारी बारिश होगी। साथ ही आकाशीय बिजली के भी गिरने की संभावना है। वहीं चार जिलों में हल्की वर्षा की संभावना जताई है। मौसम विभाग आज सोमवार 17 जुलाई का Prediction है कि, जयपुर, अलवर, सीकर, झुंझुनू, चुरू,अजमेर, नागौर, हनुमानगढ़ में मेघ गर्जना और आकाशीय बिजली के साथ मध्यम वर्षा की संभावना है। कोटा, बूंदी, टोंक, सवाईमाधोपुर में हल्की वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग ने 18 जुलाई के लिए भी अलवर, बारां, दौसा जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। अगर जयपुर के मौसम की बात करें तो रविवार शाम से मौसम का मिजाज बदल हुआ है।
https://twitter.com/IMDJaipur/status/1680753861072658432?ref_src=twsrc%5Etfw


जयपुर में आज झमाझम बारिश का अलर्ट

जयपुर में रविवार शाम 7 बजे से लेकर सुबह छह बजे तक मौसम अपना रंग बदलता रहा है। इस बीच कई बार शिफ्टों में जयपुर में बारिश हुई। सुबह 9 बजे भी आकाश में बदल छाए हुए थे। कहीं कहीं रिमझिम बारिश हो रही थी। और कहीं जबरदस्त बारिश होती और बंद हो जाती है। जयपुर में सोमवार को बारिश का अलर्ट है। आज जमकर बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें – Weather Update : मौसम विभाग का अपडेट अलर्ट, तीन घंटे में 20 जिलों में होगी बारिश, गरजेंगे मेघा

राजस्थान के 15 जिलों में हुई असामान्य बारिश

राजस्थान में इस मानसून सीजन जमकर बरसात हो रही है। IMD के अनुसार अभी तक राजस्थान के 33 में से 15 जिलों में असामान्य बारिश हुई है। आईएमडी के आंकड़ों की बात करें तो राजस्थान के किसी भी जिले में सामान्य से कम बरसात नहीं हुई है। जल संसाधन विभाग की एक रिपोर्ट में बताया गया कि जैसलमेर आई अति अल्पवृष्टि हुई है। यानी जैसलमेर में सामान्य से 60 से कम बारिश हुई है।

अतिवृष्टि क्या होती है?

IMD के आंकड़ों के अनुसार, अगर सामान्य से 20 फीसद या इससे ज्यादा बारिश होती है तो उसे अतिवृष्टि कहा जाता है। वहीं सामान्य से 19वीं फीसद अधिक तक अगर बारिश होती है तो उसे सामान्य वृष्टि कहते हैं। सामान्य से 20 से 59 प्रतिशत तक कम बारिश को अल्पवृष्टि और सामान्य से 60% या इससे भी कम बारिश को अति अल्पवृष्टि की श्रेणी में माना जाता है।

यह भी पढ़ें – weather update e : मानसून आज से फिर एक्टिव, इन 4 जिलों में झमाझम बारिश तो 16 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट

https://twitter.com/IMDJaipur/status/1680753861072658432?ref_src=twsrc%5Etfw

Hindi News/ Jaipur / Weather Update : मौसम विभाग का अपडेट अलर्ट, बस थोड़ी देर में इन 12 जिलों में जमकर होगी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो